इन डिशेज से तैयार करें बच्चों के लिए हेल्दी और टेस्टी टिफिन
बच्चे टिफिन बॉक्स में ऐसी चीजें चाहते हैं, जिसे ब्रेक के दौरान आसानी से खाया जा सके
बच्चे टिफिन बॉक्स में ऐसी चीजें चाहते हैं, जिसे ब्रेक के दौरान आसानी से खाया जा सके (फोटो:iStock)

इन डिशेज से तैयार करें बच्चों के लिए हेल्दी और टेस्टी टिफिन

बच्चों का लंच बॉक्स, ये हर पैरेंट्स की जिंदगी का एक हिस्सा होता है. बच्चों के टिफिन में ऐसा क्या रखा जाए, जिसे देखकर पहले खाने का मन हो, जो टेस्टी हो और साथ में हेल्दी हो. स्वाद के साथ सेहत का ख्याल रखने वाले टिफिन बॉक्स रखने के इस टेस्ट में हमेशा पास होना भी जरूरी होता है.

लेकिन, वास्तव में यह जितना ज्यादा कठिन लगता है, उतना है नहीं. मेरे घर में, कुछ नियम हैं और बच्चा भी अपनी पसंद बताता है, इस तरह मिलकर हम परफेक्ट टिफिन बॉक्स तैयार करते हैं.

सही पोषण के लिए मैं इस बात का ध्यान रखती हूं कि टिफिन में दी जाने वाली हर डिश (पकवान) में दो सब्जियां, कुछ अनाज, कार्ब्स और प्रोटीन की मात्रा हो.

बच्चे टिफिन बॉक्स में ऐसी चीजें चाहते हैं, जिसे ब्रेक के दौरान आसानी से खाया जा सके और जिसे खाने में ज्यादा समय ना लगे क्योंकि बच्चे टिफिन जल्दी खत्म कर खेलने के लिए समय बचाना चाहते हैं.

नतीजतन, मैं बच्चे के टिफिन में अक्सर ऐसी चीजें देने की कोशिश करती हूं, जो देखने में तो जंक फूड्स की तरह लगे लेकिन पूरी तरह से स्वस्थ हो और पोषक तत्वों से भरपूर हो. जैसे मैदा का बेस हटाकर पिज्जा भी टिफिन में दिया जा सकता है, जो बच्चों को खासा पसंद भी आएगा. सब्जियों के साथ पराठे को रोल करके फ्रेंकी बनाया जा सकता है.

अलग-अलग तरह की सब्जियों से भरपूर पास्ता भी एक अच्छा विकल्प है और यहां तक कि सॉस में पालक का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. पनीर और आलू भरकर पराठा बना सकते हैं. ये टिफिन बॉक्स में ये छोटी-छोटी चीजें आपके बच्चों के सही पोषण के लिए कारगर साबित हो सकती हैं.

मैं यहां ऐसी ही तीन रेसिपी के बारे में बता रही हूं, जिसे मेरे घर में काफी पसंद किया जाता है. टिफिन हमेशा खाली आता है, जिसका मतलब है पैरेंट्स और बच्चे दोनों खुश.

पिज्जा पराठा: हेल्थ भी, टेस्ट भी

(फोटो: मोनिका मनचंदा)

पिज्जा हर बच्चे को पसंद होता है, लेकिन पैरेंट्स को लगता है कि टिफिन बॉक्स में इस जंक फूड को पैक नहीं करना चाहिए. ऐसे में ये पराठा पिज्जा बहुत अच्छा विकल्प है.

(ग्राफिक: श्रुति माथुर)

पिज्जा पराठा बनाने का तरीका

आटा सानकर उसे चार बराबर हिस्सों में बांट लें और उसकी लोई बना लें. यहां रोजाना रोटी बनाने वाले आटे का इस्तेमाल करने की बात हो रही है. आटा मुलायम रहे, इसके लिए आटे को गर्म पानी से अच्छी तरह गूंधा जाता है. दो लोई से मध्यम मोटाई की दो रोटियां बेल लें. एक रोटी पर आधा चम्मच पिज्जा सॉस लगा लें. इसके बाद इस पर कटी हुई सब्जियों और कद्दूकस किया हुआ चीज़ डालें.

अब दूसरी रोटी से इस कवर करें और उनके किनारों को दबाएं. अब एक गर्म तवे पर इसे सुनहरा भूरा होने तक दोनों तरफ फ्राइ करें. इसके बाद एक पिज्जा कटर का इस्तेमाल कर इसे 4 टुकड़ों में काट लें और टेस्ट के साथ एक हेल्दी फूड का आनंद लें. आप साइड में कुछ मेवे रख सकते हैं.

चीज़ी पालक इडली

(मोनिका मनचंदा)

मेरे घर में पसंदीदा खानों में से एक है इडली. अलग-अलग तरह से बनाई गई हर तरह की इडली बच्चे के साथ मुझे भी पसंद है. इसे बनाना भी आसान है, खमीर के गुण हैं, कार्ब और प्रोटीन का अच्छा संतुलन होने के साथ ही इसे बनाने में ज्यादा तेल और मसाले का इस्तेमाल नहीं होता है. ऐसे में ये किसे पसंद नहीं आएगी.

नीचे दिए गए इडली बनाने का ये तरीका मुझे अपने बेटे को पालक खिलाना का सबसे अच्छा विकल्प लगता है.

(ग्राफिक: श्रुति माथुर)

ऐसे बनाएं पालक की इडली

पालक को अच्छी तरह धो कर बारीक काट लें. मैं हमेशा यह सुनिश्चित करती हूं कि मैं पालक और दूसरी हरी सब्जियों को तीन से चार बार धो दूं.

अब बारीक कटी पालक की पत्तियों को चीज़ और इडली बैटर के साथ मिला लें. इसके बाद बैटर को इडली के सांचे में डालकर 12 से 15 मिनट के लिए तेज आंच पर पकने दें और आपकी स्वादिष्ट इडली तैयार है. आप इसे केचअप और फलों के साथ लंच बॉक्स में पैक कर सकते हैं.

अंडा रोल

(मोनिका मनचंदा)

प्रोटीन के लिए अंडे, खूबसूरत रंग और स्वास्थ्य के लिए चुकंदर. ये मेरी और मेरे बच्चे दोनों की पसंदीदा रेसिपी है.

(ग्राफिक: श्रुति माथुर)

एग रोल बनाने का तरीका

आटे को पानी के साथ मिलाकर गूंध लें और एक मुलायम लोई बना लें. अच्छी तरह से गूंधे हुए आटे का पराठा मुलायम होता है. गूंधे हुए आटे को गीले मलमल के कपड़े से कवर कर 5 मिनट के लिए रख दें. आटे को रात में भी गूंध कर रेफ्रिजरेटर में रखा जा सकता है.

आटे की लोई को 2 हिस्सों में कर लें में और हर लोई को रोटी की तरह बेल लें. आधा चम्मच तेल और थोड़ा सा सूखा आटा छिड़क कर इसे गोल आकार में बेल लें. अब इसे फिर से 1/4 से 1.2 इंच मोटा पराठा बेल लें.

अब इसे गर्म तवे पर हल्का भूरा रंग होने तक दोनों तरफ पकाएं. अंडे को नमक और काली मिर्च मिलाकर फेंट लें और एक फ्राइंग पैन में ऑमलेट बनाएं.

अब अंडा रोल बनाने के लिये, पराठे पर चारों तरफ चटनी लगाएं, इसके ऊपर ऑमलेट रखें. अब इस पर बारीक कटा हुआ प्याज और चुकंदर डालें और इसे मोड़ कर रोल बना लें. इसे 2 टुकड़ों में काट लें और सलाद के साथ टिफिन पैक कर दें.

(मोनिका मनचंदा पूर्व आईटी प्रोफेशनल हैं और अब वो एक फूड ब्लॉगर, कंसल्टेंट, होम बेकर और फूड फोटोग्राफर हैं. उन्हें संगीत, लेखन, खाने-पीने और घूमने-फिरने का शौक है. उनसे आप monika.manchanda@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं.)

Follow our परवरिश section for more stories.