क्या आप जानते हैं अपने शरीर से जुड़ी ये रोचक बातें
अजब-गजब है इंसानों का शरीर
अजब-गजब है इंसानों का शरीर(फोटोः Twitter)

क्या आप जानते हैं अपने शरीर से जुड़ी ये रोचक बातें

हमें अपने शरीर के बारे में कितना पता है? ये सवाल पूछने पर ज्यादातर लोगों को शरीर की बाहरी बनावटों के बारे में ही जानकारी होगी. आम इंसानों को अपने बॉडी सिस्टम के बारे में सही से पता नहीं होता है. लेकिन हम आज आपको कुछ ऐसी रोचक बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें सुनकर आप हैरान रह जाएंगे.

Loading...
(इंफोग्राफिक: लिजू जोसफ/ क्‍व‍िंट हिंदी)

आंखें हैं सदा के लिए

हमेशा ये कहा जाता है कि आंखें हैं सदा के लिए. आंखों की वजह से ही हम इस रंगीन दुनिया को देख पाते हैं. ये जानकर आपको हैरानी होगी कि अगर इंसान की आंखें एक कैमरा होती तो उसकी क्षमता 576 मेगापिक्सल के बराबर होती है.

हमारी एक आंख में 12 लाख फाइबर होते हैं. इतना ही नहीं हम अपनी आंखों की मदद से एक करोड़ रंगों को पहचान सकते है. आंखों को कंट्रोल करनी वाली मांस पेशिया हमारे बाकी शरीर की सभी मांसपेशियों से ज्यादा एक्टिव होती है.

जन्म से लेकर मौत तक इंसान की आंखें बराबर ही रहती है, लेकिन उम्र बढ़ने पर आंखों का लेंस मोटा हो जाता है. जिस वजह से चश्मे की जरूरत पड़ती है.

शरीर में मौजूद आयरन बना सकता है कील

मानव शरीर के लिए आयरन काफी जरूरी है. आयरन की कमी होने पर हीमोग्लोबिन ठीक से नहीं बन पाता. ऐसा देखने में आता है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं में आयरन की कमी ज्यादा देखी जाती है. लेकिन आपको ये जानकार काफी हैरानी होगी कि एक स्वस्थ शरीर के अंदर इतना आयरन होता है कि उससे 3 इंच की लोहे की कील बन जाए. इतना ही नहीं हमारे पेट में बनने वाला एसिड इतना तेज होता है कि वह रेजर ब्लेड को भी गला सकता है.

280 किलो वजन उठा सकता है जबड़ा

जब कोई बच्चा पैदा होता है, उस समय शरीर में 300 हड्डियां होती हैं. लेकिन धीरे-धीरे इनमें से काफी हड्डियां एक-दूसरे से जुड़ने लगती है. 18 साल की उम्र तक पहुंचते- पहुंचते मानव शरीर में 206 हड्डियां रह जाती हैं. जबड़े की हड्डी इतनी मजबूत होती है कि लगभग 280 किलो वजन उठाने में सक्षम है.

सलाइवा से मिलता है स्वाद

मानव शरीर से निकलने वाली लार (सलाइवा) हमारे शरीर के लिए सबसे बेहतर होता है. इससे कई बीमारियों से निपटने में तो मौका मिलता ही है. अगर खाने के साथ सलाइवा मिक्स न हो तो खाने का स्वाद बिल्कुल भी पता नहीं चलेगा.

[गणतंत्र दिवस से पहले आपके दिमाग में देश को लेकर कई बातें चल रही होंगी. आपके सामने है एक बढ़ि‍या मौका. चुप मत बैठिए, मोबाइल उठाइए और भारत के नाम लिख डालिए एक लेटर. आप अपनी आवाज भी रिकॉर्ड कर सकते हैं. अपनी चिट्ठी lettertoindia@thequint.com पर भेजें. आपकी बात देश तक जरूर पहुंचेगी]

Follow our सेहतनामा section for more stories.

    Loading...