आपकी आंखों की रोशनी रहेगी बरकरार, आजमाएं ये उपाय
आंखों का कैसे रखें ख्याल
आंखों का कैसे रखें ख्याल(फोटो: ट्विटर)

आपकी आंखों की रोशनी रहेगी बरकरार, आजमाएं ये उपाय

आजकल हमारा ज्यादातर वक्त कंप्यूटर पर काम करने, गेम खेलने और टीवी देखने में बीतता है, जिससे हमारी आंखों की रोशनी प्रभावित होती है. स्वस्थ आंखों के लिए पौष्टिक खाने के साथ, व्यायाम और आंखों का ख्याल रखना जरूरी है. गुरुग्राम में पारस अस्पताल के आई सर्जन संजय वर्मा और बेंगलुरू के नारायण नेत्रालय के अध्यक्ष के. भुजंग शेट्टी आंखों की देखभाल के कुछ आसान टिप्स बता रहे हैं-

Loading...

Snapshotclose

स्वस्थ आंखों के लिए पर्याप्त नींद बेहद जरूरी है, जो आंखों की रिपेयर और रिकवरी में सहायक होती है. आठ घंटे की अच्छी नींद लंबे समय तक आपके आंखों की अच्छी रोशनी बरकरार रखेगी.

सुचारू रूप से काम करने के लिए हमारी आंखों को कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है. विटामिन और मिनरल्स से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां और प्रोटीन युक्त आहार आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं.

नियमित व्यायाम न सिर्फ आपके शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखते हैं, बल्कि आंखों को भी अधिक खून और ऑक्सीजन पंप करते हैं, जिससे आंखें स्वस्थ रहती हैं.

कामकाजी लोगों को कंप्यूटर स्क्रीन पर लगातार देखते रहना पड़ता है, जिससे आंखों की रोशनी प्रभावित होती है और धुंधला दिखने जैसी समस्या हो सकती है. इसलिए काम के दौरान बीच में थोड़ा ब्रेक जरूर लें. हर 20 मिनट पर कम से कम 20 सेकेंड के लिए ब्रेक लें.

नियमित रूप से साल में दो बार आंखों की जांच कराने से आप अपनी आंखों के स्वास्थ्य के बारे में जागरूक रहेंगे.

अपनी आंखों को सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षित रखें और अगर संभव हो तो अच्छी क्वालिटी के सनग्लासेज पहनें.

(इनपुट आईएनएस से)

(हमें अपने मन की बातें बताना तो खूब पसंद है. लेकिन हम अपनी मातृभाषा में ऐसा कितनी बार करते हैं? क्विंट स्वतंत्रता दिवस पर आपको दे रहा है मौका, खुल के बोल... 'BOL' के जरिए आप अपनी भाषा में गा सकते हैं, लिख सकते हैं, कविता सुना सकते हैं. आपको जो भी पसंद हो, हमें bol@thequint.com भेजें या 9910181818 पर WhatsApp करें.)

Follow our फिट जुगाड़ section for more stories.

    Loading...