हर मर्द सेक्शुअल हेल्थ पर डॉक्टर से जरूर पूछे ये 10 सवाल
सेक्शुअल हेल्थ के बारे में सही सलाह लेना बहुत जरूरी है.
सेक्शुअल हेल्थ के बारे में सही सलाह लेना बहुत जरूरी है.(फोटो: iStock)

हर मर्द सेक्शुअल हेल्थ पर डॉक्टर से जरूर पूछे ये 10 सवाल

एक स्वस्थ शरीर, संतुष्टिपूर्ण सेक्स लाइफ, खुद के बारे में अच्छा सोचना और मानना, सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन (STI) और अनियोजित गर्भधारण के मामले में दिमाग की शांति- ये सारी वो बातें हैं, जिसकी कोई भी सेक्शुअली एक्टिव शख्स आशा कर सकता है. अपने पार्टनर और हेल्थ केयर विशेषज्ञ के साथ सेक्शुअल हेल्थ पर खुलकर बात करना आपके अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी है. और यह जितना जरूरी है, उतना ही डरावना भी. शर्मिंदगी, इलाज से असंतुष्टि, नकारात्मक रुख, डॉक्टर की अरुचि बातचीत में अड़चन बन सकते हैं.

आप खुद से पूछे जाने वाले सवालों को लेकर शर्मिंदगी महसूस कर सकते हैं. आप अपने स्वास्थ्य और भावनाओं को लेकर पूछे जाने वाली बातों को स्वीकार नहीं करना चाहेंगे. लेकिन अपनी सेक्शुअल हेल्थ के बारे में सही सलाह लेना बहुत जरूरी है, जिससे कि आप स्वस्थ रहें और किसी भी समस्या का समय रहते पता लगाया जा सके.

सेक्शुअल हेल्थ को लेकर गलत जानकारियों और वर्जनाओं के चलते ‘आस्था से उपचार’ को बढ़ावा मिला है. उतावले मरीजों का कई बार झोलाछाप और नीम हकीमों के हाथों दोहन किया जाता है.
डॉ प्रकाश कोठारी, सेक्शुअल मेडिसिन एक्सपर्ट  

बड़ी संख्या में पुरुषों में किसी ना किसी किस्म की इरेक्शन (स्तंभन) की समस्या होती और इनमें से ज्यादातर इस पर खामोश ही रहते हैं.

कई लोग खामोश रहते हैं, जिससे उनकी वैवाहिक, सामाजिक और घरेलू जिंदगी पर असर पड़ता है. इसके लिए हम उनको दोष नहीं दे सकते, पश्चिमी देशों के विपरीत यहां डॉक्टर भी अज्ञानी होते हैं और उन्हें नहीं पता होता कि ऐसी बीमारी का कैसे इलाज किया जाए.
डॉ महिंदर वत्स, सेक्सोलॉजिस्ट 

समझदारी से चुनाव कीजिए

आपका हेल्थकेयर प्रोवाइडर आपके शरीर और सेक्शुअल जीवन के बारे में बिल्कुल स्पष्ट रूप से, बिना आलोचनात्मक हुए फीडबैक और सलाह दे सके, इसके लिए उसके सामने पूरी तस्वीर पेश की जानी चाहिए. और सबसे जरूरी बात ये कि वह शिक्षित हो! तो आप रोड साइड की दीवारों पर ढके-छिपे अंदाज में लिखे बोर्डों के चक्कर में ना पड़ें. आपको जरूरत है किसी खुले दिमाग वाले, ईमानदार और बहुत ध्यान से सुनने वाले शख्स की. आपको अपने हेल्थकेयर प्रोवाइडर को अपनी सीमाओं और अपनी स्वास्थ्य चिंताओं के बारे में सब कुछ बता देना चाहिए.

अपना सेक्शुअल हेल्थ केयर प्रैक्टिशनर समझदारी से चुनें
अपना सेक्शुअल हेल्थ केयर प्रैक्टिशनर समझदारी से चुनें
(फोटो: iStock) 

अगर आप अपने हेल्थकेयर प्रोवाइडर को लेकर सहज नहीं हैं, चाहे कारण कोई भी हो, तो अपने दिल की सुनें. अपने जानकारों से किसी दूसरे नाम के बारे में पता करें. आपकी अच्छी सेहत अपनी बात ठीक से कह पाने और अपने हेल्थकेयर प्रोवाइडर पर भरोसे पर निर्भर करती है. जब तक पूरी तरह संतुष्ट ना हो जाएं, आप खुद को एक से ज्यादा हेल्थकेयर प्रैक्टिशनर को दिखा सकते हैं. लेकिन एक बार जब आप सही चुनाव कर लें, तो वही आपका मित्र होगा और उससे सीखेंगे कि अच्छी सेहत कैसे कायम रखी जा सकती है.

जब आप सोच रहे हों कि अपनी चिंताओं या सेक्शुअल समस्याओं के बारे में हेल्थकेयर प्रोवाइडर को कैसे बताएं.

अपने हेल्थकेयर प्रोवाइडर पर भरोसा करें.
अपने हेल्थकेयर प्रोवाइडर पर भरोसा करें.
(फोटो: फिट)

दस नसीहतें

सच ये है कि हम सभी के मन में सेक्स को लेकर सवाल होते हैं. हम सभी यह भी जानना चाहते हैं कि इसे किस तरह और अच्छा किया जा सकता है. आप अपने हेल्थकेयर प्रोवाइडर से जो सवाल पूछना चाहते हैं, उनमें से कई सवाल बहुत व्यापक हो सकते हैं. सेक्स की इच्छा में बदलाव, गर्भावस्था के दौरान सेक्स, ठीक से इरेक्शन ना होना, गर्भनिरोधक या कई दूसरे विषय. हालांकि कुछ विषय हैं, जिनके बारे में हर सेक्शुअली सक्रिय शख्स को जरूर पूछना चाहिए. इसमें सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन और ऐसे ही दूसरे सवाल शामिल हैं.

नीचे ऐसे 10 सवाल दिए गए हैं, जो आपके हेल्थकेयर प्रोवाइडर से बातचीत शुरू करने का अच्छा जरिया हो सकते हैं. याद रखिये कि: सेक्शुअल हेल्थकेयर प्रैक्टिशनर से मुलाकात में कोई भी सवाल बेकार का सवाल नहीं होता है.

  1. फिलहाल मैं सेक्शुअली सक्रिय हूं, सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन (एसटीआई) से बचने के लिए मुझे क्या करना चाहिए?
  2. क्या मैं अपने पार्टनर से एसटीआई के बारे में बात कर सकता हूं? क्या आप मुझे कोई सलाह दे सकते हैं?
  3. मैं पक्का कर लेना चाहता हूं कि मैं और मेरा पार्टनर सेक्स से पहले टेस्ट करा लें. मुझे कहां जाना चाहिए? मैं अपने पार्टनर के सामने यह विषय कैसे उठाऊं?
  4. मेरे रिलेशनशिप के इतिहास को देखते हुए क्या मुझे एसटीडी/एसटीआई का टेस्ट कराना चाहिए? इसमें से कौन सा टेस्ट कराना चाहिए?
  5. एसटीआई का टेस्ट कितनी बार कराना चाहिए? कौन सा?
  6. एसटीआई से बचाव के लिए क्या मुझे कोई टीका लगवाना चाहिए? क्या कोई ऐसा टीका है जिसकी आप सिफारिश करेंगे?
  7. मुझे नहीं पता कि बर्थ कंट्रोल के बारे में कैसे बात शुरू करें. मेरे पास क्या विकल्प हैं? बर्थ कंट्रोल के विकल्पों के बारे में मैं अपने पार्टनर से कैसे बात कर सकता हूं?
  8. मुझे कंडोम का इस्तेमाल पसंद नहीं है. मेरे विकल्प क्या हैं?
  9. हाल ही में सेक्स के बारे में मैं अलग तरह से महसूस करने लगा हूं. क्या हम इस बारे में बात कर सकते हैं कि क्या हो रहा है?
  10. कुछ दिनों से सेक्स संतोषजनक नहीं रहा है. क्या चल रहा है? क्या शादी के बाद सेक्स की इच्छा का कम हो जाना सामान्य है?

आपके हेल्थकेयर प्रोवाइडर को आपके सवालों के जवाब देने, आपके जोखिम का आकलन करने और सही सलाह देने में आपकी मदद के लिए आपके बारे में कुछ व्यक्तिगत जानकारी की जरूरत होती है. आप अपने प्रोवाइडर से इन चीजों के बारे में बात कर सकते हैं:

अपने हेल्थ से जुड़ी सभी बातों का आप जिक्र कर सकते  हैं.
अपने हेल्थ से जुड़ी सभी बातों का आप जिक्र कर सकते हैं.
(फोटो: फिट)

इससे पहले की आप खुद को ‘कु-शिक्षित’ कर लें, एक शिक्षित प्रैक्टिशनर से बात करना निश्चित रूप से आपकी सेक्स के बारे में सोच को बदल देगा, लेकिन यह आपके जीवन को भी बदल सकता है.

ये भी पढ़ें : पांच मेडिकल टेस्ट जो 30 साल से अधिक हर पुरुष के लिए हैं जरूरी

(विभिन्न मीडिया संस्थानों में काम का अनुभव रखने वाली आरती के. सिंह एक स्वतंत्र लेखिका हैं. रेडियो, टीवी और प्रिंट मीडिया में काम करने के बाद वह अपने बेटे को पालने और पीएचडी करने में जुटे होने के साथ संसार को रिडिस्कवर करने में जुटी हैं.)

Follow our सेक्स की बात section for more stories.