सेक्सॉल्व: ‘मेरा पार्टनर मुझसे बोर हो गया है, मैं क्या करूं?’
मैं उससे बहुत प्यार करता हूं. मुझे क्या करना चाहिए?
मैं उससे बहुत प्यार करता हूं. मुझे क्या करना चाहिए?(फोटो: iStock)

सेक्सॉल्व: ‘मेरा पार्टनर मुझसे बोर हो गया है, मैं क्या करूं?’

सेक्सॉल्व समता के अधिकार के पैरोकार हरीश अय्यर का फिट पर सवाल-जवाब आधारित कॉलम है.

अगर आपको सेक्स, सेक्स के तौर-तरीकों या रिलेशनशिप से जुड़ी कोई परेशानी है, कोई उलझन है, जिसे आप हल नहीं कर पा रहे हैं, या आपको किसी तरह की सलाह की जरूरत है, किसी सवाल का जवाब चाहते हैं या फिर यूं ही चाहते हैं कि कोई आपकी बात सुन ले- तो हरीश अय्यर को लिखें और वह आपके लिए ‘सेक्सॉल्व’ करने की कोशिश करेंगे. आप sexolve@thequint.com पर मेल करें.

पेश हैं इस हफ्ते के सवाल-जवाबः

‘क्या आप मेरे लिए एक गर्लफ्रेंड ढूंढ सकते हैं?’

डियर रेनबोमैन,

मैं अपनी जिंदगी में ज्यादातर अकेला ही रहा हूं और अब मैं अपोजिट सेक्स का साथ चाहता हूं. मैं कोई बात करने वाला चाहता हूं, कोई हो जिसके साथ घूमने जा सकूं, ऐसे शख्स की तलाश में हूं, जिसके साथ मैं शामें गुजार सकूं. मैं अकेला हूं और अपने वास्ते घर खरीदने के लिए आर्थिक रूप से पर्याप्त सक्षम नहीं हूं, लेकिन मैं गंभीरता से कह रहा हूं कि अपनी जवानी अकेलेपन में नहीं गुजारना चाहता. मैं एक ख्याल रखने वाली और प्यारी लड़की की तलाश में हूं.

मुझे उम्मीद है कि आप मदद कर सकते हैं.

अगर किसी लड़की को इसी तरह किसी पुरुष के साथ की जरूरत है, तो मुझे खुशी होगी अगर आप मेरी उसके साथ जोड़ी बनवा दें.

आपके जवाब के इंतजार में,

अकेला लड़का

‘हम सभी को कभी ना कभी उस खास शख्स की जरूरत महसूस होती है.’ 
‘हम सभी को कभी ना कभी उस खास शख्स की जरूरत महसूस होती है.’ 
(फोटो: iStock)

डियर अकेले लड़के,

मैं जानता हूं कि अकेलापन कितना कठिन होता है. हम सभी को कभी ना कभी उस खास शख्स की जरूरत महसूस होती है और इससे भी खास बात ये है कि जब सभी साथ छोड़ जाएं, तब भी कोई साथ खड़ा होने वाला हो. लेकिन मैं कैसे मान लूं कि प्यार और रिश्ते ऐसे तयशुदा हो सकते हैं या बनाए जा सकते हैं. हकीकत यह है कि लोगों के दिलों में प्यार पनपने के लिए समझदारी और संवाद में कई साल गुजर जाते हैं.

प्यार एक प्रेरणा है. प्यार हड़बड़ी में नहीं किया जा सकता.

गहराई से सोच-विचार किए बिना किसी को भी रिलेशनशिप नहीं बनानी चाहिए. मुझे पता है कि कभी-कभी कुछ लोगों को सिंगल होना धरती का सबसे मुश्किल काम लग सकता है. जबकि कुछ दूसरे लोगों के लिए यह एक तजुर्बा है, जो उन्हें बताता है कि गलत शख्स के साथ, फौरी या गंभीर रिलेशनशिप में होना, उनकी जिंदगी की सबसे बड़ी गलती थी.

मुझे पता है कि अपनी पसंद के शख्स को ढूंढने में काफी वक्त लग सकता है. लेकिन सब्र के साथ इंतजार करने के सिवा हम कर ही क्या सकते हैं?

मेरा सुझाव है कि आप खुद को दूसरी गतिविधियों में मशरूफ रखें, फिल्में देखें, पब जाएं, अपना पसंदीदा खेल खेलें और वह सब करें, जो आप करना पसंद करते हैं.

उस खुशी को पहचानें जो खुशियों को आकर्षित करती है. आप जितना ज्यादा अपनी खुशी की तलाश में लगे रहेंगे, उतना ही ज्यादा लोग आपको नोटिस करेंगे.

उनमें से कुछ महिलाएं भी हो सकती हैं. गंभीरता से कहूं तो, मैं एक बेहद खुशदिल हंसमुख गे शख्स के साथ डेटिंग को खारिज नहीं करूंगा, जो उम्मीद और संभावना से भरपूर हो. मुझे यकीन है कि यह बात हर जेंडर के मामले में समान रूप से लागू होगी.

खुश रहें.

प्यार के साथ

रेनबोमैन

अंतिम बातः “आप की सेटिंग करा दूं?” भई, मैं भी बिल्कुल सिंगल हूं. पहले आप मुझे किसी के साथ सेट करा दें.

‘मुझे लगता है कि मेरी पत्नी मेरे साथ बेवफाई कर रही है’

डियर रेनबोमैन,

मुझे क्या करना चाहिए अगर मुझे पता चलता है कि मेरी पत्नी मेरे साथ बेवफाई कर रही? वह वाट्सएप पर एक लड़के से बात करती है. मैंने उसके कुछ मैसेज देखे हैं, जो कि अश्लील या बेहूदे कहे जा सकते हैं. जब मैंने उससे सवाल किया, तो उसने कहा कि वह जिस शख्स से चैट कर रही थी, वह उसका बहुत अच्छा दोस्त है और उसका बात करने का तरीका ही ऐसा है. मैंने उसका यकीन कर लिया. हालांकि, हाल ही में उसकी एक दोस्त ने मुझे बताया कि उसने मेरी पत्नी को अपनी कार में उसी लड़के के साथ ऑफिस से निकलते देखा था. मैंने फिर से उसे टोका तो उसने उसके साथ कार में होने से साफ इनकार कर दिया. मैं निराश हूं और अपनी जिंदगी खत्म कर लेना चाहता हूं. मैं उससे बहुत प्यार करता हूं. हम 12 साल रिलेशनशिप में रहे थे और अभी हमारी शादी को 6 महीने हुए हैं.

फिक्रमंद आदमी

‘हमें प्यार को नफरत, जलन और काबू में रखने जैसी बुराइयों से बचाने की जरूरत है.’
‘हमें प्यार को नफरत, जलन और काबू में रखने जैसी बुराइयों से बचाने की जरूरत है.’
(फोटो: iStock)

डियर फिक्रमंद आदमी,

मेरे सामने अपना दिल खोल कर रख देने के लिए शुक्रिया. मैं समझ सकता हूं कि इसके लिए आपको बड़ा हौसला करना पड़ा होगा. अपने दर्द को लफ्जों में बयां करने के लिए हमेशा ही मेहनत करनी होती है.

प्यार, अगर कोई ठोस वस्तु होती तो यह बेहद नाजुक होती. हमें इसे गंभीरता से लेने और इसकी देखभाल करने और हर तरह की बुराइयों जैसे नफरत, जलन और काबू में रखने से बचाने की जरूरत है. साथ ही, प्रेम-संबंध प्रेमियों के बीच एक समर्पण या समझौता है. मैं आपके ईमेल से समझ सका हूं कि आप पूरी तरह सिर्फ एक-दूसरे से संबंध रखने पर सहमत हुए थे.

मुझे पक्का यकीन है कि जब हम अपने प्रियजनों को किसी और के साथ देखते हैं तो हममें से कुछ लोग बुरी तरह गुस्से या जलन से भर उठते हैं. हालांकि, क्या आपको पक्का यकीन है कि उसका कोई अफेयर है? क्या आपका प्रियजन आपसे सिर्फ इसलिए बातें छिपाता है क्योंकि वो नहीं चाहता कि सवालों और शक की एक श्रृंखला शुरू हो जाए- एक के बाद एक.

आपकी पत्नी की सहेली या आपका दोस्त, या आपकी खुद की आंखों से देखी गई बातें सब सिर्फ एक धारणा हो सकती है. मैं आपकी शंकाओं को खारिज नहीं कर रहा हूं, मैं आपको यह नहीं बता रहा हूं कि जो आप सोचते हैं वह गलत है- मैं केवल यह कह रहा हूं कि संभावना है कि वह जो कह रही है, वह वास्तव में सच हो. ऑफिस में उसका पुरुष मित्र केवल उसका पुरुष मित्र है न कि उसका प्रेमी.

मैंने बचपन में कहीं पढ़ा था, “अगर आप किसी चीज से प्यार करते हैं तो उसे आजाद कर दें, अगर वह वापस आती है तो वह आपकी है, अगर वह नहीं आती है, तो वह कभी आपकी थी ही नहीं."

मेरे दोस्त प्यार को आजाद करो. प्यार को आजाद कर दो. अगर प्यार सच्चा है, तो आपके साथ रहेगा. आपका रिश्ता वक्त की कसौटी पर खरा उतरेगा.

मैं समझ पा रहा हूं कि आप जिंदगी में सभी उम्मीदें खोने के कगार पर हैं. मैं आपसे एक छोटी सी कसरत करने का आग्रह करता हूं- अपने लिए, उसके लिए और अपनी रिलेशनशिप के लिए. चूंकि यह आपके सच्चे प्यार और उसकी देखभाल के बारे में है, मुझे उम्मीद ही नहीं, बल्कि पक्का यकीन है कि आप ऐसा करेंगे- उसके मैसेजेज ना पढ़ें. उस पर गुस्सा ना करें. उसके दोस्तों पर सवाल न उठाएं और उसके दोस्तों या दोस्तों के जेंडर या उनकी बातचीत के तरीके के आधार पर उसके बारे में फैसला न करें.

हम जिससे प्यार करते हैं, उसके मालिक नहीं हैं. हम उसकी भावनाओं, उसकी सोच, उसके शरीर या यहां तक कि उसके प्यार के मालिक नहीं हैं. हम उसके लिए अपने प्यार के मालिक हैं और यह बहुत अच्छी बात होगी, अगर उसके लिए हमारा प्यार तब भी नहीं बदलता, जब हमारे रिश्ते कठिनाई के दौर से गुजरते हैं.

मुझे यकीन है कि आप यह कर सकते हैं और आप अपनी नैया पार लगा लेंगे. आपको बस थोड़ा भरोसा रखने और ढेर सारी समझदारी दिखाने की जरूरत है.

हो सकता वह सच में उसका दोस्त है और इससे ज्यादा कुछ नहीं? क्या आपको लगता है कि उसे भरोसे का तोहफा देना अच्छा होगा?

मुस्कान के साथ,

रेनबोमैन

अंतिम बातः सब ठीक हो जाएगा. बस लोगों की अच्छाई पर यकीन रखें.

‘मेरा पार्टनर मुझसे ऊब चुका है क्योंकि मैं बेड में अच्छा नहीं हूं’

डियर रेनबोमैन,

मेरा पार्टनर हमेशा मुझ से ऊबा और गुस्साया रहता है क्योंकि मैं बेड में अच्छा नहीं हूं. क्या इसकी वजह यह हो सकती है क्योंकि मैं वर्जिन हूं? अगर ऐसा है तो मुझे क्या करना चाहिए?

जिज्ञासु वर्जिन

 ‘यह सिर्फ आपके पार्टनर के बारे में नहीं है, यह आपके बारे में भी है- क्या आप बेड में अच्छा महसूस करते हैं?’ 
‘यह सिर्फ आपके पार्टनर के बारे में नहीं है, यह आपके बारे में भी है- क्या आप बेड में अच्छा महसूस करते हैं?’ 
(फोटो: iStock)

डियर जिज्ञासु वर्जिन,

हमें हमेशा यह सोचने की जरूरत क्यों है कि हमारे शरीर का एकमात्र काम दूसरों को आनंद प्रदान करना है? आपने कहा कि आपका पार्टनर आप पर सिर्फ इसलिए गुस्साता है क्योंकि आप बेड में अच्छे नहीं हैं?

मैं आपसे एक सवाल पूछता हूं- यह सिर्फ आपके पार्टनर के बारे में नहीं है, यह आपके बारे में भी है- क्या आप बेड में अच्छा महसूस करते हैं? क्या आप अपने पार्टनर के साथ सेक्स का आनंद लेते हैं? क्या आपको लगता है कि सेक्स आनंददायक है? यह रिलेशनशिप उतनी ही आपके बारे में भी है, जितनी कि आपके पार्टनर के बारे में है. दूसरों को आनंद प्रदान करने की अपनी क्षमता के बारे में खुद पर किसी तरह का शक न करें.

अगर आपका पार्टनर इसलिए गुस्सा जाता है क्योंकि आप वर्जिन हैं या पेनिट्रेटिव सेक्स पर जोर देते हैं, तो मुझे लगता है आपको उसे ठीक वैसा ही बताना चाहिए जैसा आप महसूस करते हैं.

क्या हम सब एक ऐसे रिश्ते में नहीं रहना चाहते हैं, जहां हमें न केवल जिंदगी में, बल्कि बेड में भी इज्जत दी जाए?

अगर आपका पार्टनर ऐसा सम्मान नहीं देता, तो मुमकिन है कि वो आपकी रहमदिली के काबिल नहीं है.

मुस्कान के साथ,

रेनबोमैन

अंतिम बातः सम्मान सबसे सेक्सी चीज है.

(लोगों की पहचान सुरक्षित रखने के लिए नाम और कुछ ब्योरे परिवर्तित कर दिए गए हैं. आप भी अपने सवाल sexolve@thequint.com पर भेज सकते हैं.)

(हरीश अय्यर एलजीबीटी कम्युनिटी, महिलाओं, बच्चों और जानवरों के अधिकारों के लिए काम करने वाले समान अधिकार एक्टिविस्ट हैं.)

Follow our सेक्सॉल्व section for more stories.