फिट वेबकूफ: क्या कटा रखा प्याज जहरीला हो जाता है?
जानिए कटे रखे प्याज को जहरीला बताने वाले मैसेज की सच्चाई
जानिए कटे रखे प्याज को जहरीला बताने वाले मैसेज की सच्चाई(फोटो: फिट)

फिट वेबकूफ: क्या कटा रखा प्याज जहरीला हो जाता है?

दावा

हाल ही में फिट को सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है एक मैसेज मिला, जिसमें बताया गया है कि कटा रखा प्याज अगले दिन तक जहरीला हो जाता है. इसमें कहा गया है कि एक बार काट दिए जाने के बाद प्याज को अगर तुरंत नहीं पकाया जाए और फ्रिज में रखकर अगले दिन इस्तेमाल किया जाए, तो रात भर में ऐसा प्याज जहरीला हो जाता है, इससे फूड प्वॉइजनिंग और पेट में इंफेक्शन हो सकता है.

वायरल मैसेज
Loading...

सही या गलत?

फिट ने इस सिलसिले में न्यूट्रिशनिस्ट कविता देवगन से बात की. उन्होंने कहा:

ये सही है कि हमें ताजे प्याज का इस्तेमाल करना चाहिए. लेकिन कटा प्याज रखने से वो जहरीला हो जाएगा, ऐसा नहीं है बल्कि प्याज का एसीडिक पीएच उस पर रोगाणुओं और बैक्टीरियल ग्रोथ को रोकता है. 

कविता देवगन बताती हैं कि कटा हुआ प्याज अगर फ्रिज में नहीं रखा गया है, तो वो ताजा नहीं रह जाता और ऐसे में अगले दिन खाने में उसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

इस तरह के दावे वाला मैसेज पिछले कई साल से इंटरनेट पर मौजूद है. लेकिन नेशनल ओनियन एसोसिएशन के मुताबिक इसमें कोई दम नहीं है. ‘कटे प्याज को रेफ्रिजरेटर में सात दिनों के लिए सील कंटेनर में स्टोर किया जा सकता है.’

मिथ बस्टिंग साइट Snopes ने साल 2009 में ही साफ किया था कि कटा रखा प्याज अगले दिन जहरीला नहीं हो जाता.

फ्रेश चीजें खाना हमेशा अच्छा होता है

इस वायरल मैसेज में कही गई ये बात कि कटे रखे प्याज को फ्रिज में रखने के बाद भी वो जहरीला हो जाता है, सही नहीं है. हालांकि कविता देवगन बताती हैं कि ताजी कटी सब्जियों का इस्तेमाल करना हमेशा सुरक्षित होता है और यही बात प्याज पर भी लागू होती है.

वो कहती हैं, "यहां तक कि बचे हुए सलाद को भी बाद में खाने के लिए नहीं रखना चाहिए, उसे तभी खा लेना चाहिए."

ये भी पढ़ें : WebQoof: नहीं, प्याज रखकर फ्लू से नहीं बचा जा सकता

(क्या कोई ऑनलाइन पोस्ट आपको गलत लग रही है और उसकी सच्चाई जानना चाहते हैं? उसकी डिटेल 9910181818 वॉट्सएप पर भेजें या webqoof@thequint.com पर मेल करें. हम उसकी सच्चाई आप तक पहुंचाएंगे.)

Follow our सेहतनामा section for more stories.

    Loading...