सेक्सॉल्व: ‘मेरे पति मेरे साथ बहुत ज्यादा सेक्स करते हैं’
‘क्या कोई टेबलेट है जो मैं उन्हें खाने के लिए कह सकती हूं?’
‘क्या कोई टेबलेट है जो मैं उन्हें खाने के लिए कह सकती हूं?’(फोटो: iStock)

सेक्सॉल्व: ‘मेरे पति मेरे साथ बहुत ज्यादा सेक्स करते हैं’

सेक्सॉल्व समता के अधिकार के पैरोकार हरीश अय्यर का फिट पर सवाल-जवाब आधारित कॉलम है.

अगर आपको सेक्स, सेक्स के तौर-तरीकों या रिलेशनशिप से जुड़ी कोई परेशानी है, कोई उलझन है, जिसे आप हल नहीं कर पा रहे हैं, या आपको किसी तरह की सलाह की जरूरत है, किसी सवाल का जवाब चाहते हैं या फिर यूं ही चाहते हैं कि कोई आपकी बात सुन ले- तो हरीश अय्यर को लिखें, और वह आपके लिए ‘सेक्सॉल्व’ करने की कोशिश करेंगे. आप sexolve@thequint.com पर मेल करें.

पेश हैं इस हफ्ते के सवाल-जवाबः

‘मैं बहुत देर तक टिकता हूं’

मैं “कगार” पर पहुंच जाता हूं, लेकिन फिर एक दीवार आ जाती है और उस  “चढ़ाई” को पार पाना बहुत मुश्किल होता है. 
मैं “कगार” पर पहुंच जाता हूं, लेकिन फिर एक दीवार आ जाती है और उस “चढ़ाई” को पार पाना बहुत मुश्किल होता है. 
(फोटो: iStock)

डियर रेनबोमैन,

मैं 32 साल का हूं और जब से मैंने अपनी वर्जिनिटी खोई है, मैं भयानक रूप से लंबे समय टिका रहता हूं. कई बार घंटों तक, कभी-कभी पूरा दिन. मेरी महिला पार्टनर मेरी इस खासियत को बहुत पसंद करती हैं. लेकिन मेरे लिए क्लाइमेक्स तक ना पहुंचना बेहद निराशाजनक है. मैं “कगार" पर पहुंच जाता हूं, लेकिन फिर एक दीवार आ जाती है और उस “चढ़ाई” को पार पाना मुश्किल हो जाता है. मुझमें क्या समस्या है?

निराश आदमी

Loading...

डियर निराश आदमी,

अपनी अंतरंग समस्या मुझसे साझा करने के वास्ते मुझ पर भरोसा करने के लिए शुक्रिया. मैं साफ तौर पर समझ नहीं सका कि “लंबे समय तक टिकने वाला” का असल में मतलब क्या है. हालांकि, मैं जैसा कि समझ सका, दो नतीजों के अनुसार अपनी प्रतिक्रिया दूंगा. दोनों ही मामलों में, मैं पुरजोर तरीके से कहना चाहता हूं कि आपको डॉक्टर को दिखाने की जरूरत होगी. मेरी राय में, ई-एडवाइस आपके तनाव को फौरी तौर कम कर सकती है, लेकिन यह कभी भी किसी डॉक्टर या मेंटल हेल्थ प्रोफेशनल की आमने-सामने बैठ कर ली जाने वाले सेवा की जगह नहीं ले सकती है.

अगर वाक्यांश “लंबे समय तक टिकने” से आपका मतलब है कि आपका इजेकुलेशन (स्खलन) देरी से होता है, तो क्या जब आप सेक्स का आनंद ले रहे होते हैं, आपका दिमाग दूसरी चीजों में लगा होता है? क्या आपको मूड बनाने और रुचि जगाने के लिए किसी अतिरिक्त प्रयास की जरूरत महसूस होती है? ऐसे में यह तनाव और अवसाद जैसे मनोवैज्ञानिक कारकों से हो सकता है. देरी से इजेकुलेशन कभी-कभी कुछ दवाओं की वजह से भी होता है.

वाक्यांश “लंबे समय टिके रहने” से क्या आपका मतलब यह है कि आपका ऐसा इरेक्शन होता है जो लंबे समय तक खत्म नहीं होता है? वैसे हममें से कुछ के लिए लंबी अवधि तक इरेक्शन रहना सामान्य है, लेकिन अगर आपको लगता है कि यह सामान्य से ज्यादा लंबा है, तो आपको निश्चित रूप से किसी सेक्सोलॉजिस्ट से मिलना चाहिए.

मैं किसी भी बीमारी की जांच करने या इलाज के लिए सुझाव देने के लिए शिक्षित नहीं हूं, लेकिन सामान्य ज्ञान से एक बात साझा कर सकता हूं कि प्रिपिज्म नाम की एक कंडीशन है, जिसमें लंबे समय तक इरेक्शन रहता है और कई बार इसकी वजह सेक्शुअल स्टीमुलेशन नहीं होती.

हम सभी जानते हैं इसमें कोई खराबी नहीं है, लेकिन मैं समझ सकता हूं कि अगर आप लाइन में सबसे आखिरी शख्स होते हैं तो बेचैनी पैदा होना स्वाभाविक है.

विशेषज्ञ की सलाह से चीजें बेहतर हो जाती हैं, बशर्ते हम सही समय पर ऐसा कर लें.

गुड लक,

रेनबोमैन

अंतिम बातः आपके अच्छे स्वास्थ्य की कामना के साथ कई और ऑर्गेज्म नसीब हों.

‘मेरे पति मेरे साथ बहुत ज्यादा सेक्स करते हैं’

‘क्या कोई टेबलेट है जो मैं उन्हें खाने के लिए कह सकती हूं?’
‘क्या कोई टेबलेट है जो मैं उन्हें खाने के लिए कह सकती हूं?’
(फोटो: iStock)

डियर रेनबोमैन,

मेरे पति बहुत सेक्स करते हैं. क्या कोई टेबलेट है जो मैं उन्हें खाने के लिए कह सकती हूं, कोई ऐसी चीज जो उनकी सेक्स-ड्राइव को कम कर दे, या बेहतर हो कि एक ही बार में हमेशा के लिए सेक्स ड्राइव का खात्मा कर दे?

कृपया मुझे जवाब दीजिए. कृपया मेरी मदद कीजिए.

परेशान औरत

डियर परेशान औरत,

मुझे लिखने के लिए शुक्रिया.

मैं डॉक्टर नहीं हूं, इसलिए दवाओं के बारे में आपको सलाह नहीं दे पाऊंगा. लेकिन अगर मैं डॉक्टर होता तो भी किसी शख्स की जानकारी के बिना उसे कोई दवा देना ठीक नहीं है.

अगर मैं असंवेदनशील लग रहा हूं, तो मुझे माफ कीजिएगा, लेकिन मैं ऐसा नहीं सोचता कि आपने इस बारे में अपने पति से बात नहीं की होगी और अपनी नाराजगी नहीं जताई होगी. अगर आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है, तो कृपया अभी कर लें.

सभी लोग आनाकानी की भाषा नहीं समझते हैं, कुछ के लिए इसे सीधा लफ्जों में बयान करना होता है.

अपने पति को बताएं कि आप उनकी परवाह करती हैं और उनकी इज्जत करती हैं, लेकिन उनकी सेक्शुअल ख्वाहिशें बहुत ज्यादा हैं. बातचीत के जरिये आम सहमति बनाएं. अगर यह काम नहीं करता है, तो कृपया किसी काउंसलर से मिलें जो आपको और आपके पति को सही सलाह दे सके.

मुस्कान के साथ.

रेनबोमैन

अंतिम बातः मेरी तरफ से आपको शुभकामनाएं. आपकी सेक्स लाइफ में चीजें बेहतर हों.

‘मेरी पार्टनर मुझे उत्तेजित कर देती है, लेकिन सहवास नहीं करती’

 “मेरी पार्टनर हमेशा मुझे उत्तेजित कर देती है, लेकिन इंटरकोर्स नहीं करती” 
“मेरी पार्टनर हमेशा मुझे उत्तेजित कर देती है, लेकिन इंटरकोर्स नहीं करती” 
(फोटो: iStock)

प्रिय रेनबोमैन,

मेरी पार्टनर हमेशा मुझे उत्तेजित कर देती है लेकिन सेक्स (इंटरकोर्स) के लिए मना कर देती है. क्या आप मुझे इससे मेरे साथ होने वाली समस्याओं के बारे में बता सकते हैं क्योंकि इस तरह की घटना के बाद ज्यादातर मामलों में मैं महसूस करता हूं कि मैं तनाव में हूं और मेरे शरीर में कुछ गलत हो रहा है.

मैं हमेशा उसे सार्थक तरीके से समझने की कोशिश करता हूं कि वह मेरे लिए क्या मायने रखती है और मैं उसे चाहता हूं, लेकिन हाल वही है. और मुझे अपने बारे में बुरा लगता है क्योंकि लगभग 10 में से 9 बार ऐसा ही होता है.

कृपया मुझे बताएं. मैं अपनी पार्टनर से इसे कैसे हल कर सकता हूं?

परेशान आदमी

डियर परेशान आदमी,

उस खास शख्स को पाने के लिए बधाई, जिसे आप अपना पार्टनर कह सकते हैं. रिश्ते बनाना मुश्किल है, और जब चीजें गड़बड़ा जाती हैं तब भी साथ बने रहना ज्यादा चुनौती भरा होता है.

चूंकि आप उससे प्यार करते हैं और उसे बहुत पसंद करते हैं, मुझे यकीन है कि आप बिना नाराज या विचलित हुए मेरी बात सुनेंगे. मैं जो सच्चाई बता रहा हूं, वह है- सभी महिलाएं (और अन्य लिंग के लोग) पेनिट्रेटिव सेक्स पसंद नहीं करती हैं. इसके अलावा, भारत में वजाइनल सेक्स को लेकर बहुत ज्यादा भ्रांतियां हैं, जिसमें मनोवैज्ञानिक और सामाजिक दबाव भी शामिल हो जाता है. कई महिलाओं के लिए, वजाइना सेक्स सबसे अंतिम चीज है, जो वे शादी के बाद करती हैं, और वे इसे जब-तब या बार-बार नहीं करना चाहतीं.

हकीकत यह है कि यह उसका शरीर है, और उसकी पसंद है.

पेनिट्रेटिव सेक्स से उसका इनकार इस वजह से भी हो सकता है कि उसे कुछ और समय चाहिए. हालांकि, इसका मतलब यह नहीं हो सकता है कि वह आपको पसंद नहीं करती. इसका सिर्फ यह मतलब हो सकता है कि आपको उसकी इच्छा का सम्मान करना चाहिए और उसे समय देना चाहिए.

समय के साथ प्यार परिपक्व होता है. वक्त के साथ लोगों का एक-दूसरे पर भरोसा बढ़ता है.

मुस्कान के साथ

रेनबोमैन

अंतिम बातः उसका इंतजार करें.

‘मैंने अपने पति को मेरे ब्वॉयफ्रेंड के साथ सेक्स करते पकड़ा’

 “मैंने अपने पति और अपने ब्वॉयफ्रेंड को बिस्तर में पूरी तरह से नंगा पाया” 
“मैंने अपने पति और अपने ब्वॉयफ्रेंड को बिस्तर में पूरी तरह से नंगा पाया” 
(फोटो: iStock)

डियर रेनबोमैन,

मैं और मेरे पति हाल ही में एक नए शहर में शिफ्ट हुए हैं. हमने अपना घर और सब कुछ खूबसूरती से सजाया और हम बहुत खुशहाल शादीशुदा जिंदगी जी रहे थे. मैं और मेरे पति दोनों नौकरीपेशा हैं. हम खुश हैं. हमारा एक 15 साल का बेटा भी है, जो विदेश में पढ़ाई करता है. हम एक खुशहाल परिवार हैं. बल्कि, कहना चाहिए- हम थे. शादी के बाद के 18 सालों में मेरे पति और मेरा पिछले 16 वर्षों से एक-दूसरे के साथ गर्माहट भरा सेक्स संबंध था. हम अब भी बहुत प्यार करने वाले जोड़े हैं, हालांकि पिछले 2 सालों से हममें कोई सेक्स संबंध नहीं है. पता नहीं कैसे, मुझे लगता है कि सेक्स को लेकर हम एक दूसरे से ऊब गए हैं.

इसी बीच, मैं अपने ऑफिस के एक शख्स के प्रति आकर्षित हो गई. बात से बात बढ़ती गई और हमने कई बार सेक्स किया. मैं अपराधबोध से घिर गई थी क्योंकि मैं अपने पति से बेवफाई कर रही थी, लेकिन मुझे इसमें मजा भी आ रहा था. यह एक मिलाजुला एहसास था. इस शख्स को मेरा सेक्स पार्टनर कहा जा सकता है. हममें कोई प्यार नहीं था, हमने सिर्फ सेक्स किया. दो हफ्ते पहले, मेरा बेटा शहर में था और मेरे पास एक जरूरी प्रोजेक्ट था, इसलिए मेरे पति ने बेटे के साथ रहने के लिए छुट्टी ले ली. मेरा बेटा कभी-कभी अपने दोस्तों से मिलने दोपहर में बाहर जाता है. एक दिन, मेरे पति घर पर थे और मैंने भी अपना काम जल्दी पूरा कर लिया था. मैं जल्दी घर आ गई, कॉलबेल नहीं बजाई, क्योंकि सरप्राइज देना चाहती थी, इसलिए चाबी से दरवाजा खोला और अंदर आ गई. मैं सीधे बेडरूम में गई और वहां जो देखा, उसने मुझे हिला दिया.

मैंने अपने पति को बिस्तर पर पूरी तरह नंगा पाया और मेरा प्रेमी, जो टॉपलेस था, उसके हाथ में मेरे पति का पेनिस था. मेरे ऊपर मानो किसी ने बम फोड़ दिया हो. मेरे पति ने माफी मांगने या खुद को ढकने की बजाए, मेरे पास आकर मुझे चूमना शुरू कर दिया. कुछ ही समय में, मुझे एहसास हुआ कि मैं बीच में हूं और मेरे एक तरफ पति है और दूसरी तरफ प्रेमी. मैं उठ कर बाथरूम चली गई. जब मैं बाहर आई तो मेरे पति ने मुझसे बात करने की कोशिश की, लेकिन मैंने उससे बात नहीं की. मेरे प्रेमी ने ऐसा जताया जैसे वह मुझे नहीं जानता. मुझे नहीं पता था कि मेरी शादी एक होमोसेक्शुअल पुरुष से हुई थी. क्या मेरा प्रेमी हम दोनों से एक साथ रिश्ता रखे हुए था? मैं ठगी गई महसूस कर रही हूं. मुझे गुस्सा आ रहा है. मैं ठीक से नहीं कह सकती कि मैं कैसा महसूस कर रही हूं, लेकिन यह अजीब है.

सादर,

दोहरा शिकार महिला

डियर दोहरा शिकार महिला,

आपके जीवन के ऐसे अंतरंग हिस्से को इतने विस्तार से मेरे साथ साझा करने के लिए शुक्रिया. आपने कई बातें बताई हैं. मैं स्पष्टता के लिए हर बिंदु पर अपनी प्रतिक्रिया देने की कोशिश करूंगा.

हर रिश्ते के अपने नियम होते हैं. ये नियम रिश्ते में रहने वाले लोगों द्वारा तय किए जाते हैं. और इसके नियम या सिद्धांत ठीक वही नहीं हो सकते जो समाज में आमतौर पर तय किए या माने जाते हैं.

आपने अपने पति के साथ एक अच्छी जिंदगी जी है. आप चुपके से बाहर निकलीं और अपनी सेक्स लाइफ को मजेदार बनाने के लिए प्रयोग किया. आपके पति ने भी यही किया. आपने इसे विपरीत लिंग के किसी व्यक्ति के साथ किया, उसने समान लिंग के किसी व्यक्ति के साथ किया. मैं आपको या आपके पति को सही या गलत की कसौटी पर नहीं रखूंगा. ये ऐसी चीजें हैं जो आपने जिंदगी में उससे आगे जाकर करने का फैसला किया, जो आदर्श के रूप में देखा जाता है. तो आप खुद के साथ कठोर मत बनें.

आपके पति समलैंगिक हो भी सकते हैं और नहीं भी, मैं इसकी पुष्टि नहीं कर पाऊंगा. कभी-कभी लोग जीवन के उत्तरार्ध में अपनी सेक्शुअलिटी की खोज करते हैं. इसके अलावा, कुछ लोग जो समलैंगिक नहीं होते, वे अन्य पुरुषों के साथ प्रयोग करने का चुनाव कर सकते हैं. और आपके पति के बाईसेक्सुअल होने की भी संभावना है. केवल आपके पति ही आपको बता सकते हैं कि वह वास्तव में क्या हैं. सिर्फ इसलिए कि आपने उसे एक आदमी के साथ बिस्तर में देखा था, जरूरी नहीं कि वह समलैंगिक हो.

आपके प्रेमी के बारे में कहूं तो आपका उसके साथ कोई भावनात्मक संबंध नहीं था, यह यौन सुख का एक संबंध था. मुझे नहीं पता कि आपका प्रेमी गेम खेल रहा है या नहीं, लेकिन मुझे पता है कि आप तीनों दोहरी भूमिका में हैं. आप, आपके पति और दूसरा शख्स, इसलिए आप सभी एक ही स्तर पर हैं.

मेरा सुझाव है कि आप अपने पति के सामने स्वीकारोक्ति करें. रिश्तों में साफगोई से बेहतर कुछ भी नहीं है. मुझे यकीन है कि जब आप दोनों साथ बैठकर अपनी बात कहेंगे, तो आपको अपने जवाब मिल जाएंगे.

इसके अलावा, कुछ भी बहुत बुरा नहीं हुआ है. आपने और आपके पति ने शादी से बाहर सेक्स किया है. आपने किसी का कत्ल नहीं किया या बैंक नहीं लूटा है.

मुस्कान के साथ,

रेनबोमैन

अंतिम बातः पति के साथ बैठकर बात करें. यह अच्छा होगा.

(हरीश अय्यर एलजीबीटी कम्युनिटी, महिलाओं, बच्चों और जानवरों के अधिकारों के लिए काम करने वाले समान अधिकार एक्टिविस्ट हैं.)

Follow our सेक्सॉल्व section for more stories.

Loading...