पुरुषों की सेक्सुअल हेल्थ के लिए कारगर 12 चीजें
 कुछ खास फूड्स का सेवन करने से आपकी सेक्स लाइफ बेहतर हो सकती है
कुछ खास फूड्स का सेवन करने से आपकी सेक्स लाइफ बेहतर हो सकती है(फोटो:iStock)

पुरुषों की सेक्सुअल हेल्थ के लिए कारगर 12 चीजें

तनाव, नींद न आना, शराब पीना और यहां तक कि आपका खराब रवैया आपके स्पर्म और टेस्टोस्टेरोन उत्पादन को नुकसान पहुंचाता है. भले ही आप इरेक्टाइल (स्तंभन) डिसफंक्शन से पीड़ित हों या सिर्फ अपनी सेक्स ड्राइव को बढ़ाना चाहते हों, आप अपने शरीर (और अपने पेनिस) को कुछ फूड्स से पोषित कर सकते हैं, जो सब कुछ सुचारु रूप से चलने में मददगार हो सकते हैं.

चंडीगढ़ में सेक्सुअल हेल्थ प्रेक्टिशनर डॉ. दीपक अरोड़ा कहते हैं, “इसका मतलब ओमेगा -3 एसिड की ज्यादा मात्रा वाले फूड्स (पेनिस में रक्त प्रवाह में सुधार के लिए) से लेकर ऐसे फूड्स तक है, जिनमें विशेष एंजाइम होते हैं और जो आपकी कामेच्छा को बढ़ा सकते हैं. इनमें आनंद-बढ़ाने वाले पावरफुल मिनरल्स (जैसे जिंक, मैग्नीशियम, और सेलेनियम) और विटामिन B, C, D, और E से समृद्ध फूड्स भी शामिल हैं, जो तनाव और आपकी नसों को नियंत्रित करने में मदद करते हैं- यही कारक हैं जो पेनिस के स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं.”

हाई कैलोरी का मतलब खराब सेक्सुअल हेल्थ

न्यूट्री एक्टिवानिया की संस्थापक न्यूट्रिशनिस्ट और वेलनेस कोच अवनी कौल कहती हैं, "जो कुछ दिल के लिए अच्छा है, वह पेनिस के लिए भी अच्छा है- यह सामान्य नियम है. फैट और कैलोरी से भरपूर खाद्य पदार्थ लेने और निष्क्रिय जीवनशैली से दिल की बीमारी हो सकती है और पेनिस का आकार भी छोटा हो सकता है. एक्सरसाइज या शारीरिक गतिविधि में कमी से धमनियों में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है, जिससे पेनिस में भी रक्त का प्रवाह कम हो जाता है."

एंटीऑक्सिडेंट धमनियों में फ्री रैडिकल्स (मुक्त कणों) से लड़ने में मदद करते हैं और धमनियों को भी मजबूत करते हैं. स्वस्थ और प्राकृतिक फूड आपकी रक्त वाहिकाओं के भीतर हानिकारक प्लेक, जो पेनिस में रक्त प्रवाह को प्रभावित करता है, जमा होने से रोकते हैं. कैलोरी से भरे और पौष्टिक तत्वों से खाली फूड धमनियों का रास्ता रोकते हैं और सेक्सुअल प्रक्रिया पर बहुत गहरा असर डालते हैं.

हालांकि, कुछ खास फूड्स का सेवन करने से वास्तव में आपकी सेक्स लाइफ बेहतर हो सकती है. यहां टॉप 12 फूड्स के बारे में जानकारी दी जा रही है, जो ना सिर्फ कामोत्तेजक हैं, बल्कि स्वस्थ पेनिस के लिए भी बहुत अच्छे हैं.

1. सेब

सेब मांसपेशियों की ताकत और अंगों के आकार को बढ़ाता है
सेब मांसपेशियों की ताकत और अंगों के आकार को बढ़ाता है
(फोटो: iStock)

यह सब जन्नत में एक सेब से ही तो शुरू हुआ था. सेब न केवल मांसपेशियों की ताकत और अंगों के आकार को बढ़ाता है, बल्कि यह आपको बुढ़ापे में सेहतमंद भी रखता है.

सेब में फ्लेवनॉयड क्वेरसेटाइन भरपूर मात्रा में होता है, जो प्रोस्टेट कोशिकाओं में प्रोस्टेट-स्पेसिफिक, एंड्रोजन-विनियमित, ट्यूमर मार्करों के स्राव को रोकता है, जिससे प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है.
अवनी कौल, न्यूट्रिशनिस्ट, न्यूट्री एक्टिवानिया की संस्थापक 

2. केला

पेनिस की सेहत के लिए हर दिन एक दिन केला
पेनिस की सेहत के लिए हर दिन एक दिन केला
(फोटो: iStock)

अवनी कौल कहती हैं, "केले में ब्रोमीलेन नाम का एक खास एंजाइम होता है, जो खास तौर पर जलन कम करता है और रक्त-पतला करता है, टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने में मदद करता है. वे ज्यादा पोटैशियम तत्व के लिए भी जाने जाते हैं, जो रक्त परिसंचरण और इसके चलते सेक्सुअल हेल्थ के लिए महत्वपूर्ण है."

3. चुकंदर

चुकंदर ब्लडप्रेशर को नीचे लाने में काफी मददगार होता है.
चुकंदर ब्लडप्रेशर को नीचे लाने में काफी मददगार होता है.
(फोटो: iStock)

तो क्या यही वजह थी कि आपको हमेशा चुकंदर खाने के लिए कहा जाता था! और यह नाइट्रेट्स हैं जो- जो वासोडिलेटर (वाहिका-विस्फारक) हैं, जो रक्त वाहिकाओं को खोलते हैं और पेनिस में रक्त प्रवाह (आपके शरीर के अन्य हिस्सों के बीच) बढ़ाते हैं और इसे सक्रिय रखते हैं.

4. ब्रोकली

बेहतर कामेच्छा के लिए ब्रोकली
बेहतर कामेच्छा के लिए ब्रोकली
(फोटो: iStock)

ब्रोकली जैसी पत्तेदार सब्जियों में पाए जाने वाले यौगिक न सिर्फ कैंसर से मुकाबला करने में मददगार होते हैं, बल्कि इसमें पाए जाने वाले फाइबर आपको लंबे समय तक संपूर्ण और तृप्ति का अहसास देते हैं. लेकिन यही कारण नहीं है कि यह फूल सेक्स हेल्थ के लिए अच्छा है. अवनी कौल के मुताबिक, इसमें मौजूद विटामिन C रक्त संचार को बढ़ाता है और इसे बेहतर कामेच्छा से जोड़ा गया है.

5. गाजर

गाजर विटामिन A से भरपूर होते हैं
गाजर विटामिन A से भरपूर होते हैं
(फोटो:iStock)

डॉ. प्रकाश कोठारी बताते हैं, “गाजर विटामिन A से भरपूर होते हैं, जो पेनिस हार्मोन प्रोजेस्टेरोन के सिंथेसिस को नियंत्रित करने में मदद करता है, और स्पर्म उत्पादन को भी बढ़ाता है.” एक मजेदार बदलाव के लिए, इसे कद्दूकस या घिस कर दही में मिलाकर स्वादिष्ट रायता बनाएं.

6. काजू

काजू असली T-बूस्टर हैं.
काजू असली T-बूस्टर हैं.
(फोटो: iStock)

एक बार आगरा में एक गाइड ने मुझे बताया था. मुगल सम्राट शाहजहां हमेशा काजू खाते रहते थे- जाहिर है इससे वो अपने विशाल हरम (स्त्रीगृह) को संतुष्ट कर पाते होंगे. अवनी कौल बताती हैं, “काजू जिंक से भरपूर होता, जो कि पुरुषों का जाना-माना टी-बूस्टर (टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने वाला) न्यूट्रीएंट है, विशेष रूप से यह उस एंजाइम को रोकता है जो टेस्टोस्टेरोन को एस्ट्रोजेन में बदलता है.”

डॉ. दीपक अरोड़ा का कहना है, “शरीर के किसी भी अन्य ऊतक की तुलना में प्रोस्टेट ग्रंथि और शुक्राणु में जिंक तत्व अधिक है.” इससे भी बढ़कर इसमें किसी भी सूखे मेवे के मुकाबले सबसे कम फैट प्रतिशत होता है और यह कॉपर का एक उत्कृष्ट स्रोत भी है.

7. मिर्च

आपके सेक्स जीवन को चटपटा बनाती है मिर्च? 
आपके सेक्स जीवन को चटपटा बनाती है मिर्च? 
(फोटो: iStock)

अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग ज्यादा मसालेदार फूड और मिर्च वाली सॉस खाते हैं, उनके शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बेहतर होता है. टेस्टोस्टेरोन के बढ़े स्तर को मिर्च में पाए जाने वाले एक यौगिक कैप्सेसिन से जोड़ा गया है. तबास्को सॉस जैसे तीखी सॉस कैमिकल को रिलीज करने के लिए जानी जाती हैं, ये हार्ट रेट में वृद्धि करते हैं, जो कि उत्तेजना का संकेतक है और आपकी कामेच्छा को गति देता है. सभी प्राकृतिक मसालेदार फूड हाइपर टेंशन और जलन को कम करके रक्त के प्रवाह को तेज करते हैं.

फिजियोलॉजी एंड बिहेवियर जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि मसालेदार फूड ज्यादा खाने वाले पुरुष में टेस्टोस्टेरॉन का स्तर औसत से ज्यादा होता है. कैप्सेसिन नसों के किनारों को उत्तेजित करता है, और हार्ट रेट बढ़ाता है और एंडोर्फिन व दूसरे “अच्छा महसूस कराने वाले” हार्मोन रिलीज करने के लिए भी जिम्मेदार होता है. यह बात समझ में आती है. आखिरकार, बेहतर मूड का मतलब है बेहतर सेक्स.

ये भी पढ़ें : तीखी लाल मिर्च की खासियत जानते हैं आप?

8. चिकन और अंडे

रोजाना एक अंडा सेक्स ड्राइव को चलाता है.
रोजाना एक अंडा सेक्स ड्राइव को चलाता है.
(फोटो: iStock)

इससे पहले कि आपको लगे कि आपको एक शक्तिशाली मर्द बनने के लिए खुद को जड़ी-बूटियां खाने वाले इंसान में बदलना है, हम कम से कम एक जबरदस्त फूड से आपको जोड़ना चाहते हैं जिसे आप ना नहीं कह सकते हैं. डॉ. अरोड़ा बताते हैं, “चिकन में विटामिन B-3 होता है, जो त्वचा और श्लेष्मा झिल्ली में रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, जो एक आर्गेज्म को बढ़ाता है.”

दूसरा फायदा निश्चित रूप से चिकन की मांसपेशी-निर्माण की अद्भुत क्षमता है. अवनी कौल बताती हैं, “अंडे मेगा विटामिन B 6 से समृद्ध होते हैं, जो पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन और सेक्स ड्राइव चलाते हैं, और प्रोटीन से भरे होते हैं जो स्टेमिना और परफॉरमेंस में मदद करता है.”

अंडे हार्मोन के स्तर को संतुलित करने में भी मददगार होते हैं. इससे तनाव कम हो सकता है जो कि अक्सर इरेक्शन को रोकता है.”

9. लहसुन और प्याज

लहसुन को अक्सर खराब महक वाला फूड कहा जाता है. लेकिन यह कामेच्छा के लिए अच्छा है. 
लहसुन को अक्सर खराब महक वाला फूड कहा जाता है. लेकिन यह कामेच्छा के लिए अच्छा है. 
(फोटो सौजन्य: पिक्साबे)

डॉ. कोठारी के अनुसार, ताजा सब्जियों यहां तक कि पिज्जा के साथ भी लहसुन और प्याज लें- इन दोनों में एलिसिन नाम का एक पावरफुल यौगिक होता है, जो रक्त को पतला करने में मदद करता है, जिससे धमनियों को आराम मिलता है, और इसके एवज में होने वाले बेहतर सर्कुलेशन से कड़ा इरेक्शन होता और बेडरूम में अधिक टिकाऊपन हासिल हासिल होता है.

10. एवोकाडो

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर एवोकाडो
ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर एवोकाडो
(फोटो:iStock)

भारत में एवोकाडो स्टोर करना और खरीदना महंगा हो सकता है, लेकिन रसीला एवोकाडो, ओमेगा-3 फैटी एसिड से लबरेज होता है, जो आपके दिल की सेहत के लिए अच्छा है. प्रसिद्ध सेक्सोलॉजिस्ट डॉ. प्रकाश कोठारी का कहना है, "एवोकाडो में विटामिन बी 6 और फोलिक एसिड भी भरपूर मात्रा में होता है, जो कि आपकी एनर्जी को बढ़ाने में मददगार होते हैं. इसके अलावा, विटामिन B6 कामेच्छा को बढ़ाने वाले प्रोलैक्टिन को नियंत्रित करने में मदद करता है."

11. मूंगफली

मूंगफली रक्त वाहिकाओं को रिलैक्स और चौड़ा करने में मदद करती है, जिसके नतीजे में पूरे शरीर में रक्त प्रवाह में वृद्धि होती है.
मूंगफली रक्त वाहिकाओं को रिलैक्स और चौड़ा करने में मदद करती है, जिसके नतीजे में पूरे शरीर में रक्त प्रवाह में वृद्धि होती है.
(फोटो:Pixabay)

पोषक-तत्वों से भरपूर मूंगफली, किफायती स्नैक्स में से एक है जिसे शायद कहीं भी खरीदा जा सकता है, इसलिए अगली बार जब आप किसी स्टोर में जाएं तो यह याद रखें: इसमें आपकी भूख को शांत करने और शरीर को चलाने के लिए प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी मोनोअनसैचुरेटेड फैट की पर्याप्त मात्रा होती है- इसके साथ ही पूरी तरह से कोलेस्ट्रॉल फ्री हैं.

लेकिन जो बात आपको पता नहीं हो सकती है, वह है कि मूंगफली में एमिनो एसिड एल-आर्जिनिन होता है, जो डॉ. प्रकाश कोठारी के अनुसार, रक्त वाहिकाओं को रिलैक्स और चौड़ा करने में मदद करता है, इस प्रकार पूरे शरीर में रक्त प्रवाह बढ़ता है- और जब एक बार आर्जिनिन का उपभोग हो जाता है, तो शरीर इसको नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित कर देता है-जो कि वियाग्रा में पाया जाने वाला एक यौगिक है.

अगर आपको मूंगफली खाना पसंद नहीं है, तो पर्याप्त खुराक पाने के लिए इसे बटर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इस मामले में आवश्यक घटक, एल-आर्जिनिन, अभी भी निर्माण प्रक्रिया के दौरान कायम रहता है, इसलिए यह भी रक्त संचरण में सुधार करेगा और अच्छा इरेक्शन देगा.

12. केसर

सेक्सुअल जायका पैदा करता है एक चुटकी केसर.
सेक्सुअल जायका पैदा करता है एक चुटकी केसर.
(फोटो: iStock)

केसर एक मसाला है, जिसका इस्तेमाल (आयुर्वेदिक) डॉक्टर सेक्स जीवन में जोश पैदा करने के लिए करते हैं. पुराने समय से इसे एक ऐसे मसाले की ख्याति हासिल है, जो कामेच्छा को बढ़ाता है.

केसर सेक्स प्रॉब्लम के लिए एक पुराना प्राकृतिक उपचार है. Natural Medical Journal में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार यह जड़ी-बूटी अपने एंटीऑक्सिडेंट, मिनरल और विटामिन घटकों के कारण भी बेडरूम में सिरहाने की टेबल पर जगह पाने की हकदार है, जिससे मस्तिष्क को और अधिक जागरूक करने के साथ-साथ प्रतिरक्षा प्रणाली और मनोदशा को मजबूत करने में मदद मिलती है, जो मानसिक बीमारियों में कमी लाती है.

केसर में पाया जाने वाले एक रसायन, पीरोक्रोसिन, शरीर को स्पर्श के लिए अधिक संवेदनशील बनाता है- खासकर अंगों को. वाराणसी के आयुर्वेदाचार्य हरि दास शर्मा के अनुसार, “एक चुटकी केसर लें और एक गिलास गर्म दूध में मिलाएं. इस यौन उत्तेजना को बढ़ाने वाले पेय को बिस्तर पर जाने के समय लें.”

ये भी पढ़ें : ये हैं दर्द से राहत देने वाले 10 खाद्य पदार्थ

(आरती के सिंह विभिन्न मीडिया संस्थानों में करीब दो दशकों के अनुभव के साथ एक स्वतंत्र लेखिका हैं. रेडियो, टीवी और प्रिंट मीडिया में काम करने के बाद, अब वह पीएचडी करने और अपने बेटे को संभालने के अलावा दुनिया को रिडिस्कवर करने के अपने जुनून में जुटी हुई हैं. )

(FIT अब वाट्स एप पर भी उपलब्ध है. अपने पसंदीदा विषयों पर चुनिंदा स्टोरी पढ़ने के लिए हमारी वाट्स एप सर्विस सब्सक्राइब कीजिए. यहां क्लिक कीजिए और सेंड बटन दबा दीजिए.)

Follow our सेक्स की बात section for more stories.