अमेरिका में खसरे का प्रकोप, अब तक सामने आए 1,000 से अधिक मामले
इस साल छह महीने से भी कम समय में इस बीमारी के 1,001 मामलों की खबर है.
इस साल छह महीने से भी कम समय में इस बीमारी के 1,001 मामलों की खबर है.(फोटो: iStock)

अमेरिका में खसरे का प्रकोप, अब तक सामने आए 1,000 से अधिक मामले

अमेरिका में इस साल अब तक खसरे के 1,000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. स्वास्थ्य अधिकारियों ने बुधवार 5 जून, 2019 को इसकी जानकारी दी. साथ ही उन्होंने वैक्सीनेशन के बारे में गलत सूचना फैलने को रोकने का संकल्प भी जताया.

कुछ ही दिन पहले अमेरिकी अधिकारियों ने ऐलान किया था कि अगर खसरे का प्रकोप जारी रहता है, तो अमेरिका के लिए इस संक्रामक रोग का उन्मूलन मुश्किल हो सकता है.

Loading...

स्वास्थ्य और मानव सेवा (एचएचएस) मंत्री एलेक्स अजर ने एक बयान में बताया कि खसरे जैसी रोकथाम वाली बीमारी का 1,000वां मामला परेशान करने वाली एक चेतावनी है. ये एहसास कराती है कि ‘‘लोग टीकों को सुरक्षित समझें, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है.’’

अजर ने इससे निपटने के लिए स्थानीय स्वास्थ्य विभागों और स्वास्थ्य देखभाल मुहैया कराने वालों को समर्थन देने के अपने प्रयासों को जारी रखने का संकल्प जताया. साथ ही उन्होंने इस बीमारी का प्रकोप रोकने और टीकों के बारे में गलत सूचना का प्रसार रोके जाने को अंतिम लक्ष्य रखा.

हम इसे पर्याप्त नहीं कह सकते. टीके सुरक्षित और अत्यंत प्रभावकारी उपाय हैं, जो इस बीमारी को न केवल रोक सकते हैं बल्कि इसके वर्तमान प्रसार को भी खत्म कर सकते हैं.
एलेक्स अजर, एचएचएस मंत्री

इससे पहले, 1992 में साल भर में खसरे के 963 मामले सामने आए थे, लेकिन 2019 में छह महीने से भी कम समय में इस बीमारी के 1,001 मामलों की खबर है.

ये भी पढ़ें : दुनिया भर में क्यों बढ़ गया है खसरे का खतरा? अमेरिका भी चिंतित

Follow our सेहतनामा section for more stories.

    Loading...