लाइफ सपोर्ट हटाने के बाद होश में आया ब्रेन डेड माना जा रहा शख्स
दिमाग में सूजन और कोई सुधार न देखते हुए डॉक्टरों को मार्र के उठने की उम्मीद लगभग नहीं थी.
दिमाग में सूजन और कोई सुधार न देखते हुए डॉक्टरों को मार्र के उठने की उम्मीद लगभग नहीं थी.(फोटो: Kent Sievers/Omaha World-Herald-AP)

लाइफ सपोर्ट हटाने के बाद होश में आया ब्रेन डेड माना जा रहा शख्स

इसे चमत्कार कहना शायद गलत न हो. इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक एक इंसान जो कई हफ्तों से होश में नहीं था. डॉक्टरों ने ये मान लिया था कि अब वो कभी ठीक होकर नहीं उठेगा. परिवार ने उसका लाइफ सपोर्ट सिस्टम हटाने देने का फैसला कर लिया था. उसे अंतिम विदाई देने की तैयारी भी करने लगे थे, लेकिन वो शख्स होश में आ गया, जिसे अब 'मिरेकल मैन' कहा जा रहा है.

12 दिसंबर को स्ट्रोक अटैक के बाद टी स्कॉट मार्र होश में नहीं थे, उनकी बॉडी रिएक्ट नहीं कर रही थी. मार्र के चार बच्चे हैं और वो नेब्रास्का, अमेरिका में रहते हैं.

किसी भी तरह की न्यूरोलॉजिकल इंप्रूवमेंट न होने पर और दिमाग में सूजन को देखते हुए डॉक्टर्स को मार्र के ठीक होने की उम्मीद नहीं थी.

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भावुक हो गए मार्र.
प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान भावुक हो गए मार्र.
(फोटो: Kent Sievers/Omaha World-Herald-AP)
वो हमेशा यही कहा करते, ‘मैं ये कभी नहीं चाहता हूं कि तुम लोग मुझे कभी हॉस्पिटल के बेड या नर्सिंग होम में पड़ा देखो.’
प्रीस्टन मार्र, बेटी

परिवार ने मार्र को अलविदा कह दिया था, ट्यूब्स हटा लिए गए थे, मॉनिटर बंद कर दिया गया था, लेकिन मार्र की सांसें चल रही थीं.

डॉक्टर्स के मुताबिक दिमाग में सूजन की वजह posterior reversible encephalopathy syndrome था, जो आमतौर पर हाई ब्लड प्रेशर के कारण होता है.

(इनपुट-एपी)

Follow our सेहतनामा section for more stories.