सेक्सॉल्व: ‘मुझे शक है कि मेरे पति का अफेयर चल रहा है’
‘मैं उनसे चिढ़ी रहती हूं और गुस्सा करती हूं, जबकि वह यह भी नहीं जानते कि ऐसा क्यों है.’
‘मैं उनसे चिढ़ी रहती हूं और गुस्सा करती हूं, जबकि वह यह भी नहीं जानते कि ऐसा क्यों है.’(फोटो: iStockphoto)

सेक्सॉल्व: ‘मुझे शक है कि मेरे पति का अफेयर चल रहा है’

सेक्सॉल्व समता के अधिकार के पैरोकार हरीश अय्यर का फिट पर सवाल-जवाब आधारित कॉलम है.

अगर आपको सेक्स, सेक्स के तौर-तरीकों या रिलेशनशिप से जुड़ी कोई परेशानी है, कोई उलझन है, जिसे आप हल नहीं कर पा रहे हैं, या आपको किसी तरह की सलाह की जरूरत है, किसी सवाल का जवाब चाहते हैं या फिर यूं ही चाहते हैं कि कोई आपकी बात सुन ले- तो हरीश अय्यर को लिखें, और वह आपके लिए ‘सेक्सॉल्व’ करने की कोशिश करेंगे. आप sexolve@thequint.com पर मेल कर सकते हैं.

पेश हैं इस हफ्ते के सवाल-जवाबः

‘मुझे लगता है कि मेरे पति का अफेयर चल रहा है’

डियर रेनबोमैन,

मेरी उम्र 30 साल है और मैं 10 साल से एक खुशहाल शादीशुदा महिला हूं. मेरे पति मुझे बहुत प्यार करते हैं, लेकिन एक दिन जब मैंने अपने पति का फोन चेक किया तो उसमें एक महिला के मैसेज मिले, जो वीकएंड पर मेरे पति के साथ टेनिस खेलती है. मैं भी उस महिला को जानती हूं, लेकिन मैं सच में यह जान कर परेशान हूं कि उसके और मेरे पति के बीच वाट्सएप पर इतनी ज्यादा बातचीत होती है और यह महीनों से चल रहा है; वे केवल रोजमर्रा की जिंदगी और चीजों के बारे में बात करते हैं.

इसमें अफेयर जैसा कुछ नहीं है, लेकिन मुझे डर है कि यह अफेयर में बदल सकता है क्योंकि मेरे पति उसके साथ लगभग हर रोज चैट करते हैं. मुझे यह पसंद नहीं है. मुझे नहीं पता कि मुझे अपने पति से क्या कहना चाहिए. हालांकि मेरे विवाहित जीवन के 10 वर्षों में उन्होंने कभी भी मेरे साथ बेवफाई नहीं की, लेकिन अब मैं फिक्रमंद हूं. मैं उस महिला को मैसेज भेजने से कैसे रोकूं जो कि शादीशुदा भी है? क्या मैं इस मुद्दे पर जरूर से ज्यादा तवज्जो दे रही हूं?

यह पूरी घटना मुझे अंदर से खाए जा रही है और मेरे पति के साथ मेरे रिश्ते पर असर डाल रही है. हर समय मैं चिढ़ी होती हूं और उन पर गुस्सा आता है, जबकि वह यह भी नहीं जानते कि ऐसा क्यों हो रहा है. कृपया सुझाव दें कि मैं इन हालात को कैसे ठीक करूं.

ईर्ष्यालु बीवी

‘मैं उनसे चिढ़ी रहती हूं और गुस्सा करती हूं, जबकि वह यह भी नहीं जानते कि ऐसा क्यों है.’
‘मैं उनसे चिढ़ी रहती हूं और गुस्सा करती हूं, जबकि वह यह भी नहीं जानते कि ऐसा क्यों है.’
(फोटो: iStockphoto)

डियर ईर्ष्यालु बीवी,

मुझे खुशी है कि आप अपने पार्टनर से इतना प्यार करती हैं कि दूसरे लोगों से उसकी नजदीकी पर जलन महसूस करती हैं. यह कभी-कभी प्यारा होता है, लेकिन अगर यह आपको परेशान करना शुरू कर दे, तो यह एक बड़ी समस्या है और आपको अपने जज्बात को काबू में रखने की जरूरत है. दो लोगों के बीच की रिलेशनशिप हमेशा एक अफेयर या कुछ ऐसा ही रिश्ता होना जरूरी नहीं हैं. यह भी हो सकता है कि वे एक दूसरे को अच्छा दोस्त मानते हैं, या यह भी हो सकता है कि वह किसी रक्षा बंधन पर आपके घर आपके पति की कलाई पर राखी बांधने धमक जाए?

मैं इस बात पर यकीन कायम रखना चाहता हूं कि हम कुल मिलाकर एक एकजुट दुनिया में रहते हैं, जो जेंडर के आधार पर बंटा हुई नहीं है. वो दिन गए जब शहरी भारत में भी लड़के और लड़कियां अलग-अलग कतारों में खड़े होते थे या जहां पुरुष हर महिला को बहन जी या भाभी जी कहते थे. यह तो अच्छी बात है कि आपके पति की टेनिस कोर्ट में एक दोस्त है.

आप अपने पति की मालिक नहीं हैं, सिर्फ वही उसका मालिक है और कोई नहीं. वह किसी अन्य महिला के प्रति आकर्षित हो सकता है, लेकिन जब तक यह पक्का नहीं हो जाता कि कोई किसी रिलेशनशिप में है, तब तक उसके अफेयर के बारे में सोच कर परेशान होना बेकार है.

भरोसा करना सीखें, बिना धमकाए उससे नरमी से पूछकर शक को दूर करना सीखें. वह सच बता देगा. उसे सच बताने के लिए भरोसा दें. देखिए ऐसा करने पर क्या होता है. देखें कि क्या निकल कर आता है. नतीजे से पहले अंदाजे क्यों लगाएं? है ना?

सादर,

रेनबोमैन

अंतिम बात: प्यार करें. बार-बार.

‘मेरी बीवी को नहीं पता कि मैं पुरुषों के प्रति आकर्षित होता हूं’

डियर रेनबोमैन,

मैं एक शादीशुदा समलैंगिक पुरुष हूं और मेरा एक 4 साल का बेटा है. मैंने शादी इसलिए कर ली थी क्योंकि उस समय, मुझमें अपने माता-पिता को सच बताने की हिम्मत नहीं थी.

अब मुश्किल यह है कि मैं समलैंगिक डेटिंग प्लेटफॉर्म्स का एडिक्ट हूं और सेक्सुअल संबंध बनाने के लिए लोगों की तलाश में रहता हूं. हालांकि मेरी बीवी के साथ भी मेरा सेक्सुअल जीवन ठीक-ठाक है. मैं हमेशा अपनी बीवी के मुकाबले पुरुषों को तरजीह देता हूं और मेरी बीवी को इसके बारे में बिल्कुल भी जानकारी नहीं है. ऐसे में जानना चाहता हूं कि क्या मैं गलत कर रहा हूं, अगर हां, तो मैं इससे कैसे बाहर निकलूं क्योंकि मैं अपनी बीवी से बहुत प्यार करता हूं.

कृपया सलाह दें.

धन्यवाद,

भ्रमित शादीशुदा युवक

‘क्या मैं गलत कर रहा हूं, अगर हां, तो मैं इससे कैसे बाहर निकलूं?’
‘क्या मैं गलत कर रहा हूं, अगर हां, तो मैं इससे कैसे बाहर निकलूं?’
(फोटो: iStockphoto)

डियर भ्रमित शादीशुदा युवक,

मैंने आपको सुना. मैं चाहता हूं कि आप यह जानें कि मैं आपके साथ हूं और आपके हालात को समझता हूं. ठीक है, आदर्श स्थिति तो यह होती कि आपने किसी महिला से शादी ही नहीं की होती, लेकिन सच्चाई यह है कि आज आप शादीशुदा हैं और आप कहते हैं कि आप अपनी बीवी से प्यार करते हैं. तो यह सोचने का कोई फायदा ही नहीं है कि शादी नहीं की होती तो क्या होता. हम अपने अतीत में जा कर इसे दुरुस्त नहीं कर सकते हैं. हम केवल अपने वर्तमान में रह सकते हैं और अपने भविष्य के लिए एक तयशुदा रास्ता बना सकते हैं.

हालांकि, अगर आप मुझसे पूछें कि क्या बेवफाई ठीक है? तो मैं इसका जवाब ‘नहीं’ में दूंगा.

मेरा इरादा आपको मुजरिम महसूस कराने का नहीं है, लेकिन आप को स्पष्टता की एक खुराक दी जानी चाहिए और मुझे आपको यह देना होगा. सवाल का जवाब “क्या मैं गलत कर रहा हूं?” एकदम साफ है- “हां.”  

मुझे सच में बहुत खुशी है कि आप अपनी बीवी से प्यार करते हैं. हालांकि, मैं यह कैसे ख्वाहिश कर सकता हूं कि प्यार जिंदगी को आगे ले जाने के लिए पर्याप्त है. जिंदगी में और गुणों की भी जरूरत होती है, जैसे वफादारी, स्नेह और एक दर्जा जो आपकी बीवी के लिए और अकेले सिर्फ आपकी बीवी के लिए है.

क्या आप संतुष्ट हो जाएंगे अगर हालात को पलट दिया जाए? कि आपकी बीवी दूसरे पुरुषों से मिले और आपसे हकीकत छिपाए. अगर आप अपनी बीवी को इस तरह स्वीकार नहीं कर सकते हैं, तो आप अपनी बीवी से भी स्वीकार करने की उम्मीद ना करें.

आप मदद मांग रहे हैं. मुझे खुशी है. आप जहां रहते हैं, उस जगह के करीब आपको जल्दी से एक काउंसलर ढूंढना चाहिए. आपको सुनने के लिए एक जोड़ी कान या पढ़ने के लिए एक जोड़ी आंख की जरूरत है? वह मैं भी हो सकता हूं. मुझे नियमित रूप से लिखें. मुझे आपके सवालों का जवाब देने में खुशी होगी.

आपकी बीवी ने इसके लिए रजामंदी नहीं दी थी. आप अपनी बीवी को यह मंजूर करने के लिए मजबूर नहीं कर सकते. आपको उसे वह दर्जा देना चाहिए जिसकी वह हकदार है. और उसके लिए, अगर आप उससे प्यार करते हैं, तो आपको अपनी जिंदगी में संशोधन करना होगा और समर्पित रिश्ते में दूसरे लोगों को शामिल नहीं करना चाहिए.

अगर आप एक समर्पित रिलेशनशिप में नहीं रह सकते हैं, तो आपको यह तय करना होगा कि आप कैसे संबंध चाहते हैं. यह आपकी बीवी के साथ किसी स्तर पर बात करने में मदद कर सकता है. लेकिन ऐसा बहुत सोच-समझ कर और योजना बना कर करें. नतीजों के लिए तैयार रहें. वह अंधेरे में नहीं रखे जाने की हकदार है. और वह वैसी ही वफादारी की हकदार है, जैसी वह दे रही है.

सादर,

रेनबोमैन

अंतिम बातः आपको यह जानना चाहिए कि ऐसे लोग हैं जो आपकी आलोचना करेंगे, लेकिन फिर भी, ऐसे लोग भी हैं जो इसके बावजूद आपकी मदद करना चाहेंगे.

‘क्या मैं डिजिटल पेनेट्रेशन की वजह से गर्भवती हो जाऊंगी?’

डियर रेनबोमैन,

मैं एक 27 वर्षीय महिला हूं. पिछले चार साल से एक रिलेशनशिप में हूं. हमारे बीच सेक्स अच्छा रहा है. सच में अच्छा. मैंने हालांकि कभी बच्चा पैदा करने के बारे नहीं सोचा. कल रात हमने बिना कंडोम के सेक्स करने का फैसला किया. लेकिन मैं बहुत डर गई थी कि मैं गर्भवती हो जाऊंगी. मैंने उसे पेनिट्रेशन नहीं करने नहीं दिया. हालांकि, उसके मेरे हाथों में स्खलित के बाद, मैंने अपनी उंगली को अपनी वेजाइना के अंदर डाला. मुझे डर है कि मेरी उंगली में स्पर्म लगे थे, जो मुझे गर्भवती कर देंगे?

कृपया मदद कीजिए.

सादर,

भयभीत लड़की

“मुझे डर है कि मेरी उंगली में स्पर्म लगे थे, जो मुझे गर्भवती कर देंगे?”
“मुझे डर है कि मेरी उंगली में स्पर्म लगे थे, जो मुझे गर्भवती कर देंगे?”
(फोटो: iStockphoto)

डियर भयभीत लड़की,

अच्छी बात है कि आप एक अच्छी सेक्स लाइफ जी रही हैं. मुझे लगता है कि सेक्लुअल वेलनेस उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी कि भावनात्मक और शारीरिक वेलनेस.

आपके सवाल के बारे में, मैं साफ तौर पर यह बताना चाहूंगा कि मैं डॉक्टर नहीं हूं. वैसे मुझे इस मामले में गर्भधारण की बहुत कम संभावना लगती है.

सबसे अच्छा होगा अगर आप खुद को एक स्त्री रोग विशेषज्ञ को दिखाएं. आपको इस तरह के मामलों में डॉक्टर से राय लेने की जरूरत है.

कृपया एक डॉक्टर से मिलें.

प्यार,

रेनबोमैन

(लोगों की पहचान सुरक्षित रखने के लिए नाम और कुछ ब्योरे परिवर्तित कर दिए गए हैं. आप भी अपने सवाल sexolve@thequint.com पर भेज सकते हैं.)

(हरीश अय्यर एलजीबीटी कम्युनिटी, महिलाओं, बच्चों और जानवरों के अधिकारों के लिए काम करने वाले समान अधिकार एक्टिविस्ट हैं.)

(FIT अब टेलीग्राम और वाट्स एप पर भी उपलब्ध है. आप जिन मुद्दों की परवाह करते हैं, उन पर चुनिंदा स्टोरी को पाने के लिए हमारे Telegram and WhatsApp चैनल को सब्सक्राइब करें.)

और स्टोरी पढ़ने के लिए सेक्सॉल्व सेक्शन को फॉलो करें.)

Follow our सेक्सॉल्व section for more stories.