सेक्सॉल्व: क्या एक रिलेशनशिप के लिए रोजाना सेक्स जरूरी है?
सेक्स तभी अच्छा है जब वह आपसी सहमति से हो
सेक्स तभी अच्छा है जब वह आपसी सहमति से हो (फोटो: iStock) 

सेक्सॉल्व: क्या एक रिलेशनशिप के लिए रोजाना सेक्स जरूरी है?

सेक्सॉल्व समता के अधिकार के पैरोकार हरीश अय्यर का FIT पर सवाल-जवाब आधारित कॉलम है.

अगर आपको सेक्स, सेक्स के तौर-तरीके या रिलेशनशिप से जुड़ी कोई परेशानी है, कोई उलझन है, जिसे आप हल नहीं कर पा रहे हैं, या आपको किसी तरह की सलाह की जरूरत है, किसी सवाल का जवाब चाहते हैं या फिर यूं ही चाहते हैं कि कोई आपकी बात सुन ले- तो हरीश अय्यर को लिखिए और वह आपके लिए ‘सेक्सॉल्व’ करने की कोशिश करेंगे. आप sexolve@thequint.com पर मेल करें.

पेश हैं इस हफ्ते के सवाल-जवाब:

मेरी चाची मेरे साथ गलत व्यवहार करती है, मुझे क्या करना चाहिए?

(फोटो:iStock)

प्रिय रेनबोमैन

मैं अपने जन्म के बाद से एक संयुक्त परिवार में रह रहा हूं. मैं 22 साल का हूं. मेरी एक समस्या है जिसे मैं किसी के साथ डिस्कस करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहा हूं. इसलिए अगर मैं ज्यादा इमोशनल हो जाऊं तो मुझे माफ कर दिजिएगा. अपने घर के लोगों के लिए मेरे मन में बहुत प्यार और सम्मान है. मैं वास्तव में उन लोगों से प्यार करता हूं. मैं भी उनका लाडला हूं और वे मुझे बहुत प्यार करते हैं. बहुत प्यार से मेरा मतलब है कि वे मेरी देखभाल करते हैं, मेरे लिए गिफ्ट लाते हैं. इसलिए मैं उनसे प्यार करता हूं. वास्तव में मैं उनसे बहुत प्यार करता हूं.

हालांकि, एक चीज है जो मुझे परेशान और चिंतित करती है. मेरी एक चाची मुझे गर्मजोशी से गले लगाती है और मेरे होठों पर चुंबन देती हैं. जब कोई आसपास कोई होता है तो वह ऐसा नहीं करती है, लेकिन जब हम अकेले होते हैं तो वह कैजुअली ऐसा करती है. इसलिए मुझे नहीं पता कि यह सेक्सुअली है या नहीं. कभी-कभी वह मजाक में मेरे नितंबों पर चिकोटी भी काट लेती है.

पिछले हफ्ते, जब मैं सुबह उठा तो मेरा लिंग उत्तेजित अवस्था में था. चाची ने अचानक अपना हाथ मेरे शॉर्ट्स में डाल दिया. इसके बाद उन्होंने मेरे लिंग को एडजस्ट कर दिया. ये सब कुछ अचानक हुआ जिससे मैं डर गया. मुझे अजीब सा लग रहा था. उन्होंने मुझसे कहा परेशान होने की जरूरत नहीं है. वह मुझे शर्मिंदगी से बचाने के लिए ऐसा कर रही हैं.

समस्या यह है कि मुझे नहीं पता कि ‘शर्मिंदगी से बचाने’ को मैं कैसे परिभाषित करूं. मुझे नहीं पता कि यह प्यार या वासना है. क्या यह परेशानी है या महज खेल. मुझे कुछ नहीं पता. यह मुझे वास्तव में परेशान कर रहा है. मेरे लिए यह किसी बुरे सपने की तरह है. मेरे दिमाग में ऐसे ख्याल आ रहे है जिससे मेरा सिर फटा जा रहा है. वह मेरी चाची हैं. वह कैसे ऐसा कर सकती हैं. मैं कुछ भी करने में खुद के असमर्थ पा रहा हूं. क्या आप इसे समझने में मेरी मदद कर सकते हैं.

परेशान आदमी

प्रिय परेशान आदमी,

मेरे साथ अपनी समस्या को साझा करने के लिए धन्यवाद. सबसे पहले मुझे इस तथ्य को स्वीकार करने दें कि इंटरनेट पर किसी अजनबी (मुझे) को लिखे गए हर शब्द को टाइप करने के लिए बहुत साहस की जरूरत होती है जिसकी कल्पना नहीं की जा सकती है.

शायद कभी-कभी, अपनों की तुलना में अजनबियों पर भरोसा करना आसान होता है, वो भी उस समय जब आपके अपने आपका भरोसा तोड़ देते हैं.

जब हम अपने बड़ों, देखभाल करने वालों या अधिकार वाले लोगों पर भरोसा करते हैं, तो हम उन पर अच्छे और सही तरीके से व्यवहार करने की ज़िम्मेदारी सौंपते हैं. उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि वे आपके दायरे का सम्मान करें और अपने आराम के लिए आपके बहुत अधिक करीब न आ जाएं

व्यक्तिगत दायरे का उल्लंघन, व्यक्ति दायरे का उल्लंघन ही होता है. अधिकार में किसी भी व्यक्ति द्वारा उल्लंघन को उल्लंघन ही कहेंगे. फिर चाहे वो व्यक्ति परिवारके भीतर हो या फिर पेशेवर क्षेत्र में. हमे प्यार और उत्पीड़न के बीच का अंतर समझना होगा.

इसके अलावा, आपको क्यों ऐसा लगता है कि महिलाएं दुर्व्यवहार या उत्पीड़न नहीं करेंगी? सिर्फ इसलिए कि वे महिलाएं है जो स्त्री द्वेष और घृणा का सबसे अधिक शिकार होती है. महिला होना इस बात की गारंटी नहीं है कि मजबूत होने की स्थिति में वह हद को पार नहीं करेंगी.

शायद यह ऐसा ही मामला है. आपकी चाची नहीं जानती हैं कि उनकी हद कहां तक है. किसी अन्य वयस्क की तरह ही आपको उन्हें अन्य शब्दों में समझाना चाहिए. आप उनसे कहें कि वो जिन जगहों पर आपको छूती हैं, वो आपको अच्छा नहीं लगता है. यदि वह आपसे प्यार करती हैं तो वह निश्चित रूप से अपने तरीके में सुधार करेंगी.

किसी को भी उसकी सहमति के बिना छूना ठीक नहीं है.

यदि आप इसे संभाल नहीं पाते हैं तो मैं हमेशा सुझाव दूंगा कि आप काउंसलर के पास जाएं. इससे निश्चित रूप से हमें मदद मिलती है. वो भी उस समय जब हमारा दिमाग बिल्कुल बिखरा हुआ हो और हम चीजों को तर्कसंगत ढंग से नहीं कर पा रहे हों.

प्यार

रेनबोमैन

अंत में, मैं आपके साथ हूं. मैं जानता हूं कि आप इस चुनौती के बीच से अपना रास्ता निकाल सकते हैं.

‘प्यार क्या है और सेक्स क्या है?’

(फोटो:iStock)

मैं एक 29 साल की लड़की हूं जो एक 24 साल के युवक के प्यार में पागल हूं. हम एक दूसरे को बहुत प्यार करते हैं. हम जब भी मिलते हैं एक दूसरे से दूर नहीं रह पाते हैं. मेरे माता पिता दूसरे देश में रहते हैं. इसलिए मैं अधिकतर उससे अपने घर पर ही मिलती हूं. जब मैं खुद को अकेला महसूस कर रही थी तब उसने मुझे प्यार दिया था. मुझे शायद ही पता हो कि जब भी हम मिले हों और हमने सेक्स ना किया हो. हमारी मुलाकात बातचीत से शुरू होती और बिस्तर पर एक दूसरे में सिमटने के साथ खत्म होती. इस बात को अब दो साल हो चुके हैं. मैं जीवनभर के लिए पर्याप्त रूप से सेक्स कर चुकी हूं.

मेरे बॉयफ्रेंड की कामेच्छा बहुत अधिक है. ऐसा शायद इसलिए है कि वह जवान है? वह एक दिन में सेक्स के दौरान कई बार ऑर्गेज्म महसूस कर सकता है. समय बीतने के साथ ही मैं सेक्स से बोर हो चुकी हूं. लेकिन अपने बॉयफ्रेंड की कामेच्छा को देखते हुए मुझे बहुत चिंता होती है. यदि मैं उसे संतुष्ट नहीं कर पाई तो वह कहीं और खुशी की तलाश करेगा. क्या मैं सही सोच रही हूं. या मैं कहीं गलत हूं. क्या मैं उसके प्यार के काबिल नहीं हूं.

परेशान

प्रिय परेशान महिला.

सबसे पहले प्यार पाने के लिए आपको बधाई. मैं जानता हूं कि जब आप अकेले होते हैं तो कैसा महसूस होता है. आपको लगता है कि कोई आपके आसपास हो. कोई ऐसा हो जो उस खालीपन को भर सके. कभी-कभी जादू भी हो सकता है. आपने वह पा लिया है.

प्यार हर सीमा को पार कर जाता है.

व्यक्ति का जीवन उस समय तक निराकार है जब तक उसमें समान रूप से प्यार और करुणा के साथ ही हर स्तर पर सहमति है.

क्या सहमति सबसे सेक्सी चीज नहीं है? और ना ही ऑर्गेज्म वाली चीज वह प्रेमी है जिसे आप जब रुकने को कहें तो वह रुक जाए?

यह मिथक है कि जब किसी जवान व्यक्ति में टेस्टोस्टेरोन अधिक होता है, तो वह अपनी कामेच्छा को नियंत्रित नहीं कर सकता है.

यह उस समय होता है जब हम प्यार करते हैं. हम एक पैटर्न या तरीका बना लेते हैं. अपनी मुलाकात का तरीका और हम इन तरीकों को बदलने की जरूरत के बारे में नहीं समझ पाते हैं.

प्यार का मतलब नई-नई चीजों को खोजना है. नए विचारों के साथ समय-समय पर खुद को चुनौती देना है. हमें अपने पैटर्न को उस समय तोड़ना चाहिए जब हम उसमें खुद को सहज महसूस कर रहे हों. क्योंकि घनिष्ठता से हमेशा घृणा नहीं होती लेकिन बार-बार एक ही प्रकार के तरीकों से जीवन में हम बोर हो जाते हैं.

यदि आपके सेक्स करने से मना करने पर प्यार खत्म हो जाता है, तो सबसे पहले यह प्यार है ही नहीं.

मुझे पूरा विश्वास है कि आपका पार्टनर यदि आपको प्यार करता है तो वह इस बात को समझेगा. उसकी उम्र को देखते हुए उसकी मैच्योरिटी को खारिज न करें. युवा लोगों में अपनी मैच्योरिटी से सरप्राइज करने की बहुत क्षमता होती है. और बड़े लोगों में युवा होने और प्यार में पागल होने की भी क्षमता होती है. बिना उससे चर्चा किए बगैर उसे खारिज न करें. उसे आपको समझने का एक मौका दें. उसके बारे में आप अपने मन को कोई धारणा न बनाएं. आप उसके बारे में जो भी दिल से महसूस करती हैं उससे खुलकर कहें.

हो सकता है कि वह इसलिए सेक्सुअली एक्टिव रहता हो कि उसे लगता हो कि इससे आप उसे छोड़कर नहीं जाएंगी. जो आपके साथ हो रहा है वह उसके साथ भी तो हो सकता है. ठीक है? आप उससे खुलकर बात क्यों नहीं करती हैं?

जब आप खुलकर बोलेंगी तो चीजें बेहतर होंगी.

मुस्कुराइये.

रेनबोमैन

अंत में, यदि यह प्यार है तो वह जरूर समझेगा.

एक एचआईवी पॉजिटिव आदमी को कैसे डेट करें?

(फोटो:iStock)

डियर रेनबोमैन

मैं एक ऐसे व्यक्ति से प्यार करती हूं जो एचआईवी पॉजिटिव है. मैंने ही उसे प्रपोज किया था और उसने मेरा प्रस्ताव स्वीकार किया था. पहली मुलाकात के बाद जब हमने सोशल मीडिया पर अपने रिलेशनशिप स्टेटस को अपडेट किया, तो उसने मुझे बताया कि वह एचआईवी पॉजिटिव है. इसके बावजूद भी उसके लिए मेरा प्यार किसी भी तरह से कम नहीं हुआ. मुझे थोड़ा डर है कि मैं भी वायरस से ग्रस्त हो जाऊंगी. मुझे क्या करना चाहिए?

पॉजिटिव होने से डरने वाली.

डियर पॉजिटिव होने से डरने वाली,

अपना प्यार पाने के लिए आपको बधाई. आपको इस रिश्ते में कभी न खत्म होने वाले सफर के लिए बहुत बधाई.

मैं इस तथ्य को स्वीकार करते हुए शुरू करूंगा कि आप सच्चे प्यार और वायरस से ग्रस्त होने के डर के बीच दुविधा में हैं.

यदि आप गहराई से सोचे तो प्यार अपने आप में एक जहरीला खेल है.

जब हम एक दूसरे के करीब होते है और नंगे बदन एक दूसरे से लिपटे होते हैं, इससे एक से दूसरे को बीमारी के संक्रमित होने का खतरा होता है. यह सामान्य सर्दी या इन्फ्लुएंजा के समान ही है.

मैं आपके डर को कम नहीं कर रहा हूं लेकिन आपको यह बता देना चाहता हूं कि यदि आपका एचआईवी पॉजिटिव पार्टनर एंटीरेट्रोवायल ट्रीटमेंट (एआरटी) ले रहा है तो उसके वायरल लोड की नियमित जांच कराते रहें. हो सकता है वायरस का पता न चले. इस मामले में आपको वायरस संक्रमण होने का खतरा बहुत कम है.

यहां कुछ चीजें है, मेरी सलाह है कि आप इन पर विचार करें.

  1. अपने पार्टनर से खुलकर बात करें. यह न मानें कि आप अकेली हैं जो डरती हैं. हो सकता है कि वह भी इस बात से डरता हो कि आपको वायरस संक्रमित हो सकता है.
  2. उससे पूछे कि क्या वह एआरटी पर है. डर के मारे नहीं बल्कि प्यार और चिंता के संबंध में.
  3. कंडोम का प्रयोग करें. सुरक्षा का प्रयोग करें.
  4. एचआईवी पॉजिटिव लोगों की भी सेक्सुअल जरूरतें होती हैं. यह न मानें कि एक बार एचआईवी पॉजिटिव होने के बाद लोगों को सेक्स करना बंद कर देना होगा क्योंकि वे पॉजिटिव हैं. यह सही नहीं है कि एचआईवी पॉजिटिव व्यक्ति सिर्फ एचआईवी पॉजिटिव के साथ ही सेक्स कर सकता है. सुरक्षा के साथ एचआईवी पॉजिटिव व्यक्ति के साथ भी यौन संबंध बनाने के तरीके हैं.
  5. इसमें जागरूकता महत्वपूर्ण है. लोग आपको डराने का काम करेंगे. आप को डरने की जरूरत नहीं है. एक बार जब आप चीजों के बारे में जान जाएंगी तो आपका डर ही आपकी मजबूती में बदल जाएगा.
  6. ज्यादा कृपाशील न हों. ऐसे कई एचआईवी पॉजिटिव लोग हैं जिन्हें प्यार मिलता है. आप कभी न सोचें कि उनकी स्थिति को जानने के बावजूद आपने उन्हें चुनकर उन पर कोई एहसान किया है.
  7. कभी अपने पार्टनर की स्थिति के बारे में न बताएं. यदि आपका पार्टनर दुनिया को अपने बारे में बताना चाहता है तो यह उसका विशेषाधिकार है. आपको उसके दायरे का सम्मान करना चाहिए और यदि वह नहीं चाहता है तो किसी से भी उसकी स्थिति के बारे में नहीं बताना चाहिए. आप उसके सच के संरक्षक है. उसे कभी नीचा न होने दें.
  8. सभी बातों को नकार दे. मुझे भी नकार दे. इस बारे में परामर्श लें. आपको यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि आपको एक्सपर्ट से परामर्श लेना है. मैं आपको हमसफर ट्रस्ट या किसी अन्य संगठन जो एचआईवी पॉजिटिव लोगों की देखभाल करते हैं, से बात करने की सलाह दूंगा. मैं आपको उन एचआईवी पॉजिटिव लोगों से मिला सकता हूं जो आपके बता सकते हैं कि खुद को और अपने पार्टनर को आपसी सेक्स संबंधों के बावजूद कैसे सुरक्षित रखा जा सकता है.

प्यार सबसे संक्रामक वायरस है. वास्तव में यह सभी वायरसों से हटकर है.

गुडलक, आपको और आपके पार्टनर को प्यार

मुस्कुराइए

रेनबोमैन

आखिर में. जब प्यार को पंख मिल जाए तो उड़िए. मिलकर उड़िए.

Follow our सेक्सॉल्व section for more stories.