सेक्सॉल्व: ‘मैंने जिस शख्स के साथ सेक्स किया वो HIV पॉजिटिव निकला’
‘मैंने उसके साथ सिर्फ एक बार सेक्स किया है.’
‘मैंने उसके साथ सिर्फ एक बार सेक्स किया है.’(फोटो: iStock)

सेक्सॉल्व: ‘मैंने जिस शख्स के साथ सेक्स किया वो HIV पॉजिटिव निकला’

सेक्सॉल्व हरीश अय्यर का फिट पर सवाल-जवाब आधारित कॉलम है.

अगर आपको सेक्स, सेक्स के तौर-तरीकों या रिलेशनशिप से जुड़ी कोई परेशानी है, कोई उलझन है, जिसे आप हल नहीं कर पा रहे हैं, या आपको किसी तरह की सलाह की जरूरत है, किसी सवाल का जवाब चाहते हैं या फिर यूं ही चाहते हैं कि कोई आपकी बात सुन ले- तो हरीश अय्यर को लिखें, और वह आपके लिए ‘सेक्सॉल्व’ करने की कोशिश करेंगे. आप sexolve@thequint.com पर मेल करें.

पेश हैं इस हफ्ते के सवाल-जवाबः

‘मुझे उम्रदराज औरतों के साथ सेक्स करना पसंद है’

डियर रेनबोमैन,

मैं एक हेट्रोसेक्सुअल (विपरीत-लिंगी) पुरुष हूं. मैं मुंबई में रहता हूं और मेरी उम्र 28 साल है. मैं सेक्सुअली बहुत एक्टिव रहा हूं. मुझे लगता है कि मेरे “टाइप” की वजह से मेरे साथ कुछ गड़बड़ है क्योंकि मेरी पसंद 50 के करीब की आंटियां हैं. मैंने अपनी कुछ उम्रदराज रिश्तेदारों के साथ भी ये किया है. मैंने अपने पड़ोस की प्रेमिकाओं में से एक के साथ फुल सेक्स किया है.

हम नियमित रूप से सेक्स करते थे, उसके बेटे और बेटी बोर्डिंग में पढ़ते थे और उसके पति को काम के सिलसिले में अक्सर बाहर जाना पड़ता था. हम इस कदर नियमित रूप से सेक्स करते थे कि कभी-कभी मैं चोटिल भी हो जाता था.

हालांकि, फिर चीजें बदल गईं. एक दिन अचानक उसने मुझसे कहा कि हम जो कर रहे हैं वह गलत है और इसे बंद कर देने की जरूरत है. मैं अचंभित हूं कि अचानक क्या हुआ. क्या उसका एक और अफेयर हो गया है? मैं उसे वापस हासिल करने के लिए क्या करूं. मुझे सचमुच उसके साथ सेक्स करने की बहुत याद आती है. मैं क्या करूं?

बेचैन पुरुष

(फोटो: iStock)

डियर बेचैन पुरुष,

मुझे अपना हाल लिखने के लिए शुक्रिया. ऐसा मत सोचिए कि आप इस वजह से कुछ गलत या अपूर्ण हैं क्योंकि आपको एक निश्चित आयु वर्ग की महिलाएं पसंद हैं.

सभी तरह के प्यार जायज हैं. और सेक्स के बारे में, जब तक यह एक बालिग के साथ है और पूर्ण सहमति के साथ है, कानूनन इसमें कुछ भी गलत नहीं है.

जब सेक्स की बात आती है, तो इसकी सभी एक्टिविटी में सभी तरह की सहमति होनी चाहिए. साथ ही, सेक्स की सभी एक्टिविटी के हर काम में निरंतर सहमति होनी चाहिए. सहमति कभी भी वापस ली जा सकती है या कभी-कभी सेक्सुअल एक्टिविटी के बीच में भी वापस ली जा सकती है. दुनिया ऐसे ही चलती है.

अगर उसने अपनी रजामंदी सेऔर आपके साथ सेक्स में रुचि को वापस ले लिया है, तो यही बेहतर होगा कि आप उससे एक ही सवाल बार-बार पूछने के लिए पीछा करना बंद कर दें. अगर हालात बिगड़ गए, तो वह आपके खिलाफ छेड़खानी का केस दर्ज करा सकती है और मुझे यकीन है कि आप यह अंजाम भोगना नहीं चाहेंगे.

साथ ही, उसकी रजामंदी वापस लेने की कई वजहें हो सकती हैं. ऐसा हो भी सकता है और नहीं भी हो सकता है कि कोई और अफेयर हो गया हो. हकीकत यह है कि वह पीछे हट गई है और आप अपनी बाकी जिंदगी यह जानने की कोशिश में नहीं खपा सकते कि उसने ऐसा क्यों किया. आपको यह समझने की जरूरत है कि दरवाजा बंद है और अगर आप दरवाजा पीटते रहेंगे तो भी कोई फायदा नहीं होगा- दरवाजा बंद है, बस.

अगर आप उससे बात करना चाहते हैं और उससे पूछना चाहते हैं कि उसने आपको क्यों छोड़ दिया, तो मेरा सुझाव है कि आप दूसरी काम की चीजों में वक्त लगाएं- जैसे दोस्तों के साथ क्वालिटी टाइम बिताएं. एक ऐसा दायरा विकसित करें, जहां आप खुलकर अपनी बेचैनी के बारे में बता सकें. जब हम बात करते हैं तो चीजें बेहतर हो जाती हैं.

मैं यह भी सुझाव दूंगा कि आप एक काउंसलर को मिलें.

मुस्कान के साथ

रेनबोमैन

अंतिम बात: वक्त के साथ चीजें बेहतर हो जाएंगी.

‘मुझे लगता है मैं एचआईवी पॉजिटिव हूं’

डियर रेनबोमैन,

मैं एक 32 वर्षीय महिला हूं और मुझे एचआईवी है. ऐसा मुझे इस वजह से लगता है क्योंकि मुझे हाल ही में पता चला है कि मैंने जिस शख्स के साथ सेक्स किया था, वह एचआईवी पॉजिटिव है.

मैंने उसके साथ सिर्फ एक बार सेक्स किया है, वही शख्स जिसके साथ मैंने अपना कुंवारापन गंवाया. मैं पूरी तरह बर्बाद हो गई.

मैंने अपनी एक दोस्त को बताया और उसने ऐसा सोचा कि मेरे कई सेक्स पार्टनर हैं, जिनके कारण मुझे एचआईवी हो गया. मुझे पता है कि अब पूरी दुनिया मुझे गलत समझेगी.

मुझे लगता है कि मौत ही मेरे लिए इकलौता रास्ता है. मैं एचआईवी से मरने के बजाय किसी ट्रेन के नीचे आकर मर जाऊंगी.

मैं बुरी तरह डिप्रेशन में घिरी हूं और मुझे खुद पर बहुत गुस्सा आ रहा है. मुझ कमबख्त ने यह मेरे साथ क्यों होने दिया? क्या मैं एक गिरी हुई औरत हूं?

बर्बाद महिला

(फोटो: रॉयटर्स)

डियर महिला,

खुद को गिरी हुई औरत मत कहें. खुद को छोटा न समझें.

आप जितनी कल्पना कर सकती हैं, उससे ज्यादा काबिल हैं, आप जितना सोच सकती हैं उससे ज्यादा प्यारी हैं.

आपको कैसे पता चला कि आप एचआईवी पॉजिटिव हैं? अगर आपने ब्लड टेस्ट नहीं कराया है, तो आप यह नहीं जान सकतीं कि आप एचआईवी पॉजिटिव हैं या नहीं. जितना जल्द मुमकिन हो, कृपया एक ELISA या PCR टेस्ट करा लें.

इसके अलावा, अगर आप एचआईवी पॉजिटिव शख्स के साथ सेक्स करती हैं, तो यह हमेशा जरूरी नहीं है कि आपके शरीर में वायरस आ जाए. इस बात की संभावना है कि अगर आप असुरक्षित सेक्स संबंध बनाती हैं, तो आपको एसटीडी हो जाए, लेकिन यह जरूरी नहीं है. इसके बावजूद कि आपके तत्कालीन बॉयफ्रेंड को HIV था, आप एक टेस्ट करा अपने एचआईवी स्टेटस के बारे में खुद के सुरक्षित होने का इत्मीनान कर सकती हैं.

आप गलत या बुरी नहीं हैं, अगर आपने सेक्स किया, यहां तक कि आपके कई सेक्स पार्टनर थे तो भी नहीं. आपका सेक्स जीवन आपके पूरे चरित्र को परिभाषित नहीं करता है. यह इसका केवल एक पहलू है. अपनी नजर में खुद को नीचा न ठहराएं.

मैं झूठ नहीं बोलूंगा, हां दुनिया हर चीज पर नुक्ताचीनी करती है- खासतौर से सेक्स लाइफ और एसटीडी वाली महिलाओं के बारे में. आपको इसकी फिक्र करने की जरूरत नहीं है.

आपको एक अच्छे दोस्त की जरूरत है, जो आपकी बात सुन सके और आपसे बात कर सके. कृपया एक प्रोफेशनल से सलाह लें.

आलिंगन

रेनबोमैन

अंतिम बात: खुद को एक अच्छे काउंसलर को जरूर दिखा लें.

तीन तिकट, महाविकट

डियर रेनबोमैन,

मैं समलैंगिक पुरुष हूं और बीते तीन साल से एक सुंदर लड़के के साथ रिलेशनशिप में हूं. हम कुछ समय से एक साथ रह रहे हैं. हम एक-दूसरे को समर्पित रिलेशनशिप में हैं, और हमारे बीच कोई तीसरा नहीं था. इस बीच, एक महीने पहले हमारा एक दोस्त रात में हमारे घर रुकने आया और जगह की कमी के चलते हम तीनों एक ही बिस्तर पर सो गए.

हम नशे में थे और सच में, हमारा खुद पर काबू नहीं था. हम दोनों, मेरे प्रेमी और मैं, इस दोस्त को उत्तेजित करने लगे. कुछ ही देर में हम सभी नंगे थे और करवट बदल कर बारी-बारी से एक दूसरे से मस्ती कर रहे थे.

मेरे प्रेमी को यह दोस्त पसंद आ गया और जो एक बार प्रयोग के तौर पर शुरू किया था, वह अब एक नियमित क्रिया बन चुका है. मैं इसके लिए खुद को बहुत ज्यादा जिम्मेदार महसूस करता हूं कि मैंने पहली बार ऐसा होने दिया और अब मैं अपने प्रेमी को अपने हाथों से निकलता देख रहा हूं.

सादर

चिंतित पुरुष

(फोटो: iStock)

प्रिय चिंतित पुरुष,

मुझसे यह बात साझा करने के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया. ये अंतरंग लम्हे हैं और मैं समझता हूं कि इसे मेरे साथ साझा करने के लिए आपने मेरे बारे में कुछ गहराई से सोचा होगा और मुझ पर भरोसा किया गया होगा. शुक्रिया.

रिश्ते हमेशा सीधी राह नहीं चलते हैं, रिश्तों की लंबी यात्रा के दौरान कुछ किंतु-परंतु और कुछ उतार-चढ़ाव भी आते हैं. यात्रा को सुचारु और मजेदार बनाए रखने के लिए कोशिशों और समझदारी की जरूरत होती है.

आपके पार्टनर और आपने सिर्फ एक-दूसरे से संबंध रखने का फैसला किया था. आप दोनों ने मिलकर तय किया कि आप किसी बाहरी से अफेयर नहीं करेंगे. आप दोनों ने आपस में तय करके इस दोस्त को शामिल करने के लिए रजामंदी दी. सब कुछ रजामंदी से हुआ. रजामंदी के बिना या किसी की जानकारी के बिना कुछ नहीं हुआ.

आपका रिश्ता भरोसे, समझ और साझेदारी पर बना है. किस समय आपने अपने ब्वॉयफ्रेंड के साथ अपना गुस्सा साझा करना बंद कर दिया? अगर आपको अपने ब्वॉयफ्रेंड की अपने मित्र से नजदीकी में दिक्कत है, तो आपको उसे बताना होगा. आप यह मान कर नहीं चल सकते कि वह आपके मन की बात जान जाएगा.

अपने प्रेमी के साथ रिश्ता बनाए रखें. उससे तकरार मत करें, लेकिन उससे बात करें. उसे बताएं कि आप क्या महसूस कर रहे हैं और उसे बताएं कि आप उसके साथ फिर से द्विपक्षीय रिश्ता चाहते हैं.

देखिए वह क्या कहता है. आपस में एक दूसरे पर भरोसा करें और पुन: पुष्टि करें.

हर रिश्ते में नियमित रूप से कुछ समय के लिए ठहराव होना चाहिए और आत्म-अवलोकन करना चाहिए कि रिश्ता किस तरह चल रहा है. आपके लिए यह ऐसा ही करने का मौका है.

गुड लक

रेनबोमैन

अंतिम बात: चर्चा करें. चर्चा करें. चर्चा करें.

(लोगों की पहचान सुरक्षित रखने के लिए नाम और कुछ ब्योरे परिवर्तित कर दिए गए हैं. आप भी अपने सवाल sexolve@thequint.com पर भेज सकते हैं.)

(हरीश अय्यर एलजीबीटी कम्युनिटी, महिलाओं, बच्चों और जानवरों के अधिकारों के लिए काम करने वाले समान अधिकार एक्टिविस्ट हैं.)

और स्टोरी पढ़ने के लिए Sexolve सेक्शन को फॉलो करें.)

Follow our सेक्सॉल्व section for more stories.