वजन घटाने के साथ आपकी खूबसूरती को भी निखारता है योग
आपकी खूबसूरती को निखारता है योग
आपकी खूबसूरती को निखारता है योग (फोटो: iStock)

वजन घटाने के साथ आपकी खूबसूरती को भी निखारता है योग

सुंदर दिखने के लिए जरूरी नहीं कि आप सुंदर ही पैदा हुए हों, आप अपने प्रयास से भी सौंदर्य पा सकते हैं. अच्छा स्वास्थ्य और सौंदर्य एक ही सिक्के के दो पहलू हैं, अगर आप आंतरिक रूप से सुंदर नहीं हैं, तो आपका सौंदर्य चेहरे पर नहीं झलक सकता. सुंदर त्वचा, चमकीले बाल और छरहरे बदन के लिए अच्छी सेहत का होना जरूरी है. मशहूर ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन से जानिए योग से खूबसूरती पाने के टिप्स.

खूबसूरत चेहरा, गठीला शरीर, छरहरा बदन, चमकीले बाल पाने की चाहत में आजकल फिटनेस सेंटर, जिम, सैलून, स्पा में लोगों की भीड़ देखी जा सकती है. बहुत कम लोगों को ही ये जानकारी है कि भारतीय आर्युवेदिक पद्धति और योग के साधारण आसनों के जरिए आप स्थाई आंतरिक और बाहरी सौंदर्य मुफ्त में आसानी से पा सकते हैं.

रोजाना महज आधा घंटा सुबह शाम सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, उत्थान आसन, कपाल भाति, धनुरासन की मदद से आप अपने यौवन, सौंदर्य और प्राकृतिक आकर्षण को जीवन भर बनाए रख सकते हैं.
Loading...

प्राणायाम के फायदे

त्वचा को निखारने में काम आता है प्राणायाम
त्वचा को निखारने में काम आता है प्राणायाम
(फोटो: iStock)

बालों और त्वचा के सौंदर्य को बनाए रखने में प्राणायाम महत्वपूर्ण निभाता है. प्राणायाम से जहां तनाव कम होता है, वहीं दूसरी ओर शरीर में वायु का प्रभावी संचार होता है. प्राणायाम सही तरीके से सांस लेने का बेहतरीन तरीका है. रोजाना 10 मिनट तक प्राणायाम से शरीर की प्राकृतिक क्लींजिंग हो जाती है. प्राणायाम से स्कल्प में ऑक्सीजन और रक्त संचार होता है, जिससे बाल प्राकृतिक रूप बढ़ते हैं.

वजन घटाने के लिए धनुरासन

धनुरासन के फायदे 
धनुरासन के फायदे 
(फोटो: iStock)

धनुरासन से शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है, इससे त्वचा में प्राकृतिक चमक आती है. लगातार योग करने से आप लंबे समय तक फिट रहते हैं और आपकी त्वचा में भी चमक बरकरार रहती है. यह आसन वजन कम करने के लिए बेहतरीन है. इसके नियमित अभ्यास से पेट की चर्बी कम होती है.

झुर्रियों से छुटकारा दिलाता है सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार के हर आसन का है महत्व.
सूर्य नमस्कार के हर आसन का है महत्व.
(फोटो: iStock) 

सूर्य नमस्कार 12 योगासनों को मिलाकर बनाया गया है. हर एक आसान का अपना महत्व है. इसे करने वालों का कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य अच्छा रहता है. साथ ही शरीर में खून का संचार भी दुरुस्त होता है. चेहरे की झुर्रियों से मुक्ति पाने के लिए सूर्य नमस्कार और प्राणायाम दोनों प्रभावी आसन है.

उत्थान आसन

बड़े काम का है उत्थान आसन. 
बड़े काम का है उत्थान आसन. 
(फोटो: iStock)

आमतौर पर अनिंद्रा, तनाव में पैदा होने वाले कील, मुहांसे, काले धब्बों की समस्याओं के स्थाई उपचार में योग महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है. उत्थान आसन से आप इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें : प्रेग्नेंसी में कैसे करें योग? फॉलो करें ये टिप्स

Follow our सेहतनामा section for more stories.

Loading...