LetsTalkSex: सोनाक्षी कह रही हैं ‘बात तो करो’, क्या आप सुनेंगे?
2 अगस्त को रिलीज हो रही है ख़ानदानी शफ़ाखाना- SEX CLINIC-
2 अगस्त को रिलीज हो रही है ख़ानदानी शफ़ाखाना- SEX CLINIC-(फोटो: ट्रेलर से स्क्रीनशॉट)

LetsTalkSex: सोनाक्षी कह रही हैं ‘बात तो करो’, क्या आप सुनेंगे?

पूरी दुनिया में 17% आबादी वाले हम और बात तो ऐसे करते हैं, जैसे 130 करोड़ लोग प्रसाद वाले केले खाकर प्रकट हुए हैं.

ये डायलॉग है, 2 अगस्त को रिलीज होने वाली फिल्म ख़ानदानी शफ़ाखाना- SEX CLINIC- का, जिसमें सोनाक्षी सिन्हा बेबी बेदी का किरदार निभा रही हैं.

फिल्म में बेबी बेदी के मामा उस पर सेक्स क्लीनिक चलाने की जिम्मेदारी सौंप गए हैं. ये कहानी है, उस मिडिल क्लास लड़की की, जिसे 'लड़की होके 'वो' वाले क्लीनिक जाएगी?', 'शरीफ घर की लड़की हो, ये कैसे कामों में पड़ रही हो.' जैसी बातों का सामना करते हुए सेक्स क्लीनिक चलानी है.

Loading...

यहां देखिए फिल्म का पहला ट्रेलर:

सेक्शुअल डिसऑर्डर क्यों बन गया गुप्त रोग?

दूसरे ट्रेलर लॉन्च में सोनाक्षी ने बताया कि कोशिश है कि लोग जागरूक हों, सोचने पर मजबूर हों कि हम अपने आपको एक मॉर्डन और फॉरवर्ड थिंकिंग सोसाइटी समझते हैं, पर अभी भी सेक्स बोलने से ही झिझकते हैं.

पहले ट्रेलर में बेबी बेदी कहती भी है, ‘सेक्शुअल डिसऑर्डर बन गया है गुप्त रोग और सेक्स हो गया है गुप्त ज्ञान.’

सेक्शुअल नेचर के विषयों पर सार्वजनिक चर्चा हमारे समाज में एक तरह से वर्जित माना जाता है. यही बात भारतीय किशोर-किशोरियों को पर्याप्त और प्रभावी सेक्स एजुकेशन देने में बाधा बनती है.

सेक्स पर बात तो करो!

इस फिल्म की डायरेक्टर शिल्पी दास गुप्ता कहती हैं कि हमारे यहां देखा जाता है कि सेक्स के बारे में बात करना किसी और की जिम्मेदारी होती है, टीचर, कोई दोस्त होगी या गूगल जो सबसे खतरनाक टीचर है. कोई भी पैरेंट ये जिम्मेदारी अपने ऊपर नहीं लेता.

प्रॉब्लम यही है कि लोग सेक्स के नाम से ही कतराने लग जाते हैं, कुछ ऐसा करना हो कि लोग खुद ही सेक्स के बारे में बात करने लग जाएं.
फिल्म का डॉयलॉग

ट्रेलर लॉन्च पर सोनाक्षी कहती हैं, 'ऐसी चीजें हैं, जिनके बारे में लोगों को पता होना ही चाहिए. सेक्स एजुकेशन इसलिए भी जरूरी है ताकि बच्चे गलत तरीके से इसके बारे में न सीखें, भटके नहीं, जिसके बारे में फिल्म में मजेदार तरीके से बात की गई है.'

सेक्शुअल हेल्थ से जुड़े सवालों का जवाब चाहते हैं?

ये समझने की जरूरत है कि शर्म या झिझक सेक्शुअल हेल्थ से जुड़ी समस्याओं और सवालों का जवाब नहीं हैं, इसलिए इस पर खुलकर बात होनी चाहिए. इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए क्विंट फिट की ओर से #LetsTalkSex कैंपेन चलाया गया है.

अगर आपके पास सेक्शुअल हेल्थ से जुड़ा कोई सवाल है, तो SexEd@thequint.com पर मेल करें और हम एक्सपर्ट से आपके सवालों का जवाब लाएंगे.

Follow our सेक्स की बात section for more stories.

    Loading...