#सेक्स पर बात: प्रीमैच्योर इजेकुलेशन की समस्या का क्या है समाधान?
 यौन संबंधों के बारे में खुद को शिक्षित करना चाहिए
यौन संबंधों के बारे में खुद को शिक्षित करना चाहिए(फोटो: iStock)

#सेक्स पर बात: प्रीमैच्योर इजेकुलेशन की समस्या का क्या है समाधान?

अगर आप सेक्सुअली-एक्टिव शख्स हैं तो आपको यौन संबंधों के बारे में खुद को शिक्षित करना चाहिए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किसके साथ सेक्स संबंध रखते हैं.

बीते कुछ हफ्तों में, हमें अपने पाठकों से सेक्स स्वास्थ्य संबंधी कई सवाल मिले हैं.

इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में सीनियर कंसल्टेंट यूरोलॉजिस्ट एंड एंड्रोलॉजिस्ट डॉ. अजीत सक्सेना और फोर्टिस अस्पताल शालीमार बाग में यूरोलॉजी विभाग के कंसलटेंट डॉ.अनुराग पुरी ने यहां कुछ प्रश्नों का उत्तर दिया.

1. मेरी उम्र पचहत्तर साल है. खुशहाल और सेहतमंद वैवाहिक जीवन जी रहा हूं. मैं अपनी किशोरावस्था से एक्सरसाइज कर रहा हूं और मुझे खुद को फिट और सही रखना पसंद है. इतना सब करने के बावजूद, मुझे अपनी सेक्स लाइफ को लेकर एक चिंता है. यह या तो उम्र हो जाने या अतीत में कराए मेडिकल ट्रीटमेंट के कारण हो सकता है, जैसे कि पंद्रह साल पहले मैंने प्रेड्निसोन का इस्तेमाल किया था. पिछले तीन सालों में, मैंने अपनी सेक्स लाइफ को काफी धीमा कर दिया है. मेरा इरेक्शन (स्तंभन) और एजेकुलेशन (स्खलन) का स्तर कम है. क्या आप मुझे स्टेमिना और ताकत (यूएस या भारत में उपलब्ध) बढ़ाने के लिए किसी हार्मोन सप्लिमेंट की सलाह दे सकते हैं?

उचित वर्कआउट के बिना हार्मोन सप्लिमेंट लेना खतरनाक हो सकता है. इसलिए, मैं सुझाव दूंगा कि आप अपने शहर में किसी एंड्रोलॉजिस्ट से मिलें, उचित जांच कराएं और फिर उपयुक्त दवा/ट्रीटमेंट लें.

2. मैं बेड में लंबे समय तक टिक नहीं पाता. मुझे प्री-मैच्योर एजेकुलेशन (समय-पूर्व स्खलन) की समस्या है. मैं अपने पार्टनर को संतुष्ट करने में असमर्थ हूं. एजेकुलेशन का समय सिर्फ 10-15 सेकंड है. कृपया सेक्स से पहले ली जाने वाली किसी सही दवा के बारे में बताएं.

मैं अपने पार्टनर को संतुष्ट करने में असमर्थ हूं
मैं अपने पार्टनर को संतुष्ट करने में असमर्थ हूं
(फोटो:iStock)

प्रीमैच्योर इजेकुलेशन खासकर युवाओं में एक बहुत ही आम समस्या है. इस समस्या में इसकी गंभीरता के आधार पर ट्रीटमेंट में पेल्विक एक्सरसाइज, मनोवैज्ञानिक काउंसिलिंग और दवाएं शामिल हैं.

3. नमस्कार. मैं अपनी सेक्सुअल हेल्थ के कारण भारी अवसाद से गुजर रहा हूं जो बालों के झड़ने का कारण भी हो सकता है. मैं सिर्फ 21 साल का हूं और मुझे ढेर सारी समस्याएं हैं: 1. नियमित नाइटफाल 2. पेशाब के दौरान सीमेन का स्राव 3. प्री-मैच्योर एजेकुलेशन. 4. मेरा पीनस पूरी तरह से ढका हुआ है और सिरे पर त्वचा लचीली नहीं है. मैं सामान्य स्थिति में भी पीनस के अगले सिरे को खोल नहीं सकता. कृपया मुझे सुझाव दें कि क्या करना है. मुझे यह भी नहीं पता कि किस डॉक्टर से मिलना चाहिए.

कृपया खुद को उलझन में मत डालें. शांत रहें. आपकी समस्याएं इस उम्र के लोगों में काफी आम हैं. अपनी पीनाइल स्किन की समस्या और अन्य चिंताओं के लिए, अपने शहर में एक यूरोलॉजिस्ट, जो एक कि एंड्रॉजिस्ट भी हो, से मिलें.

4. करीब 6 महीने हो गया है. मुझे अपने जेनिटल के आसपास फंगल इन्फेक्शन की समस्या है. सबसे पहले, यह जांघों के अंदरूनी हिस्से में जेनिटल के करीब था, लेकिन अब इन्फेक्शन मेरे पीनस में फैल गया है. मुझे क्या करना चाहिए?

जेनिटल के आसपास फंगल इन्फेक्शन की समस्या
जेनिटल के आसपास फंगल इन्फेक्शन की समस्या
(फोटो:iStock)

फंगल जेनिटल इन्फेक्शन में एंटी-फंगल मलहम और खाने वाली एंटी-फंगल दवाओं की जरूरत होती है, लेकिन क्लीनिकल परीक्षण के बाद स्पेशलिस्ट की पुष्टि के बाद ही.

5. क्या एक कुंवारी लड़की गर्भवती हो सकती है, अगर लड़के ने यौन संबंध में प्रवेशन नहीं किया था, लेकिन वजाइना के आसपास एजेकुलेशन किया था?

बहुत ही दुर्लभ मामलों में लड़की गर्भवती हो सकती है, अगर वजाइना के आसपास बिखरा सीमन फ्लूड अंदर चला जाता है.

(क्या आपने अभी तक FIT के न्यूजलेटर को सब्सक्राइब नहीं किया? यहां क्लिक कीजिए और सीधे अपने इनबॉक्स में अपडेट पाइये.)

(FIT अब वाट्स एप पर भी उपलब्ध है. अपने पसंदीदा विषयों पर चुनिंदा स्टोरी पढ़ने के लिए हमारी वाट्स एप सर्विस सब्सक्राइब कीजिए. यहां क्लिक कीजिएऔर सेंड बटन दबा दीजिए.)

Follow our सेक्स की बात section for more stories.