सेक्सॉल्व: ‘मेरा पति सेक्स के दौरान मुझे पीटता है’
‘अगर आपसी रजामंदी नहीं है, तो यह बलात्कार है.’
‘अगर आपसी रजामंदी नहीं है, तो यह बलात्कार है.’(फोटो: iStockphoto)

सेक्सॉल्व: ‘मेरा पति सेक्स के दौरान मुझे पीटता है’

सेक्सॉल्व समता के अधिकार के पैरोकार हरीश अय्यर का फिट पर सवाल-जवाब आधारित कॉलम है.

अगर आपको सेक्स, सेक्स के तौर-तरीके या रिलेशनशिप से जुड़ी कोई परेशानी है, कोई उलझन है, जिसे आप हल नहीं कर पा रहे हैं, या आपको किसी तरह की सलाह की जरूरत है, किसी सवाल का जवाब चाहते हैं या फिर यूं ही चाहते हैं कि कोई आपकी बात सुन ले- तो हरीश अय्यर को लिखिए, और वह आपके लिए ‘सेक्सॉल्व’ करने की कोशिश करेंगे. आप sexolve@thequint.com पर मेल करें.

पेश हैं इस हफ्ते के सवाल-जवाबः

Loading...

‘मेरा बॉयफ्रेंड मेरे साथ सेक्स नहीं करता’

डियर रेनबोमैन,

मैं 28 साल का युवक हूं और मेरा 39 साल के एक शख्स के साथ प्रेम संबंध है. मुझे नहीं पता कि यह उसकी उम्र का असर है या कोई और वजह है, लेकिन हमारे बीच का प्यार कम होता जा रहा है. हमारे बीच पांच साल पहले प्यार हुआ था, हम दो साल से एक ही छत के नीचे रह रहे हैं. जब से हम एक साथ रहने लगे हैं, तब से वह अरुचि दिखा रहा है. अब वह मुझसे प्यार नहीं करता. मुझे पक्का यकीन है. सबसे बुरा तब होता है, जब सेक्स की बात आती है. अगर वह मुझसे पहले स्खलित होता है, तो वह खुद को साफ करने बाथरूम चला जाता है और फिर बस. लेकिन जब मैं उससे पहले स्खलित होता हूं, तो मुझसे अपेक्षा की जाती है कि मैं उसे सेक्सुअली खुश करूं. हमारी अपेक्षाओं में बहुत अंतर है, लेकिन मैं उसे खोना नहीं चाहता. क्या वह ऐसा इसलिए कर रहा है क्योंकि वह बूढ़ा है? कृपया मदद कीजिए.

मंझधार का साथी

‘मुझे नहीं पता कि इसकी वजह उसकी उम्र है या कुछ और, लेकिन हमारे बीच का प्यार कम हो रहा है.’ 
‘मुझे नहीं पता कि इसकी वजह उसकी उम्र है या कुछ और, लेकिन हमारे बीच का प्यार कम हो रहा है.’ 
(फोटो: iStockphoto)

डियर मंझधार के साथी,

अपनी बात मुझसे साझा करने के लिए शुक्रिया.

कई बार ऐसा समय आता है, जब हम जिससे प्यार करते हैं, वह प्यार जताने का तरीका बदल देता है. बदलाव प्रकृति का नियम है. लोग एक-दूसरे के आदी हो जाते हैं और कभी-कभी वो दूसरों को उसी तरह का महत्व नहीं देते, जैसे पहले दिया करते थे.

हो सकता है कि, रिश्ते में परिपक्वता आ गई हो और रिश्ता अगले स्तर तक आ गया हो, जहां अब कोई नयापन नहीं है और वो इसलिए पहले की तरह रोमांटिक तरीके से बात करने की जरूरत महसूस नहीं करता, जैसा पहले करता था. क्योंकि जो तब रोमांटिक था, वह अब पारिवारिक है... शायद, सिर्फ उम्मीद कर सकता हूं कि, यह एक अपग्रेड है और रिश्ते में गिरावट नहीं है.

हम परिवार को लापरवाही से लेते हैं. क्योंकि हम मानते हैं कि हमारा परिवार हमारे साथ रहेगा. कभी-कभी हमारे प्रियजनों को लापरवाही से लेने के पीछे हमारा प्यार और आत्मविश्वास होता है कि हमारा पार्टनर हमारा साथ नहीं छोड़ेगा.

फिर भी, यह जरूरी है कि आप इन भावनाओं को अपने पार्टनर के साथ साझा करें. शक होने पर, अंदाजा मत लगाएं, सीधे पूछ लें. हो सकता है कि वह काम में व्यस्त हो. हो सकता है कि उसे कुछ तनाव हो. बस उससे बात करें और इस मसले को सुलझाएं.

हां, एक मामूली संभावना यह भी है कि वह प्रेम संबंध से बाहर निकल गया है. लेकिन क्या आप अपनी जिंदगी के फैसलों को सबसे खराब संभावना पर आधारित करना चाहेंगे- जो हो सकता है, या जो सबसे अच्छा हो रहा है. मैं बाद वाला चुनूंगा.

मुस्कुराइए,

रेनबोमैन

अंतिम बातः प्यार में हर कोई जवान है. उम्र मायने नहीं रखती है.

‘मेरा पति सेक्स के दौरान मुझे पीटता है’

डियर रेनबोमैन,

मैं 36 वर्षीय विवाहित महिला हूं. मेरा पति बहुत कमीना है. मुझे यह मेल लिखने का हौसला जुटाने में भी कई साल लग गए. हमारी अरेंज मैरिज थी. हमारे बीच सेक्स हमेशा अच्छा था. हालांकि हमने केवल ओरल सेक्स और सहवास किया था. सब कुछ अच्छा-भला चल रहा था, जब तक कि एक दिन उसने मेरे साथ ज्यादा एक्सपेरिमेंटल तरीके से सेक्स करने को नहीं कहा था. उसने मेरे नितंबों पर बेंत से मारना शुरू कर दिया और जब मुझे दर्द हुआ तो मैंने उसे रुकने की गुहार की, लेकिन उसने मेरी बिल्कुल नहीं सुनी. वैसे वह मेरी बातें मानता है. लेकिन यह एक रूटीन बनने लगा. हम जब भी सेक्स करते वह मुझे मारता. मेरी रजामंदी का कोई मतलब नहीं था. पिछले महीने उसने एक्सपेरिमेंट करने की हद ही पार कर दी. उसने मेरे मुंह में ऑर्गेज्म कर दिया और यह भी चाहता था कि उसके अपना काम खत्म करने के बाद मैं ही उसे साफ करूं. यह हद थी. जब मैंने इनकार कर दिया, तो उसने भावनात्मक रूप से मुझे ब्लैकमेल किया और जब मैंने फिर भी मना किया तो उसने मुझे उसी बेंत से पीटा. मैं इस घर को छोड़ देना चाहती हूं और अपनी जिंदगी नए सिरे से शुरू करना चाहती हूं. मैं ना तो उसे पसंद करती हूं ना ही उस पर भरोसा करती हूं. मैं क्या करूं? मुझे कैसे मदद मिल सकती है... मैं क्या करूं? मैं इस रिश्ते को सुधारने की कोशिश में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती.

आप की राय जानने के लिए बेकरार हूं.

सादर,
मुसीबतजदा बीवी

‘पार्टनर्स के बीच सेक्स संबंध हमेशा रजामंदी से होना चाहिए.’
‘पार्टनर्स के बीच सेक्स संबंध हमेशा रजामंदी से होना चाहिए.’
(फोटो: iStockphoto)

डियर मुसीबतजदा बीवी,

पार्टनर्स के बीच सेक्स संबंध हमेशा रजामंदी से होना चाहिए. इसमें जेंडर का कोई दखल नहीं होना चाहिए. अगर रिश्ते में कोई सम्मान नहीं है, तो चीजें काफी हद तक खत्म हो सकती हैं.

रजामंदी सबसे अच्छा सम्मान है, जो कोई अपने पार्टनर को दे सकता है.

आपका पति आपका सम्मान करने में नाकाम रहा है. मेरा सुझाव है कि जब आप दोनों सेक्स की मनोदशा में ना हों, तो आप यह मुद्दा उसके सामने उठाएं. उसे बताएं कि आपको ऐसी सेक्स एक्टिविटी का हिस्सा बनना पसंद नहीं है, जिसमें आपकी रुचि उसके जैसी नहीं है. अंतिम बार, सिर्फ एक बार बताने की कोशिश करें, बशर्ते कि आपको लगता है कि वह इसके लायक है. यह इसलिए क्योंकि आप गहराई से मानती हैं कि आप पूरी कोशिश किए बिना हार नहीं मानना चाहती हैं.

अगर आपका पति अभी भी आपको मारता है और आपके साथ खराब बर्ताव करता है, तो अदालत जाएं और तलाक की मांग करें. कृपया बार-बार मौका न दें. अपने आप पर ऐसा जुल्म ना करें. आपको इसलिए एक होने के लिए एक रिश्ते में रहने की जरूरत नहीं है, क्योंकि लोग चाहते हैं कि आप एक रहें. आपकी पहली बड़ी जिम्मेदारी खुद के लिए है.

सामान्य और असामान्य एक्टिविटी से परे, सबसे जरूरी है रजामंदी. अगर आपका पति आपसी रजामंदी से कुछ कर रहा होता, तो वह बिल्कुल सही होता. अगर रजामंदी नहीं है तो यह बलात्कार है.

प्यार,

रेनबोमैन

अंतिम बातः चीजें बेहतर हो जाती हैं.

‘मेरे तीन टेस्टिकल्स हैं और इनमें दर्द होता है’

डियर रेनबोमैन,

मेरे तीन टेस्टिकल्स (अंडकोष) हैं और जब मैं पैंट पहनता हूं तो सामने का हिस्सा उठा होता है. इसकी वजह से मेरा ग्रोइन बहुत बड़ा लगता है. जब मैं अंडरवियर पहनता हूं तो मुझे टेस्टिकल्स में तेज दर्द होता है.

कृपया किसी दवा से मेरी मदद कीजिए. प्लीज मदद कीजिए.

भयभीत लड़का

 ‘मेरे तीन टेस्टिकल्स हैं और जब मैं पैंट पहनता हूं तो सामने का हिस्सा उभरा होता है.’ 
‘मेरे तीन टेस्टिकल्स हैं और जब मैं पैंट पहनता हूं तो सामने का हिस्सा उभरा होता है.’ 
(फोटो: iStockphoto) 

डियर भयभीत लड़के,

मैं आपके सवाल का जवाब देने के क्वालिफाइड नहीं हूं. मैं चाहूंगा कि आप जल्द से जल्द किसी डॉक्टर के पास जाएं और अपने लिए अप्वाइंटमेंट लें.

सादर,

रेनबोमैन

अंतिम बातः अभी, अब डॉक्टर के पास जाएं. एकदम अभी.

(लोगों की पहचान सुरक्षित रखने के लिए नाम और कुछ ब्योरे परिवर्तित कर दिए गए हैं. आप भी अपने सवाल sexolve@thequint.com पर भेज सकते हैं.)

(हरीश अय्यर एलजीबीटी कम्युनिटी, महिलाओं, बच्चों और जानवरों के अधिकारों के लिए काम करने वाले समान अधिकार एक्टिविस्ट हैं.)

(FIT अब टेलीग्राम और वाट्सएप पर भी उपलब्ध है. अपने पसंदीदा विषयों पर चुनिंदा स्टोरी पाने के लिए, हमारे Telegram और WhatsApp चैनल को सब्सक्राइब करें.)

Follow our सेक्सॉल्व section for more stories.

    Loading...