सीफूड एलर्जी से सूजा सोनू निगम का चेहरा
सीफूड एलर्जी की वजह से हॉस्पिटल में भर्ती हुए थे सोनू निगम. 
सीफूड एलर्जी की वजह से हॉस्पिटल में भर्ती हुए थे सोनू निगम. (फोटो:Instagram/Sonu Nigam)

सीफूड एलर्जी से सूजा सोनू निगम का चेहरा

सिंगर सोनू निगम ने सोशल मीडिया पर अपनी एक तस्वीर शेयर की है, जिसमें उनका चेहरा सूजा हुआ है. दरअसल सोनू निगम का ये हाल फूड एलर्जी के कारण हुआ.

सोनू निगम को नानावती हॉस्पिटल में दो दिन के लिए भर्ती किया गया. सोनू निगम ने अपने फैन्स को फूड एलर्जी को लेकर लापरवाही न बरतने का संदेश दिया है. 

उन्होंने लिखा, "अगर नानावती हॉस्पिटल नजदीक न होता, तो मेरे सांस की नली में सूजन हो सकता था, जिससे मुझे सांस लेने में परेशानी हो सकती थी.”

जिन लोगों को सीफूड में पाए जाने वाले किसी प्रोटीन से एलर्जी होती है, खासकर शेलफिश, टूना या सैल्मन से, तो ऐसे में इन चीजों के सेवन से गंभीर रिएक्शन हो सकता है.

जिन्हें खाने की किसी चीज से एलर्जी हो, उन्हें उस चीज को किसी भी रूप में लेने से बचना चाहिए क्योंकि उसकी जरा सभी मात्रा भी खतरनाक हो सकती है.

क्यों होती है फूड एलर्जी?

फूड एलर्जी तब होती है, जब इम्यून सिस्टम खाने की किसी चीज या उसमें मौजूद किसी पदार्थ पर ओवररिएक्ट करता है क्योंकि इम्यून सिस्टम उस चीज को खतरनाक समझ लेता है.

मैक्स हेल्थकेयर के गैस्ट्रोएंट्रोलॉजिस्ट डॉ अश्विनी सेतिया बताते हैं कि फूड एलर्जी लगभग हमेशा प्रोटीन से होती है, जिसे एलर्जन बोला जाता है.

यूं तो आपको खाने की किसी भी चीज से एलर्जी हो सकती है और सभी में इसके लक्षण भी अलग-अलग हो सकते हैं. फिर भी एक्सपर्ट्स बताते हैं कि खाने की चीजों से 90 फीसदी एलर्जी इन आठ फूड आइटम से होती है:

फूड एलर्जी के लक्षण हल्के भी हो सकते हैं और काफी गंभीर भी. अगर आपको किसी फूड से एलर्जी है, तो वो चीज और उससे बनी हर चीज को खाना छोड़ देना चाहिए.

ये भी पढ़ें : खाने की किसी चीज से क्यों होती है एलर्जी?

Follow our सेहतनामा section for more stories.