इन 3 आसान उपायों से आप कम कर सकते हैं अपना वजन
वजन कम करने के कुछ आसान उपाय
वजन कम करने के कुछ आसान उपाय(फोटो:iStock)

इन 3 आसान उपायों से आप कम कर सकते हैं अपना वजन

ये बात तो आप जानते ही हैं कि रोजाना ब्रेकफास्ट करने से फैट कम होता है. इसके बारे में आपने काफी कुछ पढ़ा और सुना होगा. लेकिन क्या आपको पता है कि सुबह जल्दी उठने के साथ ही आप कुछ हल्के-फुल्के उपाय कर अपने वजन को कम कर सकते हैं और शरीर को फिट बना सकते हैं.

इसमें हैरान होने की कोई बात नहीं है. सुबह जल्दी उठकर आप दिन की शुरुआत इस तरह से करें कि ये पूरे दिन को आपके लिए बेहतरीन बनाने का काम करे. हम आपको तीन ऐसे आसान उपाय बता रहे हैं, जिसे रोजाना अपनी आदतों में शुमार कर आप अपने शरीर से फैट को खत्म कर सकते हैं.

1. सुबह उठकर पानी पीएं

सुबह उठने के बाद दो ग्लास पानी पीना फायदेमंद है
सुबह उठने के बाद दो ग्लास पानी पीना फायदेमंद है
(फोटो:istock)

सुबह उठने के साथ अपने पेट को पूरी तरह से खाली करें. पूरी रात सोने के दौरान हमारे पेट में पानी की काफी कमी हो जाती है. इसलिए सुबह उठने के साथ सबसे पहले दो ग्लास सामान्य या गुनगुना पानी पीएं. ऐसा करने से आपका पेट साफ होगा. शरीर के अंदर की सभी गंदगी बाहर आएगी और आपका मेटाबॉलिज्म बेहतर होगा.

2. कॉफी की जगह इन्हें चुनें

अगर आपकी सुबह की शुरुआत कॉफी से होती है. तो इसमें थोड़ा सा बदलाव करें. कॉफी की जगह इनमें से किसी एक ड्रिंक का इस्तेमाल करें.

(फोटो:wikiMedia/Card:फिट)
(फोटो:iStock)
(फोटो:iStock)
फोटो:Youtube screenshot/Card-फिट

3. ध्यान करें

ध्यान करने से तनाव कम होता है
ध्यान करने से तनाव कम होता है
(फोटो:iStock)

अपने मन को शांत रखने के लिए कुछ समय ध्यान करें. ध्यान करने से तनाव कम होता है और अगर मन शांत रहेगा, तो वजन बढ़ने वाले हार्मोन उत्पन्न नहीं होंगे. रोजाना 10 मिनट का ध्यान तनाव को आपसे कोसों दूर कर देगा.

अब मन में ये सवाल होगा कि सुबह-सुबह ही ध्यान क्यों. दरअसल जब हम सुबह उठते हैं, तो हमारा दिमाग सबसे ज्यादा उत्तेजित होता है. ऐसे में इसे शांत करके ही हम दिन की शुरुआत कर सकते हैं. ऐसा करके हम अपने वजन को कम कर सकते हैं, उसे कंट्रोल कर सकते हैं और अपने शरीर को फिट रख सकते हैं.

Follow our वजन-कम section for more stories.