सेक्सॉल्वः ‘मेरी पत्नी संभोग से बहुत डरती है’
‘अपनी पत्नी का डर दूर करने के लिए मैं क्या करूं?’
‘अपनी पत्नी का डर दूर करने के लिए मैं क्या करूं?’(फोटो:iStock)

सेक्सॉल्वः ‘मेरी पत्नी संभोग से बहुत डरती है’

सेक्सॉल्व समता के अधिकार के पैरोकार हरीश अय्यर का FIT पर सवाल-जवाब आधारित कॉलम है.

अगर आपको सेक्स, सेक्स के तौर-तरीके या रिलेशनशिप से जुड़ी कोई परेशानी, कोई उलझन है, जिसे आप हल नहीं कर पा रहे हैं या आपको किसी तरह की सलाह की जरूरत है, किसी सवाल का जवाब चाहते हैं या फिर यूं ही चाहते हैं कि कोई आपकी बात सुन ले- तो हरीश अय्यर को लिखिए और वह आपके लिए ‘सेक्सॉल्व’ करने की कोशिश करेंगे. आप sexolve@thequint.com पर मेल करें.

पेश हैं इस हफ्ते के सवाल-जवाबः

‘मेरी पत्नी संभोग से बहुत डरती है’

प्रिय रेनबोमैन,

मैं 32 साल का पुरुष हूं. मेरी शादी को कुछ महीने हुए हैं, लेकिन मैं अभी तक अपनी पत्नी के साथ वास्तविक संभोग नहीं कर सका हूं. वह इससे बहुत डरती है और जब हम इसे करने की कोशिश करते हैं, तो वह सहज नहीं महसूस करती है.

मैंने उसे समझाने की कोशिश की है और कई बार मूड बनाने की भी कोशिश की, लेकिन अंत में, हमें सिर्फ हस्तमैथुन का सहारा लेना पड़ता है. मुझे नहीं पता कि इस समस्या से कैसे निपटा जाए.

एक शादीशुदा आदमी

प्रिय शादीशुदा आदमी,

मेरे साथ आपके निजी विवरण साझा करने और मुझे पर भरोसा करने के लिए शुक्रिया. ऐसी दुनिया में जहां सच्चरित्रता एक कच्ची डोर से भी कमजोर है, आपका सब्र, सहानुभूति और अपने पार्टनर की इच्छाओं के प्रति सम्मान काबिले तारीफ है. समझदारी और इंसानियत की इस सहज अच्छाई के लिए मैं आपका शुक्रिया अदा कर आपको शर्मिंदा नहीं करूंगा. आप एक समझदार इंसान हैं.

मैं सुझाव दूंगा कि आप इस बारे में सलाह लेने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें कि आप इसे उसके लिए कम से कम दर्दभरा कैसे बना सकते हैं. क्या आपने लुब्रिकेंट आजमाया है? ये वेजाइना में पेनिस के जाने को आसान बनाने में मदद कर सकता है. लेकिन जैसा कि मैंने कहा है, डॉक्टर का इस पर सलाह देना सबसे बेहतर है. डॉक्टर/सेक्सोलॉजिस्ट से बात करने में कोई शर्मिंदगी नहीं होनी चाहिए.

क्या आप सेक्स से पहले बातचीत करते हैं या सीधे शुरू हो जाते हैं? सेक्स की बातचीत कभी-कभी सहज बनाती है और कभी-कभी प्रवेशन के डर के लिए कुछ अन्य वजहें भी होती हैं. उन पर गंभीरता से ध्यान दें.

हालांकि हमें किसी भी धारणा से दूर रहना चाहिए, मैं आपको बताना चाहूंगा कि यौन हिंसा जैसे खराब तजुर्बों के कारण, जो हमेशा के लिए कड़वी यादें छोड़ जाते हैं, कई महिलाएं और पुरुष प्रवेशन से डरते हैं.

शुभकामनाएं. मैं ख्वाहिश करता हूं कि आप दोनों जल्द बेहतर हो जाएं.

प्यार भरी झप्पी के साथ

रेनबोमैन

‘पोर्न देखते समय मेरा जबरदस्त इरेक्शन होता है, जबकि असल जिंदगी में नहीं होता’

ये तनाव हो सकता है, जो सेक्स में अरुचि का कारण बनता है.
ये तनाव हो सकता है, जो सेक्स में अरुचि का कारण बनता है.
(फोटो:iStock)

प्रिय रेनबोमैन,

मैं अपनी जिंदगी में होने वाली चीजों से सचमुच बहुत परेशान हूं. यह मुझे अवसाद की ओर ले जा रहा है. मैं बीते 3 साल से एक शानदार पत्नी के साथ सुखी विवाहित इंसान हूं. मेरा सेक्स जीवन बहुत ही बढ़िया था और हम इसका आनंद लेते थे. लेकिन कुछ समय से, मुझे ठीक से नहीं पता कि कहां और क्या गड़बड़ हो गई. मुझे लगता है कि बहुत से लोग हमसे जलन रखते हैं. हमें किसी की बुरी नजर लग गई है.

मैं आपको बताता हूं, हम स्विंग करते हैं और सेक्स के तरह-तरह के फैंटेसी गेम (किंकी) खेलते हैं. लेकिन जब नेक्स्ट स्टेप पर जाने का समय आता है, तो मैं अपना इरेक्शन खो बैठता हूं. मुझे पक्के तौर पर नहीं पता कि समस्या क्या है, लेकिन एकदम से अचानक मैं इरेक्शन खो देता हूं.

हालांकि मैंने पाया है कि मैं जब भी पोर्न देखता हूं, मेरा शानदार इरेक्शन होता है और क्लाईमेक्स तक (खुद) चलता है. लेकिन मैं इसे असल जिंदगी में करने में सक्षम नहीं हूं. यह मेरे अवसाद में जाने का कारण बन रहा है. आपको बता दूं कि मैं नियमित रूप से पोर्न देखता हूं.

कृपया मुझे सलाह दीजिए कि मुझे क्या करना चाहिए. क्या मेरे शरीर में कोई खराबी है और क्या मुझे जल्द डॉक्टर को दिखाना चाहिए?

आपकी सलाह के इंतजार में. एडवांस में शुक्रिया

सादर

एक परेशान आदमी

प्रिय परेशान आदमी,

आपकी शादी अभी भी जवान है. मुझे लगता है कि आपकी उम्र 25 से 35 के बीच होगी. यह ऐसी उम्र है, जब हमारे पास ध्यान केंद्रित करने के कई मोर्चे होते हैं- करियर बनाना, अच्छी फाइनेंसियल कंडीशन सुनिश्चित करना और फैमिली की प्लानिंग करना. हो सकता है, यह तनाव है जो सेक्स में अरुचि का कारण बनता है?

आसपास के माहौल में बदलाव हमेशा मददगार होता है, अपने पार्टनर के साथ वैकेशन पर निकलिए और इसे सेक्सेशन बना दीजिए, भर-भर कर प्यार करें और जितना ज्यादा आप आनंद ले सकते हैं खुद को इसमें डुबो दीजिए.

कभी-कभी, फैंटेसी के लिए आपको सचमुच उड़ान भरने की जरूरत होती है. इसे आजमाएं. कभी-कभी सेक्सुअल पोजिशन बदलने से मदद मिलती है, कभी-कभी सेटिंग बदलने से मदद मिलती है. घर में आप अपनी दीवारों, पर्दे और मूड लाइटिंग के रंग को बदल कर देख सकते हैं, उम्मीद है कि इससे खोए मूड की ज्वाला फिर से दहक उठेगी और काम के लिए आपका इरेक्शन बना रहे.

इसके अलावा, स्मोकिंग या ड्रिंक की बुराई से दूर रहते हुए नियमित रूप से स्वस्थ रहने से, सेक्सुअल वेलनेस सहित संपूर्ण वेलनेस मिल जाए.

और शायद आपको किसी की भी बुरी नजर नहीं लगी है. मैं “नजर लग जाने” की आपकी सोच पर सवाल नहीं उठा रहा हूं, मैं बस इतना कह रहा हूं कि हम विज्ञान को भी महत्व देते हैं. सेक्स वेलनेस, वेलनेस का ही एक हिस्सा है. प्रोफेशनल राय लेने के लिए हमेशा एक डॉक्टर, एक सेक्सोलॉजिस्ट को दिखाने की सलाह दी जाती है.

मुस्कान के साथ

रेनबोमैन

‘मेरा तीसरा टेस्टिकल बन गया है’

(फोटो:iStock)

प्रिय रेनबोमैन,

मैं 26 वर्षीय गे युवक हूं. मैंने हाल ही में पाया है कि मेरे तीसरा टेस्टिकल भी विकसित हो गया है. क्या ये गे एक्टिविटीज की वजह से हुआ है? मुझे बहुत ज्यादा स्पर्म बनता है. क्या इसकी वजह तीसरा टेस्टिकल है? कृपया जवाब दें. मैं सचमुच जवाब तलाशना चाहता हूं.

एक उत्सुक युवक

श्रीमान उत्सुक,

मुझे नहीं पता कि “गे एक्टिविटीज” से आपका क्या मतलब है? मेरा अंदाजा है कि आपका मतलब पुरुष पार्टनर के साथ यौन संबंध बनाने से है. तो मेरा जवाब है- नहीं.

इस पर ध्यान दिए बिना कि आपकी कामेच्छा कितना बड़ी है, भले ही आप गे, बाईसेक्सुअल या स्ट्रेट हों, मैं इसे एक और “टेस्टिकल” बन जाने के तौर पर नहीं देख रहा हूं. हालांकि यह तय करने के लिए डॉक्टर द्वारा जांच की जरूरत होगी कि यह एक टेस्टिकल ही है.

2 से अधिक टेस्टिकल्स को पॉलीऑर्किडिज्म कहा जाता है. यह एक बहुत ही दुर्लभ स्थिति है. लेकिन क्या आप निश्चित हैं कि यह तीसरा टेस्टिकल ही है और कुछ और नहीं? मुझे खुशी है कि आप अपने शरीर के बारे में खुद जागरूक हैं, लेकिन मैं सुझाव दूंगा कि आप खुद से कोई भी गलत इलाज करने से बचने के लिए जांच कराने को डॉक्टर से मिलें. कोई भी संदेह होने पर हमेशा एक पेशेवर की सलाह लेनी चाहिए.

सप्रेम,

रेनबोमैन

(लोगों की पहचान सुरक्षित रखने के लिए नाम और कुछ ब्योरे बदल दिए गए हैं. आप भी अपने सवाल sexolve@thequint.com पर भेज सकते हैं.)

(हरीश अय्यर एलजीबीटी कम्युनिटी, महिलाओं, बच्चों और जानवरों के अधिकारों के लिए काम करने वाले समान अधिकार एक्टिविस्ट हैं.)

(FIT अब वाट्स एप पर भी उपलब्ध है. अपने पसंदीदा विषयों पर चुनिंदा स्टोरी पढ़ने के लिए हमारी वाट्स एप सर्विस सब्सक्राइब कीजिए यहां क्लिक कीजिए और सेंड बटन दबा दीजिए.)

Follow our सेक्सॉल्व section for more stories.