पानी की कमी से भी बढ़ सकता है आपका वजन, जानिए कैसे
क्या पर्याप्त पानी पीना वजन कम करने में मददगार हो सकता है?
क्या पर्याप्त पानी पीना वजन कम करने में मददगार हो सकता है?(फोटो: iStockphoto) 

पानी की कमी से भी बढ़ सकता है आपका वजन, जानिए कैसे

आपमें से बहुत से लोग ये नहीं जानते होंगे कि डिहाइड्रेशन (निर्जलीकरण) की वजह से आपका वजन बढ़ सकता है. इसके पीछे एक ठोस वैज्ञानिक कारण है.

वास्तव में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है.

कैसे?

सबसे पहले, पानी वसा और कोलेस्ट्रॉल मुक्त होता है, इसमें नमक नहीं होता है और यह पूरी तरह से कैलोरी फ्री होता है. लेकिन, वजन संतुलित रखने के अलावा भी पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के कई कारण हैं.

हम अक्सर पानी की तलब (क्रेविंग) होने पर यह मान लेते हैं कि हमें भूख लगी है और कुछ खाने के बाद पानी पीते हैं. हम अपनी प्यास को भूख समझ लेते हैं. इसलिए अक्सर जब हम सोचते हैं कि हमारा शरीर भोजन मांग रहा है, तो यह वास्तव में पानी की मांग कर रहा होता है. आप आजमा कर भी देख सकते हैं कि एक ग्लास पानी भूख को लगभग 100 फीसदी तक कम कर देता है.

असल में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीने से आपको चीनी की तलब होती है.

हां, डिहाइड्रेशन की वजह से भूख का एहसास होता है, खासकर चीनी की तलब महसूस होती है और ये अक्सर एक्सरसाइज करने के दौरान होता है. जब आप डिहाइड्रेशन की अवस्था में एक्सरसाइज करते हैं, तो ग्लाइकोजन (संग्रहित कार्बोहाइड्रेट) का इस्तेमाल तेजी से होता है और ग्लाइकोजन के स्तर को फिर से भरने में मदद करने के लिए कार्ब्स की तलब की संभावना होती है.

इसलिए री-हाइड्रेटिंग उतना ही जरूरी है जितना कि शुगर (और कार्ब) से बचने के लिए हेल्दी फूड का चुनाव करना.

भूख को दबाने का काम करता है पानी

<b>अपनी डाइट में पानी की मात्रा बढ़ाएं</b>
अपनी डाइट में पानी की मात्रा बढ़ाएं
(Photo: iStockphoto)

जब भी आपको भूख लगती है एक बड़ा ग्लास पानी पीएं, खाने के पहले और नाश्ते के पहले पानी पीएं, ताकि जब आप खाना खाएं तो आपका पेट जल्दी भर जाए और आप ओवर ईटिंग से बच जाएं.

पर्याप्त मात्रा में पानी पीना यह सुनिश्चित करता है कि डाइजेशन और मेटाबॉलिज्म दोनों अपनी पूरी क्षमता से काम कर रहे हैं और वजन को संतुलित बनाए रखने के लिए दोनों का सामंजस्य जरूरी है.

कई शोध के जरिए ये बात सामने आई है कि पीने का पानी वास्तव में आपके मेटाबॉलिज्म (चयापचय) को थोड़ा बढ़ा सकता है और हम सभी अपने मेटाबॉलिजम को थोड़ा ठीक कर सकते हैं, जो हेल्दी रहने के लिए जरूरी है.

किडनी फंक्शन के लिए भी मददगार है पानी

<b>पानी हमारे</b><b> शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है.</b>
पानी हमारे शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है.
(फोटो: iStockphoto)

शरीर से वेस्ट या टॉक्सिक पदार्थों को निकालने के लिए किडनी (गुर्दे) का कार्यशील रहना जरूरी है और इसके लिए पर्याप्त पानी पीना महत्वपूर्ण है.

इसके अलावा जब किडनी ठीक से काम नहीं करते हैं, तो उसका कुछ कार्यभार लिवर संभालता है. इससे मेटाबॉलिज्म में दिक्कत हो सकती है और फैट जमा होता है, जिससे वजन बढ़ने या वजन बहुत कम होने का खतरा रहता है. इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना मेटाबॉलिज्म को ठीक रखने के लिए महत्वपूर्ण है.

साथ ही एक और अहम फायदा भी है.

पानी मांसपेशियों को बेहतर संकुचन हासिल करने में भी मदद करता है.

कब- कब पीना चाहिए अधिक पानी?

  • ड्राई, मसालेदार और वसायुक्त चीजें खाने के बाद उसे पचाने के लिए ज्यादा पानी पीने की जरूरत होती है.
  • नमकीन भोजन खाने का मतलब है कि आपको अधिक पानी पीने की जरूरत है क्योंकि अतिरिक्त नमक को शरीर से बाहर निकालने के लिए ज्यादा पानी पीने की जरूरत होती है.
  • अगर आप लगातार तनाव में रहते हैं, तो भी आपको अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए. तनाव मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और एक बढ़ा हुआ मेटाबॉलिज्म ज्यादा पानी का इस्तेमाल करता है.
  • जितना अधिक आप का वजन होता है, आपको उतना ही अधिक पानी पीने की आवश्यकता होती है, ताकि डाइजेशन, ब्लड सर्कुलेशन और दूसरे फंक्शन सही से काम करें.
  • एक्सरसाइज/वर्कआउट करते समय आपको ज्यादा पानी पीना चाहिए.

ज्यादा पानी कैसे पीएं?

<b>आप जहां भी जाएं</b><b>,</b><b>पानी की एक छोटी बोतल अपने साथ रखें.</b>
आप जहां भी जाएं,पानी की एक छोटी बोतल अपने साथ रखें.
(फोटो: iStockphoto)
  • सुबह उठकर खाली पेट 2 ग्लास पानी पीएं, इसके बाद ही कुछ खाएं या पीएं.
  • आप जहां भी जाएं, पानी की एक छोटी बोतल अपने साथ रखें.
  • जब भी आपको पीने के लिए कोई पानी दे, तो कभी भी पानी को ना मत कहें. आपका शरीर इसके लिए आपका धन्यवाद करेगा.
  • एक जग या बोतल में पानी भरें और इसे अपने ऑफिस में काम करने के डेस्क पर रखें या घर पर काम की जगह रखें.
  • डिजिटल वॉच पहनने की कोशिश करें, जो हर घंटे की शुरुआत में बजे या फिर अपने मोबाइल में रिमाइंडर ऐप्स डाउनलोड करें और इनकी मदद से हर घंटे एक ग्लास पानी पीना ना भूलें.

(कविता देवगन दिल्ली में रहने वाली एक न्यूट्रिशनिस्ट, वेट मैनेजमेंट कंसल्टेंट और हेल्थ राइटर हैं. इन्होंने दो किताबें Don’t Diet! 50 Habits of Thin People (Jaico) और Ultimate Grandmother Hacks: 50 Kickass Traditional Habits for a Fitter You (Rupa) लिखी है.)

Follow our वजन-कम section for more stories.