दिल और दिमाग दोनों को दुरुस्त रखेंगी ये दो आदतें
दिल और दिमाग दोनों को हेल्दी रखना चाहते हैं?
दिल और दिमाग दोनों को हेल्दी रखना चाहते हैं?(फोटो: iStock)

दिल और दिमाग दोनों को दुरुस्त रखेंगी ये दो आदतें

हफ्ते में तीन दिन 35 मिनट तक पैदल चलने या साइकिल चलाने के साथ हेल्दी डाइट लेने से उम्रदराज लोगों के ब्रेन पावर में सुधार हो सकता है. ये दावा न्यूरोलॉजी जर्नल में पब्लिश एक स्टडी में किया गया है.

इस स्टडी के मुताबिक रेगुलर एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट से दिल दुरुस्त रहता है और इससे “न्यूरोकॉग्निटिव फंक्शन’’ में भी सुधार देखा जा सकता है.

अमेरिका के ड्यूक यूनिवर्सिटी में क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट जेम्स ब्लूमेंथल ने कहा कि एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट से आप दिल को सेहतमंद बनाने के साथ ही दिमाग की सेहत में भी सुधार कर रहे होते हैं.

Loading...
मुझे नहीं लगता किसी और अध्ययन में उन मरीजों की कमजोर होती याददाश्त के संबंध में व्यायाम और खानपान के अलग-अलग और संयुक्त प्रभावों का विश्लेषण किया गया होगा, जिनमें उम्रदराज होने पर डिमेंशिया होने का खतरा अधिक रहता है.
जेम्स ब्लूमेंथल, क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट, ड्यूक यूनिवर्सिटी 

इस स्टडी में टीम ने 160 वयस्क लोगों को शामिल किया था, जिनका ब्लड प्रेशर हाई था या जिन्हें दिल से जुड़ी दूसरी बीमारियों से ग्रस्त होने का खतरा था.

इन लोगों ने कभी एक्सरसाइज नहीं की थी और इसके अलावा इन्हें ध्यान केंद्रित करने, चीजें याद रखनें या कोई फैसला लेने में दिक्कत रहती थी. इनकी औसत उम्र 65 साल थी और इनमें दो तिहाई महिलाएं थीं.

इस तरह की गई स्टडी

अध्ययन के लिए इनके चार ग्रुप बनाए गए थे.

  • पहले ग्रुप की डाइट ऐसी रखी गई थी, जिससे हाई बीपी से बचाव हो सके. इसमें नमक, फैट और शुगर से भरपूर चीजों को घटाकर फल-सब्जियां और साबुत अनाज शामिल किए गए. इस ग्रुप को एक्सरसाइज करने के लिए नहीं कहा गया, लेकिन सिर्फ इसी डाइट को फॉलो करने के लिए कहा गया.
  • दूसरे ग्रुप को रेगुलर एक्सरसाइज करने को कहा गया लेकिन इनकी डाइट पर कोई नियंत्रण नहीं किया गया.
  • वहीं तीसरे ग्रुप की डाइट पर भी ध्यान दिया गया और उनसे रेगुलर एक्सरसाइज भी कराई गई.
  • चौथे ग्रुप को डाइट और एक्सरसाइज की सलाह दी गई, लेकिन उन्हें अपनी डाइट या एक्सरसाइज की आदत को बदलने के लिए नहीं कहा गया.

ये भी पढ़ें : दिल की सेहत से जुड़ी है आपके दिमाग की फिटनेस

ये रहा रिजल्ट

जिन लोगों ने एक्सरसाइज और डाइट दोनों पर ध्यान दिया, उनके मस्तिष्क की क्षमता में सबसे ज्यादा सुधार पाया गया.

वहीं जिन लोगों ने सिर्फ एक्सरसाइज की, उनके मस्तिष्क की क्षमता में सुधार उनकी तुलना में ज्यादा देखा गया, जिन्होंने एक्सरसाइज और डाइट दोनों ही चीजों पर काम नहीं किया.

ये भी पढ़ें : आपके दिमाग की ‘बत्ती’ जला देंगे ये 7 फूड आइटम 

Follow our सेहतनामा section for more stories.

    Loading...