गर्मियों के लिए हेल्दी डेजर्ट बनाने की खास 5 रेसिपी
मीठे के शौकीन हैं? इस गर्मी घर पर खुद तैयार करें ये हेल्दी और टेस्टी डेजर्ट.
मीठे के शौकीन हैं? इस गर्मी घर पर खुद तैयार करें ये हेल्दी और टेस्टी डेजर्ट.(फोटो:iStock)

गर्मियों के लिए हेल्दी डेजर्ट बनाने की खास 5 रेसिपी

मीठा किसे पसंद नहीं है? खैर, हम में से ज्यादातर लोगों को मीठा पसंद ही होता है.

लेकिन, सच ये है कि बाजार में मिलने वाली ज्यादातर मिठाई पर यकीन नहीं किया जा सकता है. इनमें कई तरह के रंगों और प्रीजर्वेटिव का इस्तेमाल किया जाता है, जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है, खासकर गर्मी के मौसम में और ऐसे में तबीयत खराब होने पर हम खुद को दोषी मानेंगे.

तो क्या इन्हें पूरी तरह से खाना बंद कर देना चाहिए?

नहीं. ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि यह सच्चाई है कि आप जिस चीज से भागने की कोशिश करते हैं, उतना ही आप उसके बारे में सोचते हैं और इस तरह उसे पाने की इच्छा बढ़ती है. इसलिए, मीठा खाने की इच्छा को त्यागने की बजाए आपको गर्मी के इस मौसम में घर पर हेल्दी और टेस्टी मिठाई बनाने की जरूरत है, ताकि आप अपने मीठा खाने की तलब को पूरा कर सकें. इस तरह आप कैलोरी को नियंत्रित कर सकते हैं और यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप कुछ अच्छा और हेल्दी खा रहे हैं.

हम यहां ऐसे ही 5 मीठी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप गर्मियों में खाने के बाद बेहिचक खा सकते हैं. कम कैलोरी होने के साथ ही ये काफी स्वादिष्ट होती हैं और आपके मीठे की क्रेविंग को शांत कर सकती हैं.

1. गाजर से डेजर्ट तैयार करने की रेसिपी

डिनर के बाद गाजर से तैयार इस मिठाई का मजा लें
डिनर के बाद गाजर से तैयार इस मिठाई का मजा लें
(फोटो:iStock)

बनाने की विधि

  • सबसे पहले गाजर को छोटे टुकड़ों में काट लें
  • अब इसमें शहद या मेपल सिरप डालकर, गाजर के टुकड़ों पर अच्छी तरह लगाएं
  • फिर नारियल के बुरादे में इन्हें लपेट लें और आपकी स्वादिष्ट मिठाई तैयार

रात के खाने के बाद आप इस स्वस्थ और स्वादिष्ट डेजर्ट का आनंद ले सकते हैं. इसका स्वाद काफी हद तक गाजर के हलवे की तरह लगेगा, खासकर अगर आप इसमें कुछ कटा हुआ बादाम, काजू और किशमिश ऊपर से डाल देते हैं. ये दांतों के लिए अच्छा होने के साथ ही नियमित मिठाई की तुलना में अधिक पोषक होता है.

Loading...

2. फ्रूट्स वाली आइसक्रीम

बच्चे इसे जरूर पसंद करेंगे
बच्चे इसे जरूर पसंद करेंगे
(फोटो:iStock)

यह कोई आम आइसक्रीम नहीं है.

बनाने की विधि:

एक स्कूप जमा हुआ फ्लेवर्ड दही लें, इसमें एक स्कूप नो-शुगर शर्बत और अलग-अलग तरह के कई कटे हुए फल (आम, खरबूजे, स्ट्रॉबेरी) मिलाएं, क्रंच के लिए कुछ म्यूसली, ब्लेंड किया हुआ फल और आखिर में कम फैट वाले क्रीम और डार्क चिक चिप्स डालें.

यह मीठा होने के साथ ही कलरफूल दिखता है, इसलिए बच्चे इसे जरूर पसंद करेंगे. फल, दही और ड्राईफ्रूट्स के इस्तेमाल से बना ये स्वीट डिश स्वादिष्ट होने के साथ ही स्वस्थ होता है और इससे केवल 200 ऑड कैलोरी हाइड्रेशन और एंटीऑक्सिडेंट (फलों के कारण) मिलते हैं.

3. केले का मजेदार डेजर्ट

(फोटो:iStock)

बनाने की विधि

संतरे के रस में केले के टुकड़े डुबोएं (केला हमेशा से ही स्वास्थ के नजरिए से अच्छा और स्वाद में भी बेहतरीन माना जाता है). केले को नारंगी के जूस में डुबोने के बाद इस पर नारियल के बुरादे, मूंगफली के छोटे-छोटे टुकड़े या क्रश्ड अनाज (सिरिअल्स) डालें और केले की इस स्वादिष्ट मिठाई का स्वाद लें.

4. सेब और किशमिश से डेजर्ट बनाने की रेसिपी

बेक्ड सेब से बने इस बेहतरीन  डेजर्ट को जरूर आजमाएं.
बेक्ड सेब से बने इस बेहतरीन डेजर्ट को जरूर आजमाएं.
(फोटो:iStock)

बनाने की विधि

बेक्ड सेब से बने इस बेहतरीन डेजर्ट को जरूर आजमाएं. इसके लिए सबसे पहले एक सेब को किशमिश से स्टफ यानी किशमिश से भर लें, फिर इस पर दालचीनी छिड़के और इसके ऊपर 1/4 कप फैट-फ्री वनिला दही डाल कर इसे माइक्रोवेव में कुछ देर बेक (पकने) होने के लिए रख दें. माइक्रोवेव से निकालते ही सेब की इस स्वादिष्ट मिठाई का आप स्वाद ले सकते हैं.

5. अखरोट और खजूर से बना डेजर्ट

(फोटो:iStock)

बनाने की विधि

क्रश्ड (टूटे हुए) अखरोट के 8 हिस्से और बिना बीज के 4 खजूर को काटकर, एक कप फेंटे हुए दही में मिलाएं. फिर इसमें 1 बड़ा चम्मच शुद्ध मेपल सिरप मिलाएं और ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें. ठंडा होने के बाद आप लंच या डिनर के बाद इस स्वादिष्ट डेजर्ट (मिठाई) का मजा ले सकते हैं.

(कविता देवगन दिल्ली में रहने वाली एक न्यूट्रिशनिस्ट, वेट मैनेजमेंट कंसल्टेंट और हेल्थ राइटर हैं. इन्होंने दो किताबें Don’t Diet! 50 Habits of Thin People (Jaico) और Ultimate Grandmother Hacks: 50 Kickass Traditional Habits for a Fitter You (Rupa) लिखी है.)

(FIT अब टेलीग्राम और वाट्स एप पर भी उपलब्ध है. आप जिन मुद्दों की परवाह करते हैं, उन पर चुनिंदास्टोरीकोपानेकेलिए हमारे Telegram और WhatsApp चैनल को सब्सक्राइब करें.)

Follow our फिट ज़ायका section for more stories.

Loading...