सेक्सॉल्व: ‘क्या मेरी प्रेमिका ओरल सेक्स से गर्भवती हो जाएगी?’
“मुझे डर है कि कहीं मेरी प्रेमिका ओरल सेक्स से प्रेग्नेंट न हो जाए”
“मुझे डर है कि कहीं मेरी प्रेमिका ओरल सेक्स से प्रेग्नेंट न हो जाए”(प्रतीकात्मक फोटो: iStock)

सेक्सॉल्व: ‘क्या मेरी प्रेमिका ओरल सेक्स से गर्भवती हो जाएगी?’

ये समता के अधिकार के पैरोकार हरीश अय्यर का FIT पर सवाल-जवाब आधारित कॉलम है.

अगर आपको सेक्स, सेक्स के तौर-तरीके या रिलेशनशिप से जुड़ी कोई परेशानी है, कोई उलझन है, जिसे आप हल नहीं कर पा रहे हैं या आपको किसी तरह की सलाह की जरूरत है. किसी सवाल का जवाब जानना चाहते हैं या फिर यूं ही ही चाहते हैं कि कोईआपकी बात सुन ले- तो हरीश अय्यर को लिखिए, वह आपके लिए ‘सेक्सॉल्व’ करने की कोशिश करेंगे.

आप sexolve@thequint.com पर मेल कर सकते हैं.

पेश हैं इस हफ्ते के सवाल-जवाबः

‘मेरे पति और मैंने 20 साल तक सेक्स नहीं किया और मैंने उनसे बेवफाई की बात कबूल की’

‘अगर आपका पार्टनर खामोशियों में कैद आपकी ख्वाहिशों के प्रति संवेदनशील नहीं है, तो वो वह शख्स नहीं है, जो आपको प्यार करता है या आपका सम्मान करता है’ 
‘अगर आपका पार्टनर खामोशियों में कैद आपकी ख्वाहिशों के प्रति संवेदनशील नहीं है, तो वो वह शख्स नहीं है, जो आपको प्यार करता है या आपका सम्मान करता है’ 
(फोटो: iStockphoto) 

प्रिय रेनबोमैन,

मैं 42 वर्षीय महिला हूं और मेरी शादी को 20 साल हो चुके हैं. इन पूरे 20 वर्षों में मेरे पति और मेरे बीच कोई सेक्सुअल संबंध नहीं रहा. जब मैं 27 वर्ष की थी, तो ऐसा भी एक लम्हा आया जब मैं निराश हो गई, और मैंने अपनी बिल्डिंग में ही एक भले शख्स के साथ यौन संबंध बनाए. सेक्स एजेंडा में नहीं था, लेकिन ऐसा हुआ और मैं खुद को रोक नहीं सकी. मैं कई सालों तक अपराध-बोध के साथ रही. अपने पति, जो एक प्यारे इंसान हैं, को धोखा देना का अपराध-बोध. यह अपराध-बोझ मुझे इतनी बुरी तरह साल रहा था कि मेरे मन में कई बार खुदकुशी का ख्याल आया. पिछले हफ्ते, मैंने अपने पति को अपने संबंध के बारे में बता दिया. उन्होंने मुझे गले लगा लिया और कहा, “मैंने तुम्हें माफ किया.” हालांकि उसके बाद वह मेरे साथ थोड़ा अलग तरह का व्यवहार कर रहे हैं. आपको यह लिखते हुए मेरी आंखों में आंसू हैं, क्योंकि थोड़ी ही देर पहले उन्होंने मुझसे पूछा कि क्या मुझे अलमारी में कपड़ों को अच्छी तरह से रखने से ज्यादा पेनिस चूसने में दिलचस्पी है. मुझे बताया गया था कि स्त्री का शरीर एक मंदिर है और मैंने इसे अशुद्ध कर दिया. यह बार-बार मेरे खिलाफ इस्तेमाल किया जाएगा. मुझे नहीं पता कि मुझे उन्हें बताना चाहिए था या नहीं? मैं क्या करूं?

मिस सीक्रेट

डियर मिस सीक्रेट,

मेरे साथ अपने जीवन के इस निजी पल को साझा करने के लिए शुक्रिया.

सेक्स प्रेम की पूरी अभिव्यक्ति का ही हिस्सा है. और आपका ख्याल रखने वाले आपके प्यारे पति को आपकी सेक्सुअल जरूरतों के प्रति भी संवेदनशील होना चाहिए. अगर उन्होंने आपकी सेक्सुअल जरूरतों को करने में कोई भूमिका नहीं निभाई है या इस पर बात नहीं की है, तो उन्हें तंज कसने या अफसोस जताने का कोई हक नहीं होना चाहिए

संवेदनशीलता प्यार है. समझदारी प्यार है. अगर आपका पार्टनर न तो संवेदनशील रहा है और न ही आपकी ख्वाहिशों को समझता है, जो कि खामोशियों में दफन हैं, तो वह ऐसा शख्स नहीं है जो आपसे प्यार करता है या आपका सम्मान करता है.

वैसे वह एक अच्छा शख्स हो सकता है, लेकिन वह सम्मान नहीं हासिल करता है.

पुरुषों को गंभीरता से महिलाओं को देवी बनाना बंद कर देना चाहिए. यह मूल रूप से महिलाओं को अपनी वास्तविकता से दूर रखने का एक तरीका है. इस तथ्य के बारे में मेरा कोई तर्क-वितर्क नहीं है कि मैं उन पुरुषों से नफरत करता हूं, जो महिलाओं को देवी और वेश्या के दो चरम किनारों पर रखते हैं.

पुरुषों को यह भी एहसास होना चाहिए कि जब वे महिलाओं को सुपरवुमन बनाते हैं, तो वे खुद को तुच्छ बनाते हैं. अगर हम महिलाओं के शरीर के लिए ऊंचे मानक बनाते हैं कि यह शुद्धता और पवित्रता में मंदिर के समान है, तो पुरुषों का शरीर क्या है... एक गटर?

माफ कीजिएगा. मैं जरा मुद्दे से भटक गया था. मैं वर्षों पहले की आपकी यौन इच्छाओं को पूरा करने के लिए आपके बारे में कोई फैसला नहीं देना चाहता. मेरा सुझाव है कि आप भी ऐसा ना करें.

मैं चाहता हूं कि आप उस शख्स से प्यार करें जिसे आप आइने में देखती हैं. खुद से प्यार करें. आप अशुद्ध नहीं हैं, आप शुद्ध नहीं हैं, आप इंसान हैं... और वैसी ही इंसान हैं, जैसा कि कोई इंसान हो सकता है.

कृपया अपने पति को देवता न बनाएं. उसके सामने अपनी ख्वाहिशें जाहिर करें (और उसने आपको नाकाम कैसे कर दिया). सहानुभूति और समझदारी के साथ उससे बात करें. हो सकता है कि उसकी कोई समस्या है, जिसमें आप उसकी मदद कर सकती हैं? कुछ भी हो, अपने इस अपमान को यूं ही मत छोड़ दें.

मुस्कुराइए,

रेनबोमैन.

अंतिम बातः सहानुभूति रखें, लेकिन लड़ें भी.

‘मेरा ब्वॉयफ्रेंड मुझे कामुक निगाहों से देखता है और मुझे यह डरावना लगता है’

‘सहमति के बिना, कहीं प्यार नहीं होता. उसके साथ ईमानदार बनें. अगर वह आपको प्यार करता है, तो वह आपकी सहमति का सम्मान करेगा.’ 
‘सहमति के बिना, कहीं प्यार नहीं होता. उसके साथ ईमानदार बनें. अगर वह आपको प्यार करता है, तो वह आपकी सहमति का सम्मान करेगा.’ 
(फोटो: iStockphoto)  

डियर रेनबोमैन,

मेरा प्रेमी मुझे अंडरवियर में सेक्सी पाता है. वह ये सुनिश्चित करता है कि जब भी हम एक साथ हों, मैं हमेशा अंडरवियर में रहूं. जब मैं अपना ट्राउजर उतारता हूं तो वह मुझे अजीब सी और कामुक निगाहों से देखता है. और जब वह मेरी पैंट नीचे खींचता है व मेरा इरेक्शन नहीं होता है, तो वह बहुत ज्यादा बेचैन हो जाता है. मसला यह है कि जब कोई मुझे कामुक निगाहों से देखता है तो मैं सेक्सुअल महसूस नहीं करता. मैं इससे डर जाता हूं. यह बात मैं उसे कैसे समझाऊं.

दुखी समलैंगिक

डियर दुखी समलैंगिक,

ध्यान से सुनो.

सहमति प्यार का सबसे शुद्ध रूप है. सहमति के बिना, कोई प्यार नहीं है. उसके साथ ईमानदार बनें. अगर वह आपको प्यार करता है, तो वह आपकी सहमति का सम्मान करेगा.

उसे बताएं कि जब आप कपड़े उतारते हैं, तो आपको उसका कामुक निगाहों से घूरना अच्छा नहीं लगता. उसे बताएं कि आपको हर बार कपड़े उतारना पसंद नहीं है.

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उसे बताएं कि आपका इरेक्शन उसके लिए आपके प्यार का पैमाना नहीं है. सम्मान के बिना, कोई प्यार नहीं होता.

मुझे उम्मीद है कि इस पर अमल करके, वह प्यार का टेस्ट पास कर लेगा.

मुस्कुराइए,

रेनबोमैन

अंतिम बात: मैं आपको प्यार करता हूं.

'मुझे डर है कि कहीं मेरी प्रेमिका ओरल सेक्स से प्रेग्नेंट न हो जाए'

प्रिय रेनबोमैन,

मैं गहरे तनाव में हूं. एक दिन मैं व मेरी प्रेमिका अकेले थे और हम पहले चरण के बाद तेजी से अगला चरण तय करते चले गए. उसने मेरा पेनिस चूसा और चूंकि यह मेरे जीवन में पहली बार हुआ था, इसलिए मैं जल्दी उत्तेजित हो गया. मैं वैसा अनुभव करना चाहता था जैसा कि पोर्न फिल्मों में होता है, इसलिए मैं उसके मुंह में स्खलित हो गया. वह घिन्ना गई और हम रुक गए. उसने जल्दी से मेरे स्पर्म को कुल्ला करके बाहर निकाल दिया. चूंकि वह परेशान हो गई थी इसलिए हमने सेक्स नहीं किया. मुझे चिंता है कि वह गर्भवती हो गई होगी.

संभावित पिता

डियर संभावित पिता,

सबसे पहली बात सबसे पहले- ओरल सेक्स की वजह से आपके पिता बनने की संभावना शून्य है. गर्भावस्था के लिए शुक्राणु का वेजाइना में जाना जरूरी है.

कृपया समझ लें कि स्पर्म आलसी लोगों की तरह हैं. वे बहुत ज्यादा यात्रा नहीं करते या बहुत कड़ी मेहनत नहीं करते. वे मुंह के रास्ते अंदर ही अंदर वेजाइना तक सफर की जहमत नहीं उठाएंगे.

अब आपके प्रश्न के पहले हिस्से पर आते हैं.

बिना बताए आप उसके मुंह में स्खलन की हिम्मत कैसे कर सकते हैं. आप बेड में किसी शख्स का अपमान नहीं कर सकते. यह सिर्फ आपकी खुशी के बारे में नहीं है. यह उसकी भी खुशी के बारे में है.

मुस्कुराइए,

रेनबोमैन

अंतिम बातः आप पिता नहीं बनने वाले हैं. इस बार नहीं.

(लोगों की पहचान सुरक्षित रखने के लिए नाम और कुछ ब्योरे परिवर्तित कर दिए गए हैं. आप भी अपने सवाल sexolve@thequint.com पर भेज सकते हैं.)

(हरीश अय्यर एलजीबीटी समुदाय, महिलाओं, बच्चों और जानवरों के अधिकारों के लिए काम करने वाले समान अधिकार एक्टिविस्ट हैं.)

Follow our सेक्सॉल्व section for more stories.