आपकी सेहत के लिए इतना खास क्यों है प्याज?
प्याज एक पावर पैक्ड फूड आइटम है
प्याज एक पावर पैक्ड फूड आइटम है(फोटो:iStock)

आपकी सेहत के लिए इतना खास क्यों है प्याज?

प्याज, जो किसी भी पकवान का स्वाद दोगुना कर देता है, कितनी सब्जियां बिना प्याज के अच्छी ही नहीं लगतीं. न सिर्फ किसी व्यंजन में पकाकर बल्कि सलाद के तौर पर प्याज को कच्चा खाना भी काफी पसंद किया जाता है. सलाद की प्लेट प्याज के बगैर पूरी नहीं होती.

2010-11 के डाटा के मुताबिक चीन के बाद भारत प्याज उत्पादन के मामले में दूसरे नंबर पर है. भारत में न केवल प्याज का अधिक इस्तेमाल होता है बल्कि दूसरे देशों में इसका एक्सपोर्ट भी उतना ही होता है.

प्याज में कैल्शियम, आयरन, फोलिक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, कई तरह के विटामिन होते हैं, जिनके कारण प्याज को इनके औषधीय गुणों के कारण भी जाना जाता है.

प्याज एक पावर पैक्ड फूड आइटम है. कच्चे प्याज में न सिर्फ कम कैलोरी होती है बल्कि ये एंटीबैक्टीरियल, पाचन बेहतर करने वाले और कार्डियो प्रोटेक्टिव तत्वों से भरपूर होता है. 
डॉ प्रियंका रोहतगी, चीफ क्लीनिकल डाइटिशियन, अपोलो हॉस्पिटल 

आइये जानते हैं, प्याज के कुछ हैरान कर देने वाले फायदे:

1. एंटी-कैंसर गुण

(फोटो: iStock)

NCBI पर पब्लिश आर्टिकल के मुताबिक प्याज जो कि एलियम श्रेणी में आता है. इसमें कैंसर के खतरे को कम करने का गुण मौजूद होता है. प्याज कई तरह के कैंसर जैसे एसोफेगल कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर, पेट के कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में मददगार हो सकता है.

प्याज विटामिन C से भरपूर होता है. इसमें एंथोसायनिन, सल्फर, क्वार्सेटिन, फेनोलिक्स, गैलिक एसिड जैसे 25 प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो कई तरह के कैंसर की रोकथाम में मददगार होते हैं.
डॉ प्रियंका रोहतगी

ये भी पढ़ें : लहसुन-प्याज खाने से घट सकता है कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा: स्टडी

2. दिल को दुरुस्त रखता है प्याज

(फोटो:iStock)
प्याज का सेवन दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम करता है.

बीबीसी में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार प्याज में पाया जाने वाला क्वार्सेटिन यौगिक दिल की रक्त वाहिनियों को ब्लॉक होने या उनमें खून के थक्के जमने से रोकता है. क्वार्सेटिन नामक ये यौगिक प्याज के अलावा चाय, सेब और रेड वाइन में पाया जाता है.

न्यूट्रिशनिस्ट डॉ प्रियंका रोहतगी कहती हैं:

फ्लेवनॉएड क्वार्सेटिन की मौजूदगी के कारण प्याज इंफ्लेमेशन और ब्लड प्रेशर कम करने में मददगार होता है.

ये भी पढ़ें : अंडे का नया फंडाः क्या दिल के लिए खतरनाक है जर्दी?

3. डायबिटीज में असरदार प्याज

(फोटो: Reuters)

डायबिटिक लोगों के लिए ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करना बेहद जरूरी होता है. प्याज रक्त में शर्करा की मात्रा को कंट्रोल करने में मददगार होता है. ये ब्लड में शुगर लेवल को बढ़ने से रोकता है.

ये भी पढ़ें : हाइपरग्लेसेमिया: नजरअंदाज न करें हाई ब्लड शुगर के ये लक्षण

4. हड्डियों के लिए भी सुपरफूड से कम नहीं प्याज

(फोटो:iStock)

प्याज हड्डियों को मजबूती देने के लिए भी जाना जाता है. ऐसा माना जाता है कि ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम करने, एंटीऑक्सिडेंट लेवल को बढ़ाने और हड्डियों के नुकसान को कम करने में मददगार होता है. इससे ऑस्टियोपोरोसिस को रोका जा सकता है और हड्डियों को खोखला होने से बचाया जा सकता है.

एक स्टडी में अधिक उम्र की महिलाएं जो प्याज का सेवन करती हैं, उनमें कूल्हे के फ्रैक्चर का जोखिम 20 प्रतिशत तक कम पाया गया.

ये भी पढ़ें : ऑस्टियोपोरोसिस: जब छींकने-खांसने से भी होता है फ्रैक्चर का खतरा

5. बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार प्याज

(फोटो: iStock)

बहुत सारे मेडिकल फायदों को समेटे हुए प्याज का सेवन शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है.

डॉ प्रियंका रोहतागी के मुताबिक PCOS और PCOD से जूझ रही महिलाओं में प्याज LDL को कम करने में बहुत मददगार है, जिससे PCOS या PCOD के प्रभाव को कम किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य पर PCOS का क्या प्रभाव पड़ता है?

Follow our हटके इलाज section for more stories.