शादियों के मौसम में फिट रखेंगे ये टिप्स
शादियों के सीजन में फिट रहना चुनौती से कम नहीं 
शादियों के सीजन में फिट रहना चुनौती से कम नहीं (फोटो: istock)

शादियों के मौसम में फिट रखेंगे ये टिप्स

शादियों का मौसम दरवाजे पर दस्तक दे चुका है और इसी के साथ फिटनेस रूटीन का पटरी से उतरना लाजिमी है. इस दौरान समारोहों की संख्या बढ़ जाती है और खूब खाना-पीना होता है. इसका हमारी फिटनेस पर भी असर पड़ता है. इसके लिए डाइट और रूटीन में बैलेंस बना कर फिटनेस लेवल बरकरार रखा जा सकता है.

इंडस हेल्थ प्लस की प्रीवेंटिव हेल्थकेयर स्पेशलिस्ट कंचन नायकवाड़ी इस बारे में कुछ जरूरी टिप्स दे रही हैं, जो शादियों की पार्टियों का आनंद उठाने के साथ फिटनेस को कायम रखने में मदद कर सकते हैं.

Loading...

1. खान-पान में रखें सावधानी

शादियों में खूब खाना-पीना होता है. थोड़ा संयम रखें और ज्यादा खाने से बचें. 
शादियों में खूब खाना-पीना होता है. थोड़ा संयम रखें और ज्यादा खाने से बचें. 
( फोटो:Twitter )

शादियों और खान-पान का चोली-दामन का साथ होता है. शादियों के मौसम में आप जरूरत से ज्यादा खाना न खाएं. अपनी पसंद का खाना सीमित मात्रा में खाएं और हर चीज का स्वाद चखें. पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा आहार लें. इससे आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ेगा और आपकी एनर्जी का लेवल बरकरार रहेगा. ऐसे खाने का चुनाव करें, जिनमें प्रोटीन की मात्रा भरपूर हो. इसके साथ ही शराब का सेवन भी सावधानी से करें.

2. एक्सरसाइज बेहद जरूरी है

फिट बॉडी और माइंड के लिए एक्सरसाइज जरूरी 
फिट बॉडी और माइंड के लिए एक्सरसाइज जरूरी 
( फोटो:Twitter )

आप जो भी खा रहे हैं, उस पर कंट्रोल रखना उतना ही जरूरी है, जितना कि वर्कआउट करना. आपको यह ख्याल रखना होगा कि आप कैलोरी को एनर्जी में किस तरह बदल सकते हैं और रोगों के जाल में फंसने से किस तरह बच सकते हैं. आप लिफ्ट लेने के बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल कर एक्सरसाइज कर सकते हैं. इसके साथ ही आप डांस भी कर सकते हैं, क्योंकि आपको ऐसा करने के कई मौके मिलेंगे.

3. पानी पर्याप्त मात्रा में पीयें

पानी सेहत के लिए  जरूरी
पानी सेहत के लिए जरूरी
( फोटो:Twitter )

खुद को हाइड्रेट रखना न भूलें. पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीने से डिहाइड्रेशन और थकान हो सकती है. हाल में हुई स्टडी में पता चला है कि जब लोग पूरे दिन ज्यादा पानी पीते हैं, तो कैलोरी कम लेते हैं. घर पर और शादी में काफी मात्रा में पानी पीयें, इससे खाने के लिए आपकी भूख कंट्रोल होगी. इतना ही नहीं, इससे आपकी स्किन भी दमकेगी और खूबसूरत बनेगी, क्योंकि यह आपके शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकाल देता है.

4. मिठाइयों से दूर रहें

मिठाइयां सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं. 
मिठाइयां सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं. 
( फोटो:Twitter )

यह कहना गलत नहीं होगा कि भारतीय शादियां मिठाइयों के बिना अधूरी हैं. मिठाइयों के लालच को कंट्रोल करें और उनकी जगह सिर्फ ड्राइ फ्रूट्स का सेवन करें. मिठाइयों से आपकी फिटनेस बर्बाद होती है, बल्कि इससे सेहत से संबंधित कई बीमारियों का होने का खतरा होने का डर होता है. रैगुलर ब्रेक लेकर ग्रीन टी पीयें, इससे आपका डाइजेशन सिस्टम ठीक रहेगा.

5. मेडिटेशन है असली मंत्र

मेडिटेशन करके तनाव से  छुटकारा मिलता है
मेडिटेशन करके तनाव से छुटकारा मिलता है
( फोटो:Twitter )

शादियों की गैदरिंग, इनके व्यस्त कार्यक्रम, शोर-शराबा और टाइमिंग तनाव की वजह बन सकती है. और तनाव मोटापे की मुख्य वजहों में से एक है. इससे आप जरूरत से ज्यादा खाना खाने लगते हैं और मोटापे का शिकार हो जाते हैं. हर सुबह मेडिटेशन करके तनाव से छुटकारा पाएं. इससे आपको अपने कॉर्टिसोल लेवल के साथ ही पेट की चर्बी को भी घटाने में मदद मिलेगी.

6. अच्छी नींद लें

बढ़िया नींद में  छिपा है सेहत का राज 
बढ़िया नींद में  छिपा है सेहत का राज 
( फोटो:Twitter )

जब काम, ड्यूटी और वेडिंग पार्टीज एक-दूसरे से उलझती हैं, तो नींद उड़ जाती है. ये तय करें कि आप फिट और एनर्जी बनाए रखने के लिए लगभग 6 से 8 घंटों की नींद ले रहे हैं.

Follow our फिट जुगाड़ section for more stories.

    Loading...