पापड़ि का Weight Gain चैलेंज: बाहर का खाना Vs घर पर पकाना

पापड़ि का Weight Gain चैलेंज: बाहर का खाना Vs घर पर पकाना

डोले-शोले

(मेरा नाम पापड़ि दास है और मैंने दो महीने में अपना वजन बढ़ाने का चैलेंज लिया है! 'मैं वजन क्यों बढ़ाना चाहती हूं' से लेकर इस चैलेंज को पूरा करने के लिए मैंने क्या-क्या किया, ये जानने के लिए नीचे दिए दो लिंक पर क्लिक करें.)

देखें: पापड़ि का Weight Gain चैलेंज: मैं अपना वजन क्यों बढ़ाना चाहती हूं?

देखें: पापड़ि का Weight Gain चैलेंज: वजन बढ़ाने का डाइट प्लान

चैलेंज का दूसरा, तीसरा और चौथा हफ्ता

मेरी न्यूट्रिशनिस्ट ने मुझे कई बार खाना खाने को कहा था. इसलिए मुझे खुद को बार-बार ये याद दिलाने की जरूरत थी.
पापड़ि दास

चैलेंज के पहले हफ्ते के आखिर में मैंने ये खुद से वादा किया था. इसे वादे को पूरा करने के लिए मैंने जितना हो सका, उतना खाने की कोशिश की. लेकिन अपनी आदत के चलते मैं खाना बाहर से ऑर्डर कर रही थी.

और 'बाहर का खाना' लेने के चलते मैं बीमार पड़ गई.

किचन की तैयारी

दूसरे हफ्ते के अंत में ठीक होने तक मुझे पता चल गया था कि वजन बढ़ाने का चैलेंज पूरा करने के लिए मैं Swiggy और Zomato पर निर्भर नहीं रह सकती. इसका मतलब था कि मुझे खाना खुद पकाना था. ये कहना बहुत आसान है, लेकिन करना नहीं.

ये मुश्किल था. इससे पहले के एपिसोड में आपने देखा ही था कि मेरा किचन में जाना सिर्फ दो मिनट में नूडल्स या फ्राइज बनाने तक सीमित था.

किचन के चीजों की शॉपिंग

मेरे लिए सब्जियां, मीट और दूसरी चीजों की शॉपिंग किसी डरावने सपने से कम नहीं था. डाइट मेन्यू में दिए आधे से ज्यादा फूड आइटम के बारे में मुझे कुछ पता ही नहीं था.

शुक्र है कि मेरी मदद के लिए डॉ रुपाली दत्ता आगे आईं. शॉपिंग के दौरान उन्होंने मुझे कुछ शानदार टिप्स दिए, ताकि मैं खाना बाहर से ऑर्डर करते वक्त भी सेहत का ख्याल रख सकूं.

खाना बाहर से ऑर्डर करने के हेल्दी टिप्स

टिप 1: बाहर से मंगाए खाने में ऊपर तैरते तेल को अलग कर लें.

टिप 2: दूसरी चीज है कि बेहतर कॉम्बिनेशन का चुनाव करें. जब आप चिकन ग्रेवी ऑर्डर कर रहे हैं, जिसमें ज्यादा तेल होगा, तो उसके साथ सलाद भी लें. अगर आप सब्जी ऑर्डर कर रहे हैं, तो उसके साथ दही भी लें. ऐसे कम से कम एक चीज में तेल नहीं होगा.

टिप 3: ऐसी जगह से ऑर्डर करें, जहां घर जैसा ताजा खाना बनता हो. जहां फ्रोजन चीजों का इस्तेमाल न होता हो क्योंकि तब उसकी पोषक वैल्यू नहीं होगी. ऐसी जगह हो, जहां से खाने की खपत ज्यादा होती हो, ताकि ताजी चीजें मिलें.

इस तरह चौथा हफ्ता भी खत्म हुआ, इस दौरान मैंने अपने किचन में खुद से खाना पकाना शुरू कर दिया.

(ट्विटर पर @FitHindi और @PapriTweets को फॉलो करें. देखिए मैंने वजन बढ़ाने का ये चैलेंज कैसे पूरा किया.)

(FIT अब टेलीग्राम और वाट्स एप पर भी उपलब्ध है. आप जिन मुद्दों की परवाह करते हैं, उन पर चुनिंदा स्टोरीकोपानेकेलिए हमारे Telegram और WhatsApp चैनल को सब्सक्राइब करें.)

Follow our डोले-शोले section for more stories.

डोले-शोले