महिलाओं के मुकाबले सेक्स की पहल में पुरुष आगे: स्टडी
सेक्स की पहल महिलाओं के मुकाबले पुरुष तीन गुना अधिक करते हैं.
सेक्स की पहल महिलाओं के मुकाबले पुरुष तीन गुना अधिक करते हैं. (फोटो: iStockphoto)

महिलाओं के मुकाबले सेक्स की पहल में पुरुष आगे: स्टडी

एक स्टडी कहती है कि किसी हेट्रोसेक्सुअल लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप में सेक्स की पहल महिलाओं के मुकाबले पुरुष तीन गुना अधिक करते हैं.

रिसर्चर्स ने ये पता लगाया कि लॉन्ग टर्म रिलेशनशिप में कपल्स के बीच इंटरकोर्स के लिए किन फैक्टर्स की भूमिका होती है.

ये स्टडी Evolutionary Behavioral Sciences जर्नल में पब्लिश हुई है. इसमें कहा गया कि महिलाएं सेक्स की पहल करें, इसके लिए दो फैक्टर्स निर्णायक होते हैं- कैजुअल सेक्स के लिए उनका नजरिया और पैशन.

स्टडी में रिसर्चर्स ने इन फैक्टर्स पर भी गौर किया कि जैसे लोग अपने रिश्ते में कितने खुश हैं, वह अपने साथी के साथ कितना जुड़ाव महसूस करते हैं और वह एक दूसरे से कितना प्यार और कितना विश्वास जताते हैं.

नार्वे की यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (NTNU) से ट्रोंड विगो ग्रोंटवे का कहना है कि रिश्ते में इंटरकोर्स की फ्रीक्वेंसी के लिए पैशन काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है.

रिश्ते में पैशन ही सभी फैक्टरों में सबसे अहम भूमिका निभाता है.
ट्रोंड विगो ग्रोंटवे, नार्वे की यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी

इस स्टडी में 19 से 30 की उम्र के ऐसे 92 जोड़े शामिल किए गए थे, जो कि एक महीने से लेकर 9 साल तक एकसाथ थे. इन जोड़ों ने एक हफ्ते में औसतन दो से तीन बार सेक्स किया. जितना लंबा रिश्ता रहा, इन जोड़ों ने उतना ही कम संभोग किया.

स्टडी में देखा गया कि दूसरों के लिए इच्छा पैशन को कम करती है. अपने साथी के अपेक्षाकृत दूसरों के साथ संभोग की अधिक इच्छा भी रिश्ते में जज्बे को कम करती है.

ये भी पढ़ें : पुरुषों की सेक्सुअल हेल्थ के लिए कारगर 12 चीजें

Follow our सेक्स की बात section for more stories.