#LetsTalkSex: सेक्स के दौरान दर्द को कैसे कम किया जा सकता है?
‘पेनिट्रेशन के दौरान होने वाले दर्द को कैसे कम किया जा सकता है?’
‘पेनिट्रेशन के दौरान होने वाले दर्द को कैसे कम किया जा सकता है?’(फोटो: iStock)

#LetsTalkSex: सेक्स के दौरान दर्द को कैसे कम किया जा सकता है?

अगर आप सेक्शुअली एक्टिव हैं, तो सेक्शुअल हेल्थ से जुड़ी किसी भी परेशानी से बचने के लिए जरूरी है कि सेक्स पर बात की जाए. आपको सुरक्षित यौन संबंध के बारे में पता होना चाहिए.

पिछले कुछ हफ्तों में हमारे पास सेक्शुअल हेल्थ से जुड़े आपके कई सवाल आए हैं.

यहां मैक्स स्मार्ट सुपर स्पेशएलिटी हॉस्पिटल, साकेत में यूरोलॉजी डिपार्टमेंट के चेयरमैन डॉ अनुपम भार्गव आपके सवालों का जवाब दे रहे हैं.

आप अपने सवाल SexEd@thequint.com पर मेल कर सकते हैं.

Loading...
पेनिट्रेशन के दौरान होने वाले दर्द को कैसे कम किया जा सकता है? ये बिल्कुल नामुमकिन हो गया है. मदद कीजिए.

K-Y जेली के इस्तेमाल से दर्द कम हो सकता है. अगर ये काम नहीं करता है, तो पेनिट्रेशन के आधे घंटे पहले आप पेनकिलर ले सकते हैं.

मैं पिछले 25 साल से इरेक्टाइल डिस्फंक्शन से जूझ रहा हूं और अब 65 साल का हूं. मुझे कभी भी कोई इरेक्शन महसूस नहीं होता, यहां तक कि सुबह भी नहीं. इरेक्टाइल डिस्फंक्शन को ठीक करने वाली दवाइयां जैसे sildenafil, tadalafil भी मेरे मामले में काम नहीं कर रहीं और इनकी वजह से घंटों सिर दर्द भी रहता है. डॉप्लर अल्ट्रासाउंड में पता चला कि मेरे पेनिस में बहुत कम फ्लो होता है, जिसके कारण इरेक्शन नहीं होता. इसे ठीक करने के लिए मुझे कोई सलाह नहीं दी गई. अगर आप मेरी मदद कर सकते हैं, तो बेहतर होगा क्योंकि इस वजह से मैं इमोशनल निगेटिविटी का शिकार हो गया हूं.
(फोटो: iStock)

ऐसा लगता है कि आप में ऑर्गेनिक इंपोटेंसी है. NCBI के मुताबिक ऑर्गेनिक नपुंसकता का मतलब वजाइनल पेनिट्रेशन के लिए पर्याप्त इरेक्शन न होना या इंटरकोर्स पूरा होने तक इरेक्शन बनाए रखने की अक्षमता है. ये सेहत से जुड़ी कुछ दिक्कतों के कारण हो सकता है.

इसे सर्जरी के जरिए ही ठीक किया जा सकता है.

हार्ड इरेक्शन और लंबे इजैक्यूलेशन के लिए मुझे क्या करना चाहिए?

अगर लाइफस्टाइल में बदलाव और रेगुलर एक्सरसाइज से इरेक्शन की क्वालिटी में सुधार नहीं हो रहा है, तो एंड्रोलॉजिस्ट या यूरोलॉजिस्ट से कंसल्ट करना चाहिए.

मैं 27 साल का हूं और मुझे इंटरकोर्स के दौरान प्रीमैच्योर इजैक्यूलेशन की समस्या है. मैं इंटरकोर्स के दौरान 15 सेकेंड से भी कम स्खलन कर पाता हूं. क्या इसकी वजह हस्तमैथुन है क्योंकि मैंने बहुत कम उम्र में ये शुरू कर दिया था, जब मैं 12 साल का था और मैं रोजाना ही हस्तमैथुन करता हूं. पहले सब ठीक था लेकिन 2 साल पहले मैंने इस प्रॉब्लम को इंटरकोर्स के दौरान नोटिस किया. कोई उपाय बताएं.

प्रीमैच्योर इजैक्यूलेशन बहुत कॉमन प्रॉब्लम है, खासकर युवावस्था में. आपको काउंसलिंग और दवाइयों से मदद मिलेगी. किसी मेडिकल प्रैक्टिशनर से कंसल्ट करें.

ये भी पढ़ें : #LetsTalkSex: पेनिस का साइज कैसे बढ़ाया जा सकता है?

(सेक्शुअल हेल्थ से जुड़े और सवाल हैं? SexEd@thequint.com पर मेल करें और हम एक्सपर्ट से आपके सवालों का जवाब लाएंगे.)

Follow our सेक्स की बात section for more stories.

    Loading...