सेक्सॉल्व: ‘मुझे अपने बेटे की दोस्त से प्यार है, मैं क्या करूं?’
‘वह मेरे बेटे की उम्र की है. मैं इसे यहां से और कैसे आगे ले जाऊं?’
‘वह मेरे बेटे की उम्र की है. मैं इसे यहां से और कैसे आगे ले जाऊं?’(फोटो: iStock)

सेक्सॉल्व: ‘मुझे अपने बेटे की दोस्त से प्यार है, मैं क्या करूं?’

सेक्सॉल्व समता के अधिकार के पैरोकार हरीश अय्यर का FIT पर सवाल-जवाब आधारित कॉलम है.

अगर आपको सेक्स, सेक्स के तौर-तरीके या रिलेशनशिप से जुड़ी कोई परेशानी है, कोई उलझन है, जिसे आप हल नहीं कर पा रहे हैं, या आपको किसी तरह की सलाह की जरूरत है, किसी सवाल का जवाब चाहते हैं या फिर यूं ही चाहते हैं कि कोई आपकी बात सुन ले- तो हरीश अय्यर को लिखिए और वह आपके लिए ‘सेक्सॉल्व’ करने की कोशिश करेंगे. आप sexolve@thequint.com पर मेल करें.

पेश हैं इस हफ्ते के सवाल-जवाब:

मैं अपने पड़ोसी की बेटी से प्यार करने लगा हूं

डियर रेनबोमैन,

मैं एक शादीशुदा आदमी हूं. मेरे दो बच्चे हैं. दोनों बच्चे शादी की उम्र के हो चुके हैं. मेरा एक बेटा गे है जबकि दूसरा स्ट्रेट (straight) है. दोनों बच्चों के अपने प्यार करने वाले साथी हैं, जिनके साथ वो लोग जल्द अपना घर बसाने वाले हैं. मैं आपसे ये बातें इसलिए बता रहा हूं ताकि आप जान सकें कि हम एक बहुत विकसित और उदार परिवार हैं. मेरी पत्नी मुझसे प्यार करती है, लेकिन हमारे बीच ऐसा कोई ‘रिलेशन’ नहीं है. उसे मेरे अन्य महिलाओं के साथ संबंध रखने पर कोई आपत्ति नहीं है क्योंकि वह मेरे साथ घुलने-मिलने के लिए इच्छुक नहीं है. मेरे पड़ोसी की बेटी मेरे बेटे की क्लासमेट है. वह बचपन से ही मेरे बेटे के साथ पढ़ने आती थी. हाल ही में, जब वह घर पर थी और मेरा बेटा बाहर था, मैंने उसके साथ शराब पी. एक के बाद एक चीजें आगे बढ़ी और हमने पूरे जोश के साथ चुंबन से बातचीत को खत्म किया. तब से, हम एक-दूसरे से बात कर रहे हैं. हमारे बीच अक्सर सेक्सी बातचीत भी होती है. मैं इसके साथ कैसे आगे बढ़ूं. वह मेरे बेटे की उम्र की है. मैं इसे यहां से और कैसे आगे ले जाऊं?

डैड-इन-लव

(फोटो: iStock)

डियर डैड-इन-लव,

यह बहुत अच्छा है कि आप खुले विचारों वाले और अपने बच्चों को स्वीकार करने और उनका समर्थन करने के लिए पर्याप्त उदार हैं. आपको पता है कि वे कौन हैं और उनकी पसंद कैसी है. आप जैसे माता-पिता मिलना दुर्लभ है. आशा है कि आप इस तरह से बेहतरीन बने रहेंगे.

जहां तक आपके लव लाइफ की बात है. तो आपकी प्रेमिका की उम्र के कारण आपको आंकने वाला मैं कोई नहीं हूं.

वह भले ही युवा है, लेकिन इसके साथ ही वह वयस्क है. आप दोनों को बीच प्रेम संबंध सहमतिपूर्ण है. इसलिए मैं इसमें निर्णय नहीं दे सकता हूं. हालांकि, इस बात को जान लें कि आप और आपका परिवार चाहे कितना भी विकसित क्यों न हो, इन अटैचमेंट्स को आगे बढ़ाना मुश्किल है.

इसके अलावा, आपकी पत्नी के बारे में, क्या आपको पूरा यकीन है कि वह आपको अपने प्रति झुकाव की दिशा में इसलिए आगे बढ़ने के लिए नहीं कह रही है क्योंकि वह आपकी यौन इच्छाओं को पूरा करने में असमर्थ महसूस करती है? अगर ऐसा है तो यह पूरी तरह से गलत है. अपनी पत्नी से बात करें. टेबल पर आमने-सामने बैठें और उनके साथ इस पर चर्चा करें. इसे किसी के लिए शॉक न बनने दें. और आपकी पड़ोसी की बेटी के बारे में, क्या आपको यकीन हैं कि वह भी आपसे प्यार करती है और यह एकतरफा मामला नहीं है? एक बार फिर, मैं ऐसा इसलिए नहीं कह रहा हूं क्योंकि वह युवा है, बल्कि इसलिए कि वह एक वयस्क निर्णय ले रही है.

याद रखें कि आपका प्यार युवा हो सकता है, न कि सिर्फ आपका प्रेमी. अगर आपका प्रेमी इसे अगले स्तर तक ले जाने के लिए तैयार है, तो इसे आगे बढ़ाएं.

इसलिए बात करें और परिणामों के लिए तैयार रहें, चाहे आप इसे किस भी तरीके से लें. इंशाल्लाह, आप इस बातचीत के परिणाम के साथ शांति बनाएंगे.

प्यार की झप्पी के साथ,

रेनबोमैन

अंत में: प्यार में उम्र मायने नहीं रखती. प्यार मायने रखता है.

मैं 19 साल की हूं और मुझे एक 15 साल के लड़के से प्यार है

डियर रेनबोमैन,

मैं 19 साल की लड़की हूं और एक 15 साल के लड़के से बहुत प्यार करती हूं. वह मेरे भाई का दोस्त है और बहुत प्यारा है. भले ही हम कई बार मिले हैं और जानते हैं कि हम एक-दूसरे से प्यार करते हैं, लेकिन मैंने अभी तक उससे अपने प्यार का इजहार नहीं किया है. हमारे बीच अभी शारीरिक संबंध नहीं बने हैं. उसका परिवार भी मुझे पसंद करता है और मुझे इस बात पर कोई संदेह नहीं है कि वे हमारे रिश्ते को मंजूरी दे देंगे, भले ही वह मुझसे छोटा हो. मुझे बस उससे शादी करने की जरूरत है. मुझे इसे कैसे आगे बढ़ाना चाहिए?

ऑलमोस्ट-आउट-ऑफ-टीन

(फोटो: iStock)

डियर, ऑलमोस्ट-आउट-ऑफ-टीन

प्यार अक्सर वाइल्ड और लाउड होता है. मुझे खुशी है कि आपको कोई ऐसा व्यक्ति मिला है, जिसे आप प्यार करती हैं. मैं वास्तव में चाहता हूं कि वह भी आपसे प्यार करे.

बाकी कानूनी तौर पर दो लोगों को उम्र के बावजूद एक-दूसरे से प्यार करने से कोई नहीं रोकता है, मुझे आपको बताना चाहिए कि सेक्सुअल या फिजिकल संदर्भ में उसके साथ किसी भी बातचीत में शामिल होने से पहले आपको अपने साथी के 18 साल का होने का इंतजार करना चाहिए.

एक कानून है, जिसे पॉक्सो (Protection of Children from Sexual Offences Act) कहा जाता है. अपने प्यार को बढ़ने का समय दें. अभी यह एक अंकुर है, इसे एक पौधा बनने के लिए पानी दें. फिर मुझे यकीन है कि यह एक सुंदर प्रेम-वृक्ष बनकर खिल जाएगा.

तब तक, सुरक्षित दूरी बनाए रखें. प्यार, हां, लेकिन कोई सेक्स चैटिंग, कोई शारीरिक संपर्क नहीं.

स्माइल,

रेनबोमैन

अंत में : मुझे आप पर भरोसा है.

डियर रेनबोमैन

मैं एक 30 वर्षीय व्यक्ति हूं और मेरी पत्नी 28 साल की है. अपनी शादी की रात को मैंने अपनी पत्नी की योनि के पास एक लिंग जैसी चीज देखी थी. जब हम सेक्स नहीं कर रहे होते हैं, तब यह छोटा रहता है, लेकिन जब हम सेक्स करते हैं तब यह बढ़ता है. क्या मेरी पत्नी बाइसेक्सुअल है?

चिंतित पति

(फोटो: iStock)

प्रिय चिंतित पति,

इस बात की पूरी संभावना है कि आप जिसका जिक्र कर रहे है वह क्लिटरिस हो.

इसे किसी भी इलाज की जरूरत नहीं है. जब महिला यौन उत्तेजित होती है, तो यह उसका प्लेजर प्वाइंट है. लेकिन अगर आपकी पत्नी को शंका है कि यह स्किन ग्रोथ है, तो उसे डॉक्टर से दिखाने के लिए कहें.

इसके अलावा, बाइसेक्सुअल ऐसे लोग होते हैं, जो अपने लिंग की परवाह किए बिना महिला या पुरुष के साथ प्यार में पड़ने में सक्षम होते हैं. बाइसेक्सुअल को उन लोगों के रूप में परिभाषित नहीं किया जाता है, जिनके पास एक अलग शरीर रचना है.

मेरा सुझाव है कि आप इंटरनेट पर बाइसेक्सुअल और क्लिटरिस, इन दोनों शब्दों को सर्च करें.

आपके सेक्स जीवन के लिए शुभकामनाएं. आपकी चिंताओं को गुडबाय.

स्माइल,

रेनबोमैन

आखिर में: महिला शरीर संरचना के बारे में पढ़ना मददगार होगा.

(लोगों की पहचान सुरक्षित रखने के लिए नाम और कुछ ब्योरे बदल दिए गए हैं. आप भी अपने सवाल sexolve@thequint.com पर भेज सकते हैं.)

(हरीश अय्यर एलजीबीटी कम्युनिटी, महिलाओं, बच्चों और जानवरों के अधिकारों के लिए काम करने वाले समान अधिकार एक्टिविस्ट हैं.)

Follow our सेक्सॉल्व section for more stories.