सुबह-सवेरे की ये 3 अच्‍छी आदतें घटा सकती हैं आपका वजन
ज्‍यादा वजन वाले लोगों को अपनी सेहत पर ध्‍यान देने की जरूरत ज्‍यादा होती है.
ज्‍यादा वजन वाले लोगों को अपनी सेहत पर ध्‍यान देने की जरूरत ज्‍यादा होती है.(फोटो: iStock)

सुबह-सवेरे की ये 3 अच्‍छी आदतें घटा सकती हैं आपका वजन

आप ये तो जानते ही हैं कि सुबह का नाश्ता मोटापे को दूर रखने में मदद करता है. लेकिन क्या आपको पता है कि सुबह जगने के साथ ही आप अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त बना सकते हैं?

चौंकिए नहीं, क्योंकि सुबह से ही हमारे पूरे दिन की तस्वीर बनने लगती है. जब हम तरोताजा उठते हैं, तो हमारा दिन बेहतर होता है, लेकिन अगर हमारी शुरुआत अच्छी नहीं होती, तो हमारा वजन बढ़ने की आशंका बढ़ने लगती है.

हम आपको तीन आसान तरीके बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप न सिर्फ अपने दिन की जोरदार शुरुआत कर सकते हैं, बल्कि चर्बी घटाने का काम भी कर सकते हैं.

थोड़ा पानी पीजिए

खाली पेट पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है
खाली पेट पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है
(फोटोः iStock)

जी हां, सुबह सबसे पहले, खाली पेट ये काम कीजिए.

चूंकि आप पूरी रात कुछ नहीं खाते-पीते, इसलिए जब आप सुबह उठते हैं तो शरीर में पानी की कमी होती है. अपने दिन की शुरुआत 400-500 एमएल पानी से करें, जो या तो कमरे के तापमान पर हो या गुनगुना. इससे आपका पेट साफ होगा, आपके शरीर के टॉक्सिन आसानी से बाहर निकलेंगे और पाचन क्रिया बेहतर हो जाएगी.

ये सभी चीजें आपको चुस्त-दुरुस्त रखने में मदद करती हैं.

चाय-कॉफी की जगह ये पेय लें

इसके बाद, कैफीन वाले अपने पेय पदार्थ की जगह एक तरोताजा करने वाला पेय लें. यानी चाय-कॉफी की जगह इन चार में से कोई ड्रिंक लें तो बेहतर है:

1. थोड़ा सा नींबू रस, शहद और दालचीनी के साथ एक कप गर्म पानी दिन की शुरुआत करने के लिए बेहतरीन उपाय है. शहद में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, नींबू आपके पेट को सेहतमंद रखता है, और दालचीनी पाचन क्रिया को बेहतर बनाती है.

2. करी पत्ता मिलाया हुआ गुनगुना पानी पीजिए. या कुछ पत्तियां चबाकर पानी पी लीजिए. करी पत्ता आपके पाचन को तेज करता है और टॉक्सिन को बाहर. साथ ही ये शरीर में इंसुलिन की मात्रा पर असर डालकर आपके ब्लड शुगर लेवल को कम करता है, जो आपको चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए जरूरी है.

3. नींबू और हरा धनिया मिला हुआ गुनगुना पानी पिएं. धनिया पाचन सुधारता है और मूत्र बढ़ाने में मदद करता है. धनिया पत्ती को महीन काट लें, उसे गुनगुने पानी में मिलाएं, कुछ बूंद नींबू का रस डालें और पिएं.

चाय या कॉफी की जगह इस पेय को दें.
चाय या कॉफी की जगह इस पेय को दें.
(फोटोः Pixabay)

4. जीरा और नींबू मिला हुआ पानी पिएं. गर्म पानी में थोड़ा जीरा डालें और रात भर छोड़ दें. सुबह नींबू के रस के साथ उसे पिएं. जीरा भूख शांत रखने में मदद करता है. साथ ही इसमें मौजूद पोटाशियम और मैग्नीशियम पाचन क्रिया को मजबूत करते हैं.

मन शांत करने के लिए ध्यान लगाएं

ध्यान लगाने से तनाव पर नियंत्रण रहता है और तनाव से जुड़े हार्मोन पर काबू पाना वजन कम रखने के लिए बेहद जरूरी है.

हर सुबह सिर्फ 10 मिनट ध्यान लगाने से भी आपका तनाव कम होगा
हर सुबह सिर्फ 10 मिनट ध्यान लगाने से भी आपका तनाव कम होगा
(फोटोः Pixabay)

तनाव से जुड़े हार्मोन शरीर में चर्बी जमा करने को बढ़ावा देते हैं. इनकी वजह से हमें जरूरत से ज्यादा खाने की इच्छा होती है, जिसके नतीजे में हम जंक फूड ज्यादा खाने लगते हैं.

हर सुबह सिर्फ 10 मिनट ध्यान लगाएं, इससे आपका तनाव कम होगा,मन शांत होगा और वजन बढ़ने से आप बचे रहेंगे. सुबह के समय हमारा मन सबसे ज्यादा उत्तेजित होता है, इसलिए इस समय ध्यान लगाने से उसे शांत रखने में मदद मिलती है. ध्यान लगाइए, आपका वजन भी इस पर निर्भर करता है.

(कविता देवगन वेट मैनेजमेंट कंसल्टेंट और न्यूट्रिशनिस्ट हैं और हेल्थ से जुड़े विषयों पर लिखती हैं. उन्होंने ‘डोंट डाइट! 50 हैबिट्स ऑफ थिन पीपुल’ किताब भी लिखी है.)

Follow our वजन-कम section for more stories.