तीन दिन में पेट की सफाई, फॉलो करें ये डिटॉक्स डाइट
ऐसे फूड्स खाएं, जिससे पेट के गुड बैक्टीरिया बढ़ें.
ऐसे फूड्स खाएं, जिससे पेट के गुड बैक्टीरिया बढ़ें.(फोटो:iStock)

तीन दिन में पेट की सफाई, फॉलो करें ये डिटॉक्स डाइट

मौसम बदल रहा है. हवा में चुभन सी महसूस होने लगी है. इस समय किसी नई तरह की डाइट आजमाने और पहले से काफी दबाव में काम कर रहे अपने डाइजेस्टिव सिस्टम पर और दबाव डालने की बजाए मेरा कहना है कि आप अपने पेट की सफाई कर लें.

अपने पेट और पूरे डाइजेस्टिव सिस्टम को अहमियत दें क्योंकि ये आपकी सेहत का आधार है. ये वो जगह है, जहां आप जो भी खाते हैं, सबसे पहले पहुंचता है. इसलिए आपके शरीर में पोषक तत्वों की आपूर्ति इस बात पर निर्भर करती है कि आपकी पाचन प्रणाली कितनी दुरुस्त है.

इसके अलावा, यह वायरस और बैक्टीरिया से आपकी रक्षा करने में सबसे पहले आता है. यही वजह है कि आपके पेट की खराब सेहत का संबंध सीधा आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की कमजोरी से है.

ये बिना वजह वजन बढ़ने या कम होने, दर्द, पोषक तत्वों की कमी, चिंता और मूड स्विंग का कारण भी होता है. आंतों की सफाई के लिए इतनी वजह काफी है. इसके अलावा हम सभी टॉक्सिक लाइफ जीते हैं और हमारी आंत हर समय इसका निशाना बनती है, इसलिए नियमित रूप से इसकी पूरी तरह से सफाई की जरूरत होती है, खासकर जैसा कि मैंने कहा, बदलते मौसम के दौरान.

आंत की सफाई कैसे करें?

आंत को साफ करने का बेसिक आइडिया है कि कुछ फूड्स से परहेज किया जाए, जिससे आपकी आंत में “बैड बैक्टीरिया” भूख से मर जाएं. ऐसे फूड्स खाएं, जो गुड बैक्टीरिया का निर्माण करने में मदद करें और आंत की अंदरूनी त्वचा को दुरुस्त करें.

इसलिए चीनी, मिठाई, चॉकलेट, जैम, फ्रूट स्प्रेड, चिप्स, बर्गर, तली हुई चीजें, शराब, कॉफी, सॉफ्ट ड्रिंक, मार्जरीन, सॉस, आर्टिफीशियल कलर, फ्लेवर्स और एडिटिव से लैस प्रोसेस्‍ड फूड्स पर पाबंदी लगाएं.

असल में पैकेट या कैन से निकली हर चीज से दूर रहें.

कोई भी रेडीमेड पैकेज्ड या डिब्बाबंद खाना बंद कर दें.
कोई भी रेडीमेड पैकेज्ड या डिब्बाबंद खाना बंद कर दें.
(फोटो: iStock)
खाने में इन्हें शामिल करें: फर्मेंटेड फूड्स जैसे केफिर, कॉम्बुचा, किमची, ढोकला, घर का बना अचार और ग्लूटेन-फ्री अनाज (चावल, चौलाई, क्विनोआ, कुट्टू, बाजरा).

अपने दिन की शुरुआत पानी के साथ करें. पीने का पानी, खासकर खाली पेट गुनगुना पानी, पाचन की शुरुआत के लिए मददगार होता है; ये डाइजेस्टिव सिस्टम को डिटॉक्स करने और भोजन को बेहतर तरीके से पचाने में मदद करता है.

खाने में डालें ये मसालें: जायफल (आंतों की मांसपेशियों के फैलने और सिकुड़ने में मददगार होता है, जिससे पाचन क्रिया बेहतर होती है) केसर, लौंग और हल्दी (सूजन कम करने और रोगाणुओं से आंत का बचाव करते हैं) और तुलसी (पूरे सिस्टम को डिटॉक्स करती है).

इस डाइट पर अमल करें

(फोटो: अर्निका कला)

(कविता दिल्ली में रहने वाली एक न्यूट्रिशनिस्ट, वेट मैनेजमेंट कंसल्टेंट और हेल्थ राइटर हैं. इन्होंने दो किताबें Don’t Diet! 50 Habits of Thin People (Jaico) और Ultimate Grandmother Hacks: 50 Kickass Traditional Habits for a Fitter You (Rupa) लिखी है.)

Follow our फिट ज़ायका section for more stories.