जानिए आपके दिमाग को किस तरह नुकसान पहुंचा रही है ये प्रदूषित हवा
आपकी मेंटल हेल्थ को भी प्रभावित कर रही है ये प्रदूषित हवा.
आपकी मेंटल हेल्थ को भी प्रभावित कर रही है ये प्रदूषित हवा. (फोटो: फिट)

जानिए आपके दिमाग को किस तरह नुकसान पहुंचा रही है ये प्रदूषित हवा

स्वच्छ हवा हमारे लिए क्यों जरूरी है, ये बताने की जरूरत नहीं है. आज जब हम ये जान चुके हैं कि एयर पॉल्यूशन हमारे शरीर के कई अंगों (खासकर फेफड़े और दिल) पर बुरा असर डाल रहा है, तो हालिया रिसर्च कई मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्याओं जैसे डिप्रेशन, बाइपोलर डिसऑर्डर, सिजोफ्रेनिया, मूड स्विंग्स और संज्ञानात्मक गिरावट का संबंध एयर पॉल्यूशन से बता रहे हैं.

दिमाग हमारे शरीर का वो हिस्सा है, जो शरीर के सभी फंक्शन को कंट्रोल करता है. इसलिए दिमाग को हुई किसी भी क्षति से सेहत को बड़ा नुकसान होता है.

वायु प्रदूषण का दिमाग पर असर

वायु प्रदूषण कई तरीकों से दिमाग को प्रभावित कर रहा है. दिल्ली के एम्स में न्यूरोलॉजिस्ट डॉ मंजिरी त्रिपाठी बताती हैं:

  • एयर पॉल्यूशन के कारण नवजात शिशु की ग्रोथ में रुकावट आ सकती है. इससे स्ट्रोक, संज्ञानात्मक गिरावट और ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर का खतरा हो सकता है.
  • किशोर और युवा लोग एयर पॉल्यूशन के कारण स्ट्रोक, डिमेंशिया, दिमाग और याददाश्त से जुड़ी दूसरी दिक्कतों का शिकार हो सकते हैं.
  • बुजुर्गों में इसके कारण डिमेंशिया (अल्जाइमर और वैस्कुलर डिमेंशिया) का खतरा बढ़ सकता है.

दिमाग के अंदर क्या हो रहा होता है?

हमारे शरीर को ऑक्सीजन की जरूरत होती है. जब हवा प्रदूषित हो जाती है, तो आप सांस में कम ऑक्सीजन ले रहे होते हैं, जिसमें फैक्ट्री, कार और ट्रक से निकले पर्टिकुलेट मैटर ज्यादा होते हैं. जब ये प्रदूषित हवा शरीर में जाती है, तो यही कई समस्याओं की जड़ बनती है.

साइंटिफिकली, ये देखा जा चुका है कि पॉल्यूशन दिमाग के ग्रे मैटर को घटाता है. ये ग्रे मैटर सभी कॉग्निटिव क्षमता के लिए जिम्मेदार होता है. ये अंदरूनी व्हाइट मैटर को कमजोर करता है. ये मस्तिष्क के महत्वपूर्ण स्मृति क्षेत्रों के आकार को घटाता है और मस्तिष्क के समग्र संकुचन का कारण बनता है.
डॉ मंजिरी त्रिपाठी
Loading...

फिर क्या है समाधान?

एयर प्यूरिफायर्स और पॉल्यूशन मास्क आपको नहीं बचा सकते हैं. हमारा पर्यावरण और हमारी सेहत आपस में जुड़े हैं. पर्यावरण को नुकसान पहुंचा कर हम अपनी सेहत के साथ भी खिलवाड़ कर रहे हैं.

इसलिए सिर्फ खुद को एयर पॉल्यूशन से  बचाने के तरीके की खोज के बजाए समस्या की जड़ पर वार करें और हवा को प्रदूषित होने से बचाएं.

एयर पॉल्यूशन पर फिट #PollutionKaSolution कैंपेन लॉन्च कर रहा है. आप भी हमारी इस मुहिम का हिस्सा बन सकते हैं. आप #AirPollution को लेकर अपने सवाल, समाधान और आइडियाज FIT@thequint.com पर भेज सकते हैं.

ये भी पढ़ें : एयर पॉल्यूशन से निपटने के वो कदम जो सरकार को नहीं, आपको उठाने हैं

Follow our फिट माइंड section for more stories.

Loading...