बोटॉक्स भूल जाएं, झुर्रियां हटानी हैं तो अपनाएं योग
इन दिनों फेस-योगा (चेहरे का योग), चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के सबसे कामयाब तरीके के रूप में उभर रहा है.
इन दिनों फेस-योगा (चेहरे का योग), चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के सबसे कामयाब तरीके के रूप में उभर रहा है. (फोटो: iStock)

बोटॉक्स भूल जाएं, झुर्रियां हटानी हैं तो अपनाएं योग

बढ़ती उम्र में भी कमसिन चेहरा चाहते हैं? फेस योगा से आपकी यह ख्वाहिश पूरी कर सकता है.

इन योगासनों को अपने दिन का हिस्सा बना कर आप चिकनी त्वचा और चमकता चेहरा पा सकते हैं.

सूक्ष्म व्यायाम

कपोलशक्ति विकासक: अपने मुंह को हवा से पूरी तरह भरने के लिए एक गहरी सांस लें. आपका मुंह नीचे की तस्वीर की तरह बंद होना चाहिए. दोनों हाथों की आठों अंगुलियों के आगे के भाग को आपस में मिलाकर दोनों अंगूठे से दोनों नाक को बंद कर लें. फिर अपने मुंह को कौवे की चोंच की भांति बनाकर मुंह से सांस को अंदर खींचे. फिर दोनों अंगूठों से नाक को बन्द कर लें और अपने गालों को गुब्बारे की तरह फुलाएं फिर अपनी क्षमतानुसार सांस रोककर धीरे-धीरे दोनों नाक के छिद्रों से अंगूठे को हटाते हुए नाक से सांस निकाल दें.

(फोटो: योगगुरू नेहा)
(फोटो: योगगुरू नेहा)

हवा के गरारे: गहरी सांस लें और मुंह में हवा भर कर इस तरह गरारे करें कि हवा मुंह के हर कोने तक जाए. कुछ देर बाद हवा को बाहर निकाल दें. चेहरे की मांस-पेशियों के लिए यह बेहतरीन व्यायाम है.



(फोटो: योगगुरू नेहा)
(फोटो: योगगुरू नेहा)

प्रवत्सना



(फोटो: योगगुरू नेहा)
(फोटो: योगगुरू नेहा)

अपने हाथों को बगल में रखते हुए फर्श पर उल्टे लेट जाएं. सांस अंदर लें. फिर कमर के हिस्से को ऊपर उठाते हुए धीर-धीरे सांस बाहर छोड़ें. ध्यान रखें कि इस स्थिति में आप अपने पेट को अंदर की तरफ खींचें. सिर को नीचे की तरफ झुकाते हुए, उल्टे वी की तरह की आकृति बनाएं. इस स्थिति में आप 20 से 25 सेकिंड्स तक रह सकती हैं.

सर्वांग आसन

सीधे लेट जाएं. सांस को अंदर लेते हुए अपने पैरों को 90 डिग्री तक ऊपर उठाएं. अब सांस को छोड़ते हुए अपने शरीर को और ऊपर उठाएं और शरीर का बोझ कोहनियों पर डाल दें. इस स्थिति में 20 से 50 सेकिंड्स तक रहें.



(फोटो: iStock)
(फोटो: iStock)

सिंहासनम

पैरों को मोड़ कर दूर-दूर रखते हुए चटाई पर बैठ जाएं. हाथों को कंधे की सीध में रखते हुए, पैरों के बीच में रखें. मुंह खोल कर जीभ बाहर निकालें. अपनी मजर को आंखों के बीचों-बीच रखें. एक गहरी सांस लें और शेर की तरह दहाड़ने की आवाज निकालें. ऐसा तीन बार दोहराएं. फिर अपनी हथेलियों को रगड़ कर गर्म करें और ऊपर की ओर हाथ ले जाते हुए गर्दन की मालिश करें.



(फोटो: iStock)
(फोटो: iStock)

प्राणायाम

कपालभाति: सांस का यह व्यायाम आपके शरीर को नया जीवन दे सतका है. इससे आपके पेट की मांस-पेशियों को मजबूती मिलेगी और चेहरे को चमक.

किसी भी आरामदेह आसन में बैठें. एक गहरी सांस लें और फिर बलपूर्वक सांस को बाहर निकालें. कम से कम 10 से 15 मिनट तक ऐसा करें. सांस बाहर निकालते वक्त पेट को पंप करना न भूलें.



(फोटो: iStock)
(फोटो: iStock)

चेतावनी - अगर आप ब्लड प्रैशर के मरीज हैं तो यह आसन तब तक ही करें जब तक आपको परेशानी न हो.

अनुलोम-विलोम: बारी-बारी से सांस लेने कीयह तकनीक न सिर्फ शरीर से अशुद्धियों को बाहर निकालती है बल्कि तनाव भी कम करती है.

किसी भी आरामदेह आसन में बैठकर अपने दाएं अंगूठे से नाक के दाएं छिद्र को बंद करें. एक बार बाएं छिद्र से सांस अंदर लेने के बाद उसे रिंग फिंगर और मिडिल फिंगर से बंद कर दाएं से छिद्र से सांस बाहर निकालें. फिर दाएं छिद्र से सांस अंदर लेकर इसी तरह बाएं से बाहर निकालें. 10 से 15 मिनट तक दोहराएं. बेहतर नतीजों के लिए सुबह खाली पेट करें.

(योगगुरू नेहा, होलिस्टिक हैल्थकेयर फाउंडेशन सोसाइटी की संस्थापक सदस्य हैं. नेहा एक योग विशेषज्ञ हैं और पिछले 11 सालों से योग पढ़ा रही हैं. आप उन तक theyogaguru.com एवं tygyoga.com पर पहुंच सकते हैं)

Follow our डोले-शोले section for more stories.