बांग्लादेश में डेंगू का प्रकोप, अस्पताल में भर्ती हुए 12 हजार लोग
बांग्लादेश में 12 से 18 अगस्त के बीच करीब 12,000 डेंगू मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.
बांग्लादेश में 12 से 18 अगस्त के बीच करीब 12,000 डेंगू मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.(फोटो: iStock)

बांग्लादेश में डेंगू का प्रकोप, अस्पताल में भर्ती हुए 12 हजार लोग

बांग्लादेश में 12 से 18 अगस्त के बीच करीब 12,000 डेंगू मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. यह खुलासा स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार 19 अगस्त को किया.

द डेली स्टार समाचार पत्र की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले एक हफ्ते से राजधानी के मुकाबले ढाका के बाहर के अस्पतालों में डेंगू के मरीज ज्यादा आ रहे हैं.

Loading...

24 घंटों के दौरान रविवार को शाम 8 बजे देशभर में 972 डेंगू रोगियों को अस्पतालों में भर्ती कराया गया, वहीं सिर्फ ढाका में इनकी संख्या 734 रही.

अस्पताल के अधीक्षक कमोदा प्रोसाद साहा ने कहा कि 500 बेड वाला फरीदपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल अब 751 मरीजों को संभाल रहा है, जिनमें से 277 मरीज डेंगू के हैं.

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि डेंगू की शुरुआत ढाका से हुई और अब यह बाहरी जिलों में तेजी से फैल रहा है क्योंकि बड़ी संख्या में लोग राजधानी से दूसरे जिलों में यात्रा करते हैं.

बांग्लादेश में इस साल जनवरी से अभी तक 50 हजार से ज्यादा मामले सामने आए हैं और इसके कारण करीब 40 लोगों की मौत हो चुकी है.

डेंगू के रोगियों की वृद्धि को रोकने के लिए बांग्लादेश संघर्ष कर रहा है. यहां सामने आए और दर्ज किए गए मामलों की संख्या किसी भी दूसरे वर्ष की तुलना में पांच गुना अधिक है.

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के मुताबिक डेंगू मच्छर से होने वाला वायरल संक्रमण है, इसके कारण फ्लू जैसी बीमारियां होती हैं.

तेज बुखार, सिर, मांसपेशियों व जोड़ों में दर्द और शरीर पर चकत्ते पड़ना इसके मुख्य लक्षण हैं.

एक आधिकारिक आकंड़ों के अनुसार, 51,476 मामले इस साल दर्ज किए गए, जिनमें से 33,015 मामले अगस्त के शुरुआती 17 दिनों के अंदर आए, जबकि 16,253 मामले जुलाई में सामने आए.

Follow our सेहतनामा section for more stories.

    Loading...