खट्टे हों या मीठे, सेहत के लिए बड़े फायदेमंद होते हैं अंगूर


अंगूर के फायदे (फोटो: iStock)
अंगूर के फायदे (फोटो: iStock)

खट्टे हों या मीठे, सेहत के लिए बड़े फायदेमंद होते हैं अंगूर

अंगूर स्वाद में मीठे होते हैं, खट्टे होते हैं और अंगूर से शराब भी बनती है. जब वाइन का एक ग्लास हमारे मूड को अच्छा कर सकता है, तो अंगूर के सेवन से हमारा स्वास्थ्य तो अच्छा हो ही जाएगा.

एक्सपर्ट बताते हैं कि अंगूर पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो त्वचा और शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. अंगूर को सलाद, मिठाई में मिलाकर या जूस बनाकर भी सेवन में लाया जा सकता है. खास बात ये है कि अंगूर साल के अधिकतर महीनों में उपलब्ध होता है.

अंगूर का सेवन करने के पांच फायदे-

Loading...

1. एंटीऑक्सिडेंट की भरपूर मात्रा

(डेटा सोर्स: Science Daily)  
(डेटा सोर्स: Science Daily)  

अंगूर में प्राकृतिक रसायन की भरपूर मात्रा होती है, जिसे फीटॉनुट्रिएंट्स कहते हैं. ये शरीर को कई बीमारियों से बचा कर रखता है और दिल को भी स्वस्थ रखता है. अंगूर में एक तरह का पॉलीफेनॉल्स मौजूद होता है, जो ब्लड प्रेशर को सामान्य, थक्के के खतरे को कम और जोड़ों के जुड़ाव को गतिशील करता है.

कैलिफॉर्निया यूनिवर्सिटी के रिसर्चर डेविस ने एक अध्ययन किया. उन्होंने पाया कि दिल की बीमारी वाले मरीजों ने जब अंगूर का सेवन किया, तो उनके ब्लड प्रेशर में कमी आ गई. जो एक स्वस्थ दिल की पुष्टि करता है.

फ्लोरिडा की मियामी यूनिवर्सिटी के अध्ययन के अनुसार, अंगूर आंखो की थकान भी मिटाता दूर करता है.

2. सूजन का खत्म होना

(डेटा सोर्स: Annals of the New York Academy of Sciences Study)  
(डेटा सोर्स: Annals of the New York Academy of Sciences Study)  

अंगूर के सेवन से हमारे शरीर में सूजन कम होती हैं और पूरे शरीर को आराम मिलता है. न्यूयॉर्क एकेडमी ऑफ साइंसेज के अध्ययन के मुताबिक, अंगूर शरीर के किसी भी हिस्से में सूजन को बढ़ने से रोकता है.

3. चेहरे पर चमक



(डेटा सोर्स: Medical News Today)  
(डेटा सोर्स: Medical News Today)  

अंगूर के सेवन से चेहरे पर मौजूद मुंहासे कम होते हैं और स्किन से संबंधित समस्या भी दूर होती है. अंगूर खाने से त्वचा में चमक आती है.

कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी में किए गए अध्ययन के मुताबिक, अंगूर में एंटीऑक्सिडेंट पाया गया है. ये एंटीऑक्सिडेंट चेहरे पर आने वाले मुंहासे को बढ़ने से रोकता है.

4. पोटेशियम की भरपूर मात्रा

(डेटा सोर्स: British Medical Journal)  
(डेटा सोर्स: British Medical Journal)  

सौ ग्राम अंगूर में 191 मिली ग्राम पोटेशियम की मात्रा होती है. इसके सेवन से शरीर में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है और सोडियम की मात्रा कम हो जाती है. एक अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट के अनुसार, शरीर में पोटेशियम की मात्रा का अधिक होना और सोडियम का कम होना लाभकारी होता है.

अंगूर सिर्फ हमारे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम ही नहीं करता है, बल्कि मोटापे को कम करने में भी मदद करता है.

5. बालों के लिए शानदार



(डेटा सोर्स: https://draxe.com)  
(डेटा सोर्स: https://draxe.com)  

काले अंगूर के सेवन से बालों में रूसी से लेकर बाल झड़ने तक हर तरह की समस्या दूर हो सकती है. इसका कारण ये है कि काले अंगूरों में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन-ई की मात्रा अधिक होती है. न्यूट्रीशन और मेटाबोलिक इनसाइट्स जरनल की रिसर्च के मुताबिक, अंगूर में लिनोलेइक एसिड होता है, जिससे हर दिन गिरने वाले बालों से छुटकारा मिलता है.

सिर्फ यही नहीं, अंगूर खाने से कई फायदे होते हैं, क्योंकि इसमें विटामिन, मिनरल्स, आयरन और मैग्नीशियम की काफी मात्रा पाई जाती है.

Follow our सेहतनामा section for more stories.

    Loading...