सेक्स पर बात: क्या मुड़ा हुआ पेनिस होना कोई बीमारी है?
सेक्स लाइफ से जुड़ी बातों पर शर्माना आपको परेशानी में डाल सकता है.
सेक्स लाइफ से जुड़ी बातों पर शर्माना आपको परेशानी में डाल सकता है.(फोटो:iStock)

सेक्स पर बात: क्या मुड़ा हुआ पेनिस होना कोई बीमारी है?

अगर आप सेक्सुअली एक्टिव हैं, तो सेक्स के बारे में बातचीत करना जरूरी है. बिना किसी शर्म या झिझक के आपको सुरक्षित सेक्स के तौर-तरीकों के बारे में जानना चाहिए.

पिछले कुछ हफ्तों में, पाठकों की तरफ से हमें कई सेक्सुअल हेल्थ से जुड़े सवाल प्राप्त हुए.

फोर्टिस हॉस्पिटल, शालिमार बाग के डिपार्टमेंट ऑफ यूरोलॉजी में कंसल्टेंट डॉ. अनुराग पुरी ने यहां कुछ सवालों के जवाब दिए हैं.

कुछ दिन पहले, मैं सोते समय बेड से गिर गया. जब मैं गिरा उस समय मेरा लिंग खड़ा था. उसके बाद से मेरे पेनिस के दाहिनी तरफ दर्द हो रहा है. क्या इसके लिए कोई घरेलू उपचार है?

यदि आप खड़े लिंग की तरफ से गिरे हैं और दर्द भी है, तो आपके पेनिस में फ्रैक्चर हो सकता है. आपको तुरंत जांच के लिए यूरोलॉजिस्ट से संपर्क करना चाहिए. यदि आवश्यकता हो, तो आप पेनिस का अल्ट्रासाउंड करा सकते हैं.

क्या पेनिस का छोटा साइज आनुवांशिक होता है या इसके पीछे कोई और कारण हो सकता है? यदि किसी के पेनिस का साइज छोटा हो, तो इससे कोई दिक्कत हो सकती है?

पेनिस का साइज छोटा क्यों होता है?
पेनिस का साइज छोटा क्यों होता है?
(फोटो:iStock)

छोटा पेनिस आनुवांशिक या हार्मोन की कमी के कारण हो सकता है. भले ही पेनिस छोटा हो, अगर आप अपने पार्टनर के साथ संबंध बनाने में सक्षम हैं, तो चिंता की कोई बात नहीं है.

60 से 70 साल की उम्र वाले पुरुषों में लिंग खड़ा न हो पाने (इरेक्टाइल डिस्फंक्शन) का क्या उपचार है. यदि उन्हें डायबिटीज और हृदय संबंधी परेशानी भी हो?

इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का खाने वाली दवाओं या इंजेक्शन के जरिये इलाज संभव है.
इरेक्टाइल डिस्फंक्शन का खाने वाली दवाओं या इंजेक्शन के जरिये इलाज संभव है.
(फोटोःiStockphoto)

शुरुआत में डॉक्टर से सलाह के बाद लिंग खड़ा नहीं होने संबंधी समस्या का खाने वाली दवाओं या इंजेक्शन के जरिये उपचार किया जा सकता है. लेकिन इसके फेल होने पर पेनिल डॉप्लर की आवश्यकता होती है.

क्या मुड़ा हुआ पेनिस कोई बीमारी है? पेनिस की ऊपरी स्किन भी पीछे नहीं जाती. क्या इससे दिक्कत हो सकती है?

मुड़ा हुआ (कर्व) पेनिस पेरोनी की बीमारी के कारण हो सकता है. इसकी पुष्टि के लिए जांच की जरूरत होती है. पेनिस के ऊपरी स्किन के पीछे की तरफ नहीं जाने को फिमोसिस कहते हैं. इसे दवाइयों या सर्जरी के जरिये ठीक करने की जरूरत होती है.

Follow our सेक्स की बात section for more stories.