सेक्सॉल्व: ‘क्या हस्तमैथुन से मेरा वजन कम हो सकता है?’
‘मैं 23 साल का हूं और मेरा वजन 100 किलो है.’
‘मैं 23 साल का हूं और मेरा वजन 100 किलो है.’(फोटो: iStock)

सेक्सॉल्व: ‘क्या हस्तमैथुन से मेरा वजन कम हो सकता है?’

सेक्सॉल्व समता के अधिकार के पैरोकार हरीश अय्यर का फिट पर सवाल-जवाब आधारित कॉलम है.

अगर आपको सेक्स, सेक्स के तौर-तरीके या रिलेशनशिप से जुड़ी कोई परेशानी है, कोई उलझन है, जिसे आप हल नहीं कर पा रहे हैं या आपको किसी तरह की सलाह की जरूरत है, किसी सवाल का जवाब चाहते हैं या फिर यूं ही चाहते हैं कि कोई आपकी बात सुन ले, तो हरीश अय्यर को लिखिए और वह आपके लिए ‘सेक्सॉल्व’ करने की कोशिश करेंगे. आप sexolve@thequint.com पर मेल कर सकते हैं.

पेश हैं इस हफ्ते के सवाल-जवाबः

मेरे पति का पेनिस बहुत बड़ा है, मुझे डर लगता है

‘जब बात मेरे पति की होती है तो आकार वाकई मायने रखता है’
‘जब बात मेरे पति की होती है तो आकार वाकई मायने रखता है’
(फोटो: iStock) 

प्रिय रेनबोमैन,

मैं पंजाब की 24 वर्षीय महिला हूं और फिलहाल लंदन में रहती हूं. मेरी एक समस्या है, जिस पर बात करते हुए मुझे बहुत अटपटा लग रहा है, लेकिन इंटरनेट पर गुमनाम रहते हुए अपनी बात कहने की आजादी मुझे इसका मौका देती है. हमारी एक साल पहले शादी हुई थी. इससे पहले अन्य दो पुरुषों से मेरे सेक्स संबंध रह चुके हैं. सुहागरात को मैंने पाया कि मेरे पति बहुत बड़े हैं. उनका पेनिस इतना लंबा है कि यह मुझे स्वीकार करने में सचमुच डर लगता है. हालांकि मैं महिलाओं के बीच उनके बड़े पेनिस के बारे में डींगें मारती हूं और उन्हें बताती हूं कि एक रात में ही मैंने कई बार चरम संतुष्टि पाई है, लेकिन सच्चाई यह है कि हमने अभी तक ‘वह’ नहीं किया है. हालांकि मेरे पति ये बात समझते हैं और हमारे बीच बहुत ही प्रेमपूर्ण संबंध हैं. काफी समय से वह वास्तव में नाउम्मीद हो गए हैं. उन्होंने मुझे प्यार से मनाने की कोशिश की थी, लेकिन मुझे डर लगता है. मैं क्या करूं? मैं इससे कैसे पार पाऊं?

मिसेज बड़े मियां, लंदन

प्रिय मिसेज बड़े मियां,

मेरे साथ अपनी बात साझा करने के लिए शुक्रिया. बेशक, हम सभी पेनिस के आकार को लेकर डींगें मारते हैं. तो आप भी बहुत अलग नहीं हैं. हालांकि, जब आप अपने डर के बारे में बात कर रही हैं, तो मैं समझ सकता हूं कि आपका क्या डर है. हालांकि कुछ लोग “विशाल” पेनिस के बारे में बहुत गर्व से बात करते हैं, लेकिन ये भी बहुत सहज है कि लोग इसके अत्याचारी रूप से डरते हैं क्योंकि यह नाजुक अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है.

लुब्रीकेशन बहुत जरूरी है. आप पास के केमिस्ट से कोई अच्छा लुब्रिकेंट खरीद सकती हैं.

वुमेन ऑन टॉप सबसे अच्छी पोजीशन है. अपने मियां जी को थोड़ा रहम दिल होने के लिए कहें. ये भी सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त उत्तेजित हों. इसके अलावा, शायद आपको अपने पार्टनर पर थोड़ा और भरोसा करने की जरूरत है.

अपने रिलेशनशिप को समय दें. कभी-कभी, वास्तविक सेक्स से फोरप्ले बेहतर होता है. 

अगर आपके पास और समस्याएं हैं, तो इस पर बात करने के लिए एक दोस्ताना स्त्री रोग विशेषज्ञ या महिला डॉक्टर से मिलें. महिलाओं के बीच दिल की बातों से बेहतर कुछ नहीं होता.

सादर,

रेनबोमैन

क्या मैं हस्तमैथुन से वजन घटा सकता हूं?

‘क्या हस्तमैथुन कैलोरी बर्न करने में मदद करता है?’
‘क्या हस्तमैथुन कैलोरी बर्न करने में मदद करता है?’
(फोटो: iStock)

डियर रेनबोमैन,

मैं 7 साल की उम्र से मोटापे से ग्रस्त हूं. मोटू, अप्पू, हाथी ये सभी उपाधियां उदारतापूर्वक मुझे दी गईं. मजाक उड़ाया जाना इतना सहज बन गया कि जब कोई मेरे शरीर के आकार को लेकर टिप्पणी नहीं करता तो मैं खुद को अनदेखा महसूस करता हूं. आज मैं 23 साल का हूं और मेरा वजन 100 किलो है. 17 साल की उम्र के बाद से, मैंने वजन कम करने के लिए दिन में 5 से 6 बार हस्तमैथुन करना शुरू कर दिया. मैंने कुछ लेखों में पढ़ा था कि हस्तमैथुन वजन कम करने का एक अच्छा उपाय है क्योंकि यह कैलोरी बर्न करता है. फिर भी बीते वर्षों से मेरा वजन जरा भी कम नहीं हुआ और ये मुझे वास्तव में चिंतित और निराश कर रहा है. क्या ऐसा हो सकता है कि मैं ठीक तरीके से हस्तमैथुन नहीं कर रहा हूं?

मोटू, नवी मुंबई

प्रिय मोटू,

क्या आप हैरान हैं कि मैं भी आपको यही बुला रहा हूं? आपको हैरान नहीं होना चाहिए क्योंकि मोटू, छोटू, टिंगू या लंबू होने में कुछ भी गलत नहीं है. गलत है लोगों को उनके शरीर के आकार के कारण चिढ़ाना. आपको केवल बहुत दुबला होने या बहुत मोटे होने के स्वास्थ्य जोखिम को लेकर परेशान होना चाहिए. आपको कतई इसके लिए परेशान नहीं होना चाहिए कि लोग आपके शरीर के बारे में क्या बातें करते हैं. जांच कराएं कि यह थायरॉइड या कुछ आनुवांशिक कारण तो नहीं हैं, जिससे आपका वजन बढ़ रहा है.

और अपने सवाल का जवाब ढूंढें.

नहीं. अत्यधिक हस्तमैथुन आपको दुबला नहीं बनाएगा. हालांकि हस्तमैथुन किसी भी तरह से नुकसानदायक चीज नहीं है. इसका सबसे अच्छा इस्तेमाल सिर्फ और सिर्फ खुद को सेक्सुअल फ्रस्टेशन से निजात दिलाने के लिए किया जाता है. ज्यादा हस्तमैथुन करना वजन कम करने में मदद नहीं करेगा.

तो कुछ ऐसे काम हैं, जो मैं चाहता हूं कि आप करें. एक डॉक्टर से मिलें. डॉक्टर की सलाह पर, खुद के लिए एक डाइटीशियन ढूंढें. कुछ योग और एक्सरसाइज करें. पैदल चलना मदद करता है. इसे भी आजमाएं. मुझे यकीन है कि आप बेहतर महसूस करेंगे.

और सुनिए, अपने शरीर से हार ना मानें, इसके द्वारा सशक्त बनें. लोग आपको सिर्फ चरित्र के पैरामीटर पर ही माप सकते हैं.

तुम्हें प्यार करता हूं, मोटू.

सादर

रेनबोमैन

क्या कोई बाबा वास्तव में मेरी समलैंगिकता का इलाज कर सकते हैं?

(फोटो: iStock)

प्रिय रेनबोमैन,

मैं 27 साल का हूं और पिछले कुछ साल से समलैंगिक हूं. मैं स्थानीय योग गुरु के सुझाव पर योग कर रहा हूं, जो बाबा रामदेव का शिष्य है. मेरे माता-पिता बाबा रामदेव से गहराई से प्रभावित थे और सोचते थे कि योग मेरी समलैंगिकता का इलाज कर सकता है. मैंने उन पर कभी विश्वास नहीं किया, लेकिन मुझे लगता है कि अगर वे कह रहे हैं, तो कुछ सच होना चाहिए. इसके अलावा मेरा किसी महिला से शादी करने या बच्चे पैदा करने का भी कोई इरादा नहीं है, हो सकता है कि मुझे कोई समस्या हो? यह मानने के पीछे कि ऐसा नहीं हो सकता, आपका क्या तर्क है?

राजू, चेंबूर, मुंबई

प्रिय राजू,

मैं सीधे समलैंगिक वाले मुद्दे पर आता हूं.

  • आप कुछ वर्षों से ‘समलैंगिक’ नहीं हैं. आपने कुछ साल पहले महसूस किया कि आप समलैंगिक हैं.
  • समलैंगिकता एक बीमारी नहीं है. इसे मानसिक बीमारियों की सूची से हटा दिया गया है, अचंभे की बात है कि कोई व्यक्ति किस चीज का ‘इलाज’ करेगा, जब रोग मौजूद ही नहीं है.
  • समलैंगिकता को सहज झुकाव के रूप में देखा जाता है. हेट्रोसेक्सुअलटी से इतर सेक्सुअलटी, जानवरों की 450 से अधिक प्रजातियों में पाई जाती है.
मानव जाति का मकसद सिर्फ प्रजनन नहीं है. सभी प्रजातियों में गैर-प्रजनक हैं. साथ ही, लोगों के लिए शुक्राणु होना सामान्य है, जो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता से भी तेजी से तैरता है. गैर-प्रजनन भी एक पसंद है.

बाबाजी और योग के बारे में, अब मैं क्या कहूं. यहछोटा मुंह बड़ी बातहोगी.

अगर आप कभी योग करते हैं, तो आपका शरीर बहुत लचीला होगा. और आप, मेरे नौजवान दोस्त, एकदम चंगे हो जाएंगे. इसके अलावा, जब आप सांप की तरह बल खाते घुमाव लेंगे, तो आपका पुरुष पार्टनर इसे पसंद करेगा.

आप स्मार्ट नौजवान हैं!

मुझे पता है कि जो मैं कहने की कोशिश कर रहा हूं, आप समझ गए होंगे.

मुस्कुराइए

रेनबोमैन

(लोगों की पहचान सुरक्षित रखने के लिए नाम और कुछ ब्योरे बदल दिए गए हैं. आप भी अपने सवाल sexolve@thequint.com पर भेज सकते हैं.)

Follow our सेक्सॉल्व section for more stories.