डाइट या एक्सरसाइज- वजन घटाने के लिए ज्यादा जरूरी क्या है?
वजन कम करने के लिए हमारी डाइट एक्सरसाइज करने से ज्यादा महत्वपूर्ण है.
वजन कम करने के लिए हमारी डाइट एक्सरसाइज करने से ज्यादा महत्वपूर्ण है.(फोटो:iStock)

डाइट या एक्सरसाइज- वजन घटाने के लिए ज्यादा जरूरी क्या है?

वही पुराना सवाल कि वजन कम करने के लिए क्या ज्यादा जरूरी है, डाइट या एक्सरसाइज?एक्सपर्ट हमें इस बात पर यकीन दिलाते हैं कि वजन कम करने के लिए डाइट एक्सरसाइज करने से ज्यादा महत्वपूर्ण है.

एक स्टडी के अनुसार हमारा खानपान, टहलने और रेगुलर एक्सरसाइज जैसे फिजिकल एक्टिविटी करने से कहीं ज्यादा अहम है.

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक उसकी वजह ये है कि एक्सरसाइज करने से भूख में इजाफा होता है. खासकर लंबे वक्त तक धीरज के साथ किए जाने वाली एक्सरसाइज या वेट लिफ्टिंग आपके वजन कम करने के इरादों को तहस-नहस कर सकती है.

स्टडी बताती है कि लगभग 10 प्रतिशत कैलोरी हम जो खाना खाते हैं, उसे पचाने से बर्न हो जाती है. लगभग 10 से 30 प्रतिशत तक शारीरिक सक्रियता से खत्म होती है.

न्यूट्रिशनिस्ट लीजा ड्रेयर ने सीएनएन से बात करते हुए बताया:

इससे बड़ा कोई सच नहीं है कि आप अपनी डाइट से जो चीजें निकालते हैं, वो आपके एक्सरसाइज करने से ज्यादा महत्वपूर्ण है.

इस बात से सहमत योग एक्सपर्ट जुबिन अत्रे कहते हैं कि सदियों से सुंदरता के मानकों में बहुत बदलाव आया है और कई तरह की प्रैक्टिस और फिटनेस से जुड़े आइडिया आए और गए हैं.

हालांकि, अगर आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, तो शायद आप अपना ध्यान आप क्या खा रहे हैं, नींद कैसी ले रहे हैं, आपका मेटाबोलिक रेट, शरीर में पानी की मात्रा, प्रोटीन इनटेक, आपका दिन कैसा रहा और रोजाना की एक्टिविटी लेवल पर देना चाहें.

जुबिन कहते हैं कि डाइट पर कभी पूरी तरह ध्यान नहीं दिया जा सकता है, कभी-कभी बस अपने आप को इसकी महत्ता के बारे में शिक्षित करना ही वजन कम करने के लिए काफी होता है.

ये भी पढ़ें : वजन घटाना चाहते हैं? रात में इन 6 बातों पर अमल करें

अगर स्लिम बॉडी, पतली कमर या अपने शरीर से जुड़ी कोई दिली ख्वाहिश रखते हैं, तो फुल-बॉडी वर्कआउट आजमाएं और हेल्दी-क्लीन डाइट लें.

होलिस्टिक एक्सपर्ट वेस्ना जैकब कहती हैं:

मोटे तौर पर बात करें, तो दो चीजें हैं जो वजन घटाने का निर्धारण करेंगी. एक तो कैलोरी कम करना और दूसरा आपकी जेनेटिक बनावट है.

अमेरिका में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज में इन्वेस्टिगेटर अलेक्सई क्रावित्ज कहते हैं कि प्रोफेशनल एथलीट्स को छोड़कर एक आम व्यक्ति 5 से 15 प्रतिशत तक अपनी रोजाना की कैलोरी एक्सरसाइज से बर्न करता है.

क्रावित्ज कहते हैं:

इसका ये मतलब नहीं है कि एक्सरसाइज की अहमियत नहीं है.

यह यकीनन ताकत, मांसपेशियों और लचीलेपन के लिए जरूरी है. ये दिल से जुड़ी बीमारियों, डायबिटीज सहित कई बीमारियों को मैनेज करने में मदद कर सकता है. हालांकि ड्रेयर इस तरफ ध्यान दिलाते हैं कि एक्सरसाइज वजन घटाने में मदद कर सकती है, लेकिन फिर भी डाइट ज्यादा अहम लाइफस्टाइल फैक्टर है.

ये भी पढ़ें : वर्कआउट टिप्स: आपके लिए कौन सी एक्सरसाइज है सही?

Follow our वजन-कम section for more stories.