सर्दियों में क्यों करना चाहिए फेस ऑयल का इस्तेमाल?
<b>फेस ऑयल में अक्सर पौधे के अर्क और कुछ में एसेंशियल तेल भी मौजूद होते हैं.</b>
फेस ऑयल में अक्सर पौधे के अर्क और कुछ में एसेंशियल तेल भी मौजूद होते हैं. (फोटो: iStockphoto)

सर्दियों में क्यों करना चाहिए फेस ऑयल का इस्तेमाल?

हम में से कई लोगों को चेहरे पर तेल लगाना थोड़ा अजीब लग सकता है. शरीर के बाकी हिस्सों में तेल लगाने या तेल मालिश करना आम बात है, लेकिन चेहरे पर तेल? खैर, ये असल में एक नया ट्रेंड है, जो आजकल काफी लोकप्रिय हो रहा है!

फेस ऑयल क्या है?

फेस ऑयल पौधे का तेल होता है - या तो किसी एक पौधे का या अलग-अलग पौधे के तेल का कॉम्बिनेशन हो सकता है. कई कंपनियां अलग-अलग तरह की स्किन के लिए फेस ऑयल (चेहरे का तेल) बनाती हैं, जिसमें त्वचा के पोषण के लिए अतिरिक्त सामग्रियों को शामिल किया जाता है.

बहुत से लोग फेस ऑयल को सीरम समझते हैं.

सीरम और फेस ऑयल के बीच एक अंतर ये है कि तेल के अणु सीरम में ज्यादा होते हैं और वे ज्यादातर त्वचा की बाहरी परतों को मुलायम बनाने का काम करते हैं. दूसरी तरफ, फेस ऑयल में अलग-अलग आकार के सैकड़ों अणु मौजूद होते हैं. फेस ऑयल को एक मॉयस्चराइजर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

फेस ऑयल कैसे काम करता है?

त्वचा को कोमल और चमकदार बनाने में फेस ऑयल बहुत कारगर होते हैं
त्वचा को कोमल और चमकदार बनाने में फेस ऑयल बहुत कारगर होते हैं
(फोटो: iStockphoto)

तेल त्वचा को पोषण और हाइड्रेशन देता है. फेस ऑयल में अक्सर पौधे के अर्क होते हैं और कुछ में एसेंशियल तेल भी मौजूद होते हैं. ये एंटीऑक्सिडेंट्स, फैटी एसिड और दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो बिना नुकसान पहुंचाए त्वचा की सुरक्षा करते हैं और उसे पोषण देते हैं.

कई फेस ऑयल त्वचा की बहुत सी परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं. पिग्मेंटेशन, त्वचा की असमान टोन को साफ करने, झुर्रियों को दूर करने, त्वचा को कोमल और चमकदार बनाने में फेस ऑयल बहुत कारगर होते हैं.

फेस ऑयल स्किन को हाइड्रेट करने और उसे लंबे समय तक पोषित रखने में मदद करते हैं.

फेस ऑयल का कैसे करें इस्तेमाल?

 चेहरे पर तेल का इस्तेमाल पूरी तरह से आपकी त्वचा के प्रकार पर निर्भर करता है.
चेहरे पर तेल का इस्तेमाल पूरी तरह से आपकी त्वचा के प्रकार पर निर्भर करता है.
(फोटो: iStockphoto)

फेस ऑयल को दो तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है: पहला आप इसे चेहरे पर लगाकर अवशोषित होने के लिए छोड़ दें. दूसरा, आप इसे चेहरे पर लगाकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें और फिर तौलिए को गर्म पानी में भिगोकर उससे चेहरा साफ कर लें. चेहरे पर तेल का इस्तेमाल पूरी तरह से आपकी त्वचा के प्रकार पर निर्भर करता है.

अगर आपकी स्किन ऑयली, सेंसिटिव है या फिर मुंहासे की परेशानी है, तो आपको इसे चेहरे और गर्दन पर लगाने के एक या दो घंटे बाद रूई या कपड़े से साफ करने की जरूरत हो सकती है. ड्राई स्किन वाले लोग इसे रात भर अपनी त्वचा में अवशोषित होने के लिए छोड़ सकते हैं.

सर्दियों में फेस ऑयल के फायदे

फेस ऑयल को एक मॉयस्चराइजर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है
फेस ऑयल को एक मॉयस्चराइजर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है
(फोटो: iStockphoto)

यह एक काल्पनिक सोच है कि फेस ऑयल के इस्तेमाल से आपकी त्वचा तैलीय हो जाती है और मुंहासों का खतरा ज्यादा हो जाता है. वास्तव में, यह आपकी त्वचा को पोषित और हाइड्रेटेड रखने में मदद करते हैं. अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई है, तो साल भर अपनी त्वचा की देखभाल की रूटीन में फेस ऑयल के इस्तेमाल को शामिल करें और आप खुद ही अपनी त्वचा की गुणवत्ता में फर्क देख पाएंगे.

खासकर, सर्दियों में फेस ऑयल का इस्तेमाल आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है, तो चलिए जानें फेस ऑयल के इस्तेमाल करने के 10 मुख्य कारण.

  • फेस ऑयल नमी को त्वचा में अवशोषित कर मॉयस्चराइजर का काम करता है. यह आपकी त्वचा को पोषण देते हैं, जिससे आपकी त्वचा लंबे समय तक हाइड्रेटेड रहती है. लिपोफिलिक होने के कारण, तेल त्वचा में अच्छे तरीके से प्रवेश कर त्वचा को कोमल और चमकदार बनाती है.
  • सही प्रकार का फेस ऑयल चेहरे के लिए कई तरीके से फायदेमंद होता है. फेस ऑयल को किसी भी क्रीम या दूसरे सौंदर्य प्रसाधनों के इस्तेमाल के बाद लगाने से किसी भी तरह के जलन को नियंत्रित किया जा सकता है. सेंसिटिव स्किन के लिए ये विशेष रूप से मददगार है.
  • फेस ऑयल आपके चेहरे को मुलायम और खूबसूरत बनाने में कारगर होते हैं. तेल के वसा-घुलनशील विटामिन त्वचा पर कंडीशनर का काम करते हैं, जिससे त्वचा कोमल होती है. इससे चेहरे पर कंसीलर, फाउंडेशन और दूसरे मेकअप की चीजें लगाने में आसानी होती है.
  • ज्यादातर फेस ऑयल में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जिनके कई फायदे हैं. ये त्वचा पर किसी भी तरह की एलर्जी होने से बचाता है. इसमें सूजन से लड़ने की क्षमता होती है, जो शुष्क त्वचा, मुंहासे और एक्जिमा को रोकने में मददगार होते हैं.
  • अपने दूसरे उत्पादों के साथ फेस ऑयल को लगाने से आपकी त्वचा में अवशोषण की क्षमता बढ़ जाती है. रेटिनोल और ग्लाइकोलिक एसिड जैसे सक्रिय तत्व तेल के अणुओं की मदद से त्वचा में गहराई से प्रवेश करने में सक्षम होते हैं.
  • फेस ऑयल में स्किन टोन को समान करने का गुण मौजूद होता है. हमारी त्वचा की बाहरी परतें फैटी एसिड और सिरामाइड के साथ तैलीय होती हैं. ये वही चीजें हैं, जो फेस ऑयल में मौजूद होती हैं, जिससे इन्हें लगाने से त्वचा इसे अच्छी तरह से अवशोषित कर अंदरूनी परतों को भी पोषित करने का काम करती है.
  • अगर आप त्वचा की देखभाल की नियमित दिनचर्या में एंटी एजिंग प्रोडक्ट्स को शामिल करना चाहते हैं, तो फेस ऑयल एक बेहतर विकल्प है. फेस ऑयल में एंटीऑक्सिडेंट्स और दूसरे फायदेमंद तत्व मौजूद होते हैं, जो कोलेजन उत्पादन में बढ़ोत्तरी कर त्वचा को झुर्रियों से छुटकारा दिलाते हैं और त्वचा के लचीलेपन को बढ़ाने का काम करते हैं.
  • ज्यादातर लोगों का मानना है कि फेस ऑयल ऑयली स्किन को और ऑयली बनाता है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है, बस जरूरत है अपनी त्वचा के मुताबिक सही फेस ऑयल का चुनाव करने की है. फेस ऑयल आपकी स्किन को तैलीय नहीं बनाता बल्कि ये स्किन से निकलने वाले तेल को संतुलित करने का काम करता है क्योंकि ये रोम छिद्रों को कम करने में कारगर होता है.
  • फेस ऑयल चेहरे के लिए एक प्रोटेक्शन के रूप में काम करता है. एक तरफ, यह नमी और हाइड्रेटिंग अवयवों को रखता है, जबकि दूसरी तरफ, यह प्रदूषक, विषाक्त पदार्थों को रोकता है और सूरज की नुकसानदायक किरणों से भी त्वचा की सुरक्षा करता है. सर्दियों में यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जब शहरों में धुंध बहुत अधिक होता है.
  • फेस ऑयल के इस्तेमाल से आप अपनी त्वचा की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं, फेस ऑयल की कुछ बूंदें त्वचा को सभी जरूरी पोषण प्रदान करते हैं. इसके नियमित इस्तेमाल से आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहती है और ये एक मॉयस्चराइजर की तरह आपकी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है.

फेस ऑयल लेते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप हल्के फेस ऑयल का ही चयन करें, जिसमें छोटे अणु मौजूद हो, ताकि ये त्वचा की अंदरूनी हिस्से में आसानी से प्रवेश कर इसे पोषण दे सकें.

ये भी पढ़ें : नींबू, नारियल, आंवला जानिए आपकी स्किन के लिए बेस्ट 11 चीजें

(प्रतिभा पाल ने अपना बचपन ऐसी शानदार जगहों में बिताया है, जिनके बारे में सिर्फ फौजियों के बच्चों ने ही सुना होगा. वह तरह-तरह की किताबों को पढ़ते हुए बड़ी हुई हैं. जब वो अपने पाठकों के साथ शेयर करने के लिये किसी DIY रेसिपी तैयार करने का काम नहीं कर रही होती हैं, तब प्रतिभा सोशल मीडिया पर अपनी लिखने की कला का जादू बिखेर रही होती हैं. आप www.pratsmusings.com पर उनके ब्लॉग पढ़ सकते हैं या @myepica पर ट्विटर पर संपर्क कर सकते हैं.)

(FIT अब वाट्स एप पर भी उपलब्ध है.अपने पसंदीदा विषयों पर चुनिंदा स्टोरी पढ़ने के लिए हमारी वाट्स एप सर्विस सब्सक्राइब कीजिए यहां क्लिक कीजिए और सेंड बटन दबा दीजिए.)

Follow our फिट जुगाड़ section for more stories.