सेक्सॉल्वः ‘मैंने सुना है चरस सेक्स में मदद करता है’
अगर सेक्सुअलटी या अपने रिलेशनशिप के बारे में कोई समस्या, संदेह या प्रश्न हैं और सलाह की जरूरत है, तो हरीश अय्यर को लिखें.
अगर सेक्सुअलटी या अपने रिलेशनशिप के बारे में कोई समस्या, संदेह या प्रश्न हैं और सलाह की जरूरत है, तो हरीश अय्यर को लिखें. (इलस्ट्रेशन: Susnata Paul/The Quint)

सेक्सॉल्वः ‘मैंने सुना है चरस सेक्स में मदद करता है’

सेक्सॉल्व समता के अधिकार के पैरोकार हरीश अय्यर का FIT पर सवाल-जवाब आधारित कॉलम है.

अगर आपको सेक्स, सेक्स के तौर-तरीके या रिलेशनशिप से जुड़ी कोई परेशानी है, कोई उलझन है, जिसे आप हल नहीं कर पा रहे हैं, या आपको किसी तरह की सलाह की जरूरत है, किसी सवाल का जवाब चाहते हैं या फिर यूं ही चाहते हैं कि कोई आपकी बात सुन ले- तो हरीश अय्यर को लिखिए और वह आपके लिए ‘सेक्सॉल्व’ करने की कोशिश करेंगे. आप sexolve@thequint.com पर मेल करें.

पेश हैं इस हफ्ते के सवाल-जवाबः

‘मेरे प्रेमी ने मुझसे दगाबाजी की और मुझे छोड़ दिया. अब वो फिर से मैसेज भेज रहा है’

प्रिय रेनबोमैन,

मैं 24 वर्षीय लड़की हूं और मेरा प्रेमी 23 वर्ष का है. करीब 4 साल से हम रिलेशनशिप में थे. लेकिन पिछले कुछ महीनों से हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ा है और हम बिना किसी वजह के लड़ने लगे. अब उसने मुझसे झूठ बोलना भी शुरू कर दिया है. वह मेरी कॉलेज की सहेलियों से घुलता-मिलता है और इसके बारे में मुझे एक शब्द नहीं बताता. हम एक-दूसरे के लिए बहुत अच्छे थे, हमने बीते सालों में सेक्स भी किया.

पिछले हफ्ते मुझे पता चला कि वह 6 महीने से एक लड़की को डेट कर रहा है. जब मैंने पूछा तो उसने साफ जवाब नहीं दिया, बल्कि सिर्फ इतना कहा कि उसके साथ “बस दोस्ती” है.

अब, ब्रेकअप के 2 हफ्ते बाद, वह मुझे सामान्य ढंग से मैसेज भेज रहा है, जैसे कोई भी प्रेमी भेजता. (स्वीट गुड नाइट और गुडमॉर्निंग मैसेज और किस).

मैं बहुत उलझन में हूं और इन हालात में उलझ गई हूं. मुझे कोई सिरा नहीं मिल रहा है, मुझे क्या करना चाहिए और क्या नहीं. मैं उससे बहुत प्यार करती हूं, लेकिन अब वह मुझे “सिर्फ दोस्त” की तरह चाहता है. लेकिन दूसरी तरफ, उसने मुझे यह भी बताया कि उसने अपनी जिंदगी से सभी लड़कियों को निकाल दिया है, अब वह सिंगल है और किसी भी रिश्ते को चला नहीं सकता है. जब मैंने उन अचानक भेजे प्यार भरे मैसेजों के बारे में पूछा, जो वह भेजता है, तो उसने कहा कि यह सिर्फ औपचारिक हैं. लेकिन आप मुझे बताएं, क्या इसका मतलब यह है कि वह अभी भी मेरे लिए जुड़ाव रखता है, या यह है कि उसने मेरे साथ जो कुछ किया, उसके लिए वह सिर्फ शर्मिंदगी महसूस कर रहा है?

कृपया मुझे सलाह दें कि इस स्थिति में क्या करना है. मुझे उसकी दोस्ती मंजूर करनी चाहिए या नहीं? मैं उसका इंतजार करूं या नहीं?

मुझे उसे छोड़कर आगे बढ़ जाने का फैसला करना चाहिए या नहीं?

इस वक्त मैं अपने आपको बहुत अकेला पा रही हूं. कई बार मैं अपनी जिंदगी को खत्म करने के बारे सोचती हूं, लेकिन यह ख्याल मुझे रोक देता है कि वह लौट कर आएगा.

क्या वह लौट कर मेरे पास वापस आएगा?

उम्मीद की किरण

(फोटो:iStock)

प्रिय उम्मीद की किरण,

जीवन का सबसे बड़ा खजाना प्यार पाना है. मैं बहुत खुश हूं कि आपने एक बार वो पाया और इसके हर हिस्से के बारे में बताया. बहुत से लोग किस्मत वाले नहीं हैं, जिन्हें ऐसा प्यार मिले, जो मेहरबान और जज्बाती है. तो इसके लिए बधाई.

प्यार मंजिल नहीं है, ये एक सफर है. और इस सफर में, लोग बदलते हैं, वक्त बदलता है, प्यार बदलता है. 

जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, उनके रिश्ते भी परिपक्व होते हैं. एक दूसरे को जानने में कभी-कभी एक-दूसरे को इतना ज्यादा जान जाते हैं कि, आप प्यार करने वाले दो लोगों की बजाए एक शख्स बन जाते हैं.

कुछ मामलों में, लोग इसलिए एक-दूसरे के प्यार में पड़ते हैं क्योंकि वे एक-दूसरे के रहस्यों से आकर्षित होते हैं. हालांकि, जब हम इन रहस्यों को जान लेते हैं, तो हमारे लिए जानने को कुछ नहीं बचता. इस मामले में, प्यार अभी भी बना हुआ है, हालांकि, जब आप अच्छी तरह से जानते हैं कि आपके पास कुछ भी पता लगाने के लिए नहीं है, तो रिश्ते नया आकार लेते हैं. प्यार में पड़ने की शुरुआती वजह- एक दूसरे को जानने की ख्वाहिश है- इस मामले में ऐसा लगता है कि यह हासिल किया जा चुका है. तो कोई भी शख्स अन्य लोगों द्वारा चर्चा करने और रहस्यों को जानने के लिए नए रिश्ते का विकल्प चुन सकता है.

सच्चा प्यार मरता नहीं है. प्यार बहुरूपिया है. जैसे-जैसे यह पुराना होता है, यह नए रूप बदल लेता है. 

उसके प्यार में खुद से नफरत ना करें. उसे प्यार करने के लिए खुद से प्यार कीजिए. मैं जानता हूं कि प्यार उम्मीदें रखता है. हालांकि, आप अपने लिए उम्मीद रख सकते हैं, लेकिन किसी अन्य की अपेक्षाओं और इच्छाओं को प्रभावित या परिवर्तित नहीं कर सकते हैं.

हो सकता है कि वह आपको उससे अलग तरीके से प्यार करता हो, जैसा आप उससे चाहती हैं. शायद बीते सालों में एक-दूसरे के लिए आपका प्यार अलग रूप ले चुका है.

मैं आपसे यह नहीं कह रहा कि उससे प्यार करना बंद कर दें. प्यार एक खूबसूरत अहसास है. मैं आपको उससे परे अपनी जिंदगी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कह रहा हूं.

किसी से यह उम्मीद रखने के बजाय कि कोई आपके बारे में प्यार की धारणा को बदल ले, अच्छा होगा कि इस वक्त का इस्तेमाल उन चीजों और लोगों पर ध्यान देने में लगाएं, जिन्हें आप प्यार करती हैं.

शायद टूटे दिल के बारे में सबसे अच्छी बात यह है, आप जान जाते हैं कि आपका दिल जज्बात से खाली नहीं है और यह धड़कता है, इसमें दर्द होता है और यह अभी भी जिंदा है.

आपको फिर से तैयार होने और प्यार पर भरोसा करने के लिए कुछ कोशिश करनी पड़ सकती है. मैं चाहता हूं कि आप यह कोशिश करें.

इसके अलावा, अगर आपको आत्मघाती ख्याल आते हैं, तो मनोवैज्ञानिक से मिलने में संकोच न करें. आपका जीवन कीमती है. आप कीमती हैं.

रेनबोमैन

अंतिम बात: जब प्यार छोड़ कर चला जाता है, तो प्यार के आने के लिए भी दरवाजा खुला रहने दें. शायद वही प्रेमी नहीं आएगा, लेकिन प्यार तो आएगा.

‘मुझे चरस चाहिए’

प्रिय रेनबोमैन,

मैंने सुना है कि चरस सेक्स में मदद करता है. यह मुझे कहां मिलेगा?

जरूरतमंद

(इलस्ट्रेशन: Susnata Paul/The Quint)

(इलस्ट्रेशन: Susnata Paul/The Quint)

प्रिय जरूरतमंद,

चरस भारत में गैरकानूनी है. ड्रग डीलिंग मेरा पेशा नहीं है ना ही मेरी इसमें विशेषज्ञता है (दुर्भाग्य से).

चरस (मारिजुआना) के औषधीय गुणों के बारे में बहुत सी बातें कही जाती हैं और कई देशों में इसे कानूनी बनाने के लिए बहस भी चल रही है क्योंकि इसमें चिकित्सकीय गुण हैं. हालांकि यह अब तक हमारे देश में गैरकानूनी है.

मुस्कान के साथ,

रेनबोमैन

अंतिम बात: इसके बजाए जीवन में ऊंचे उठें.

(लोगों की पहचान सुरक्षित रखने के लिए नाम और कुछ ब्योरे बदल दिए गए हैं. आप भी अपने सवाल sexolve@thequint.com पर भेज सकते हैं.)

(हरीश अय्यर एलजीबीटी कम्युनिटी, महिलाओं, बच्चों और जानवरों के अधिकारों के लिए काम करने वाले समान अधिकार एक्टिविस्ट हैं.)

Follow our सेक्सॉल्व section for more stories.