सेक्सॉल्व:‘मेरी शादी होने वाली है, लेकिन मुझे सेक्स से डर लगता है’
बेहतर होगा कि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संबंध न रखें, जो आपके शरीर और आपके विकल्पों की आजादी का सम्मान नहीं करता.
बेहतर होगा कि आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ संबंध न रखें, जो आपके शरीर और आपके विकल्पों की आजादी का सम्मान नहीं करता. (फोटो: iStockphoto)

सेक्सॉल्व:‘मेरी शादी होने वाली है, लेकिन मुझे सेक्स से डर लगता है’

सेक्सॉल्व समता के अधिकार के पैरोकार हरीश अय्यर का फिट पर सवाल-जवाब आधारित कॉलम है.

अगर आपको सेक्स, सेक्स के तौर-तरीकों या रिलेशनशिप से जुड़ी कोई परेशानी है, कोई उलझन है, जिसे आप हल नहीं कर पा रहे हैं, या आपको किसी तरह की सलाह की जरूरत है, किसी सवाल का जवाब चाहते हैं या फिर यूं ही चाहते हैं कि कोई आपकी बात सुन ले, तो हरीश अय्यर को लिखें और वह आपके लिए ‘सेक्सॉल्व’ करने की कोशिश करेंगे. आप sexolve@thequint.com पर मेल कर सकते हैं.

पेश हैं इस हफ्ते के सवाल-जवाबः

‘मेरी शादी होने वाली है, लेकिन मैं इंटरकोर्स से डरी हुई हूं’

डियर रेनबोमैन,

अगले साल मेरी शादी है और मुझे अपनी सुहागरात को लेकर चिंता हो रही है, वो दर्द और सबसे बड़ी बात उस शर्म से भी जुड़ी है कि मैं एक आदमी के सामने बिना कपड़ों के होऊंगी और उसे भी ऐसा ही देखूंगी.

क्या पहली बार के सेक्स में बहुत दर्द होता है और बहुत ज्यादा खून बहता है? क्या यह ठीक होने में ज्यादा समय लगता है? हम दोबारा कब सेक्स कर सकते हैं? अगर मैं पहली रात के लिए तैयार नहीं हूं तो मैं अपने पति को इसके बारे में कैसे बता सकती हूं? क्या वह इसे मान लेगा? और क्या आप प्लीज मुझे बता सकते हैं कि प्रेग्नेंसी से बचने के लिए गर्भनिरोधक कैसे और कहां से मिल सकते हैं?

सादर,

डर की मारी

‘अगर मैं सुहागरात के लिए तैयार नहीं हूं तो मैं अपने पति को इसके बारे में किस तरह बताऊं?’
‘अगर मैं सुहागरात के लिए तैयार नहीं हूं तो मैं अपने पति को इसके बारे में किस तरह बताऊं?’
(फोटो: iStockphoto)
Loading...

डियर डर की मारी,

मुझे लिखने के लिए शुक्रिया. अपनी परेशानी को जानना उनसे निजात पाने का पहला कदम होता है. हम सभी प्यार, सेक्स और नग्नता की भावना के प्रति अलग तरह से प्रतिक्रिया करते हैं.

मैं आपको सिर्फ इतना बता दूं कि नग्नता या सहवास का फैसला लेने से पहले किसी शख्स को समझने के लिए आपका कुछ वक्त इंतजार करना सही है.

अपने पार्टनर को अपनी भावनाओं के बारे में बता देना भी ठीक है, बिना ऐसा सोचे कि वह समझ नहीं पाएगा. यह समझना जरूरी है कि पुरुष विचारशील और प्यार करने वाले भी हो सकते हैं. इसके अलावा, अगर वह विचारशील और समझदार नहीं है, तो सबसे पहले तो आपको उससे शादी ही नहीं करनी चाहिए. उससे बात करें. उसे बताएं कि सेक्स में समय लग सकता है.

आपके लिए बेहतर होगा कि आप किसी ऐसे शख्स के साथ रिलेशनशिप में न रहें, जो आपके शरीर और आपके द्वारा तय किए गए विकल्पों की आजादी का सम्मान नहीं करता है.

सेक्स के दौरान दर्द के बारे में आपके सवाल को लेकर, सबसे पहले मुझे यह साफ कर देना चाहिए कि मैं सिर्फ जन्मजात पुरुष हूं, और मैं सिर्फ उस अनुभव के बारे में बता सकता हूं जो मैंने पढ़ा है और जो मुझे अपनी महिला मित्रों द्वारा बताया गया है. पहली बार सेक्स में थोड़ी परेशानी और दर्द हो सकता है. अगर आपका हाइमन बरकरार है, तो हाइमन फटने पर ब्लीडिंग की संभावना भी होती है.

मैं चाहता हूं कि आप दोनों शादी से पहले आपस में मिल लें. मुलाकात का समय तय करें. एक काउंसलर से मिलें और सेक्सुअल संबंध बनाने के अपने डर से निजात पाएं. हमें यह पता लगाने की जरूरत है कि क्या सेक्स या नग्नता के विचार से आम परेशानी का डर उभर रहा है या कोई खास दर्दनाक घटना इसका कारण है?

यह भी समझ लें कि जब एक जोड़ा संबंध बनाता है, तो विस्तार, सीमाओं और अपेक्षाओं को लेकर दोनों के बीच समझदारी होनी चाहिए. अगर आपका पार्टनर असंवेदनशीन है या प्यार या सेक्स करने के मामले में कुछ अलग उम्मीदें रखता है, तो प्लीज रिश्ते को बनाए रखने की गलती न करें.

जबकि वर्जिनिटी को सेक्स संबंध का एक हिस्सा मानने की बजाए एक तरह के खजाना के तौर पर माना जाता है,... यह जरूरी है कि कपल्स शादी से पहले सेक्स पर बात करें.

कृपया अपने होने वाले पति से बात करें और फैसला करें कि उसे आपका पति होना चाहिए या नहीं.

बहुत प्यार,

रेनबोमैन

अंतिम बात: प्यार करें, समझौता नहीं.

‘मुझे सेक्स की लत लग गई है और मेरी प्रोफेशनल लाइफ बर्बाद हो रही है’

हैलो रेनबोमैन!

मैं 29 साल का हूं और मोटी तनख्वाह पर एक बहुराष्ट्रीय कंपनी में काम कर रहा हूं. मैं बमुश्किल कभी सेक्स के बारे में सोचता था और फिर एक महिला मेरी जिंदगी में आ गई, जो बहुत बुरी तरह से सेक्स की एडिक्ट थी.

वो मेरी पहली गर्लफ्रेंड थी. बहुत जल्द हम बेड तक पहुंच गए. शुरुआत में मैं उसे संतुष्ट करने में बहुत खराब साबित हुआ, लेकिन जैसे-जैसे दिन बीतते गए, मैं बेहतर होता गया. इतना कि वह इसे प्यार करती थी और इसके लिए तड़पती थी. हम तीन साल रिलेशनशिप में रहे और रोज कम से कम एक बार सेक्स करते. अब, 10 महीने हो गए हैं, हम अलग हो चुके हैं, लेकिन पिछले महीने तक हमने रोजाना सेक्स किया.

अब, जैसा कि उसने मुझे सेक्स का आदी बना दिया है, मैं सचमुच सेक्स किए बिना नहीं रह सकता. मस्टरबेशन मेरे मामले में काम नहीं कर रहा है. इसके लिए मुझे प्रॉस्टिट्यूट लाना पसंद नहीं है और ये टिंडर, बम्बल (डेटिंग ऐप्स) मेरे लिए काम के नहीं हैं क्योंकि मैं फ्लर्ट नहीं कर सकता, मैं बिल्कुल सीधी बात करने वाला हूं.

अब, मैं इस एडिक्शन से कैसे बाहर निकल सकता हूं? मेरी प्रोफेशनल जिंदगी बर्बाद हो रही है. प्लीज मेरी मदद करें.

मैं ऐसा समाधान चाहता हूं कि, अगर मेरी पूर्व गर्लफ्रेंड मुझसे सेक्स संबंध बनाने के लिए वापस भी आए, तो मैं उसे आसानी से इनकार कर सकूं.

शुक्रिया,

चिंतित सेक्स एडिक्ट

‘मैं सचमुच सेक्स किए बिना नहीं रह सकता. मस्टरबेशन मेरे मामले में काम नहीं कर रहा है.’
‘मैं सचमुच सेक्स किए बिना नहीं रह सकता. मस्टरबेशन मेरे मामले में काम नहीं कर रहा है.’
(फोटो: iStockphoto)

प्रिय चिंतित पुरुष,

मुझे पत्र लिखने के लिए धन्यवाद. ज्यादातर, जब हम किसी रिश्ते में होते हैं या उससे बाहर होते हैं, तो हम मामले को पूरे संदर्भ में देखने में असमर्थ होते हैं, लेकिन आप एक अपवाद हैं. इसलिए, मैं शुरू से ही आपकी रिलेशनशिप के बारे में स्पष्टता की तारीफ करता हूं.

आपकी मेल से, मैं समझ सका हूं कि आप शुरू में सेक्स के प्रति बहुत आकर्षित नहीं थे, लेकिन अपने पार्टनर की ख्वाहिश को पूरा करने के लिए राजी हुए.

पूर्व पार्टनर के साथ सेक्स हमेशा एक अच्छा विचार नहीं है. खासकर, जब आप जानते हैं कि आपको किसी ऐसी चीज की आदत डाल दी गई है, जिसे आप एक आदत नहीं बनाना चाहते क्योंकि यह एक अस्थायी चरण है.

चूंकि आप एडिक्शन से निपट रहे हैं, इसलिए यह जानना बेहतर होगा कि आपके दूसरे शौक क्या हैं. क्या आपको पढ़ना पसंद है? क्या आपको फिल्में देखना पसंद है? दौड़ना? क्या आपको दोस्तों के साथ वक्त बिताना पसंद है?

किसी एडिक्शन से निकलने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप दूसरी चीजों को अपनाएं, जिन्हें आप पसंद करते हैं. दूसरी चीजें जिनसे आपका जुड़ाव फायदेमंद हो सकता है. एडिक्शन को अच्छी आदतों से हराएं, जो आप पैदा कर सकते हैं.

ये आपके लिए न केवल अनहेल्दी है बल्कि ऐसा भी नहीं हो सकता कि हर बार जब आप सेक्स करना चाहें, तो आपको एक पार्टनर मिल ही जाए. मैं नहीं चाहता कि आप एक सेक्स मैनियाक की तरह महसूस करना शुरू कर दें. कुछ लोग सेक्स पसंद करते हैं, इसमें कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन, यह आपको पूरी तरह आपका व्यक्तित्व बताने वाला नहीं होना चाहिए.

अगर आप अभी भी सेक्स संबंध के अपने एडिक्शन से निपटने में नाकाम हैं, तो कृपया काउंसलर से मिलने में हिचकिचाएं नहीं.

वक्त के साथ चीजें बेहतर होती जाती हैं.

झप्पी के साथ,

आपका रेनबोमैन

अंतिम बातः रिमाइंडर... एक्स के साथ नो सेक्स.

‘मेरी मदद करें! मुझे हस्तमैथुन की लत लग गई है’

डियर रेनबोमैन,

मेरी उम्र 32 साल है. कुछ महीनों में मेरी शादी होने वाली है, लेकिन बेड पर अपने प्रदर्शन को लेकर मैं डरा हुआ हूं क्योंकि मैं पिछले 14 सालों से मस्टरबेशन कर रहा हूं और मुझे लगता है कि मैं पत्नी को संतुष्ट नहीं कर पाऊंगा. और मुझे यह भी लगता है कि मैं कुछ ही सेकंड में खलास हो जाऊंगा. तो कृपया मेरी मदद करें.

मस्टरबेटर

हस्तमैथुन कोई बुरी बात नहीं है. किसी भी चीज का एडिक्शन बुरा होता है.
हस्तमैथुन कोई बुरी बात नहीं है. किसी भी चीज का एडिक्शन बुरा होता है.
(फोटो: iStockphoto)

डियर मस्टरबेटर,

मुझे पत्र लिखने के लिए शुक्रिया.

मेरे पास आपसे साझा करने के लिए कुछ चीजें हैं.

सबसे पहली बात, आपके शरीर में हर रोज ढेर सारे स्पर्म बनते हैं. इसे निकालने की जरूरत होती है. अगर आप मस्टरबेशन नहीं करते हैं, तो यह रात के उत्सर्जन के तौर पर बाहर निकल जाएगा (या नाइट फाल जैसा कि इसे आमतौर पर कहा जाता है.)

मस्टरबेशन कोई बुरी बात नहीं है. किसी भी चीज का एडिक्शन बुरा होता है.

आपको कैसे पता चला कि आप अपनी पत्नी के साथ सेक्स संबंध बनाने में देर तक टिके नहीं रह पाएंगे, जबकि आपने यह काम अभी किया ही नहीं है? क्या आपको लगता है कि आप मस्टरबेशन करते हुए भी बहुत जल्दी खलास हो जाते हैं? हो सकता है कि आपको पीछे हटने की तकनीक आजमाने की कोशिश करनी चाहिए- यानी जब आप आर्गेज्म के करीब हों, मस्टरबेशन करना बंद कर दें. यह बेहतर नियंत्रण पाने में मददगार होगा.

इसके अलावा, अगर आपको लगता है कि आप समय से पहले खलास हो जाते हैं तो किसी सेक्सोलॉजिस्ट से सलाह लेने में हिचकिचाएं नहीं.

प्यार,

रेनबोमैन

‘मैं भारत में एक पुरुष से शादी कैसे कर सकता हूं?'

डियर रेनबोमैन,

मैं भारत में किसी पुरुष से कैसे शादी कर सकता हूं? मैं एक पुरुष से प्यार करता हूं और हम सेटल होना चाहते हैं. मैं यह कैसे करूं?

लव,

गे पुरुष

डियर गे पुरुष,

प्यार पाने और शादी की आपकी योजना के लिए आपको बधाई.

ऐसा कोई कानून नहीं है जो आपको एक साथ रहने और आप दोनों को कपल कहने से रोकता हो. ऐसा कोई कानून नहीं है जो आपको एक पारंपरिक संस्कार करने और इसे शादी कहने से रोकता है.

आपको हालांकि असामाजिक तत्वों और होमोफोब से सावधान रहना होगा. इस तरह के कार्यक्रम को करते समय थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए. इसलिए उन लोगों से सतर्क रहें, जो आपके सामने रुकावट खड़ी कर सकते हैं और उन लोगों को चुनने में सावधानी बरतें, जिन्हें आप यह बताते हैं और आप कार्यक्रम किस जगह पर करने जा रहे हैं.

आपको यह भी याद रखना जरूरी है कि भारत में समान सेक्स विवाह की कोई कानूनी मान्यता नहीं है.

हालांकि आप भावनात्मक रूप से और रीति-रिवाजों के माध्यम से अपने प्रेमी से शादी करेंगे, लेकिन आपकी शादी कानूनी रूप से मान्य नहीं होगी. आपको कानूनी तौर पर एक परिवार के रूप में मान्यता नहीं दी जाएगी. नतीजतन, आपको संपत्ति हस्तांतरण, गोद लेने, परिवार बीमा, जीवन बीमा भुगतान जैसे लाभ नहीं मिलेंगे, यहां तक कि चिकित्सकीय रूप से भी किसी बड़े संकट के मामले में जहां आप में से एक बेहोश है, दूसरा साथी उसकी तरफ से कानूनी फैसले लेने में सक्षम नहीं होगा.

हालांकि, इन बारीकियों को एक तरफ छोड़कर, आप एक शादी समारोह कर सकते हैं.

भारत में विपरीत लिंग की बाध्यता से परे विवाह की शुरुआत- फिलहाल तो अभी दूर की संभावना है. पर कभी ना कभी तो यह होगा, उम्मीद करें कि जल्द होगा.

मुस्कान,

रेनबोमैन

अंतिम बात: अपने होने वाले जीवनसाथी को मेरा प्यार और शुभकामनाएं दीजिएगा.

(लोगों की पहचान सुरक्षित रखने के लिए नाम और कुछ ब्योरे परिवर्तित कर दिए गए हैं. आप भी अपने सवाल sexolve@thequint.com पर भेज सकते हैं.)

(हरीश अय्यर एलजीबीटी कम्युनिटी, महिलाओं, बच्चों और जानवरों के अधिकारों के लिए काम करने वाले समान अधिकार एक्टिविस्ट हैं.)

Follow our सेक्सॉल्व section for more stories.

Loading...