नींबू, नारियल, आंवला: जानिए हेल्दी स्किन के लिए बेस्ट 11 चीजें
अच्छी त्वचा के लिए डाइट में शामिल करें ये 11 फूड्स
अच्छी त्वचा के लिए डाइट में शामिल करें ये 11 फूड्स(फोटो:iStock)

नींबू, नारियल, आंवला: जानिए हेल्दी स्किन के लिए बेस्ट 11 चीजें

अगर आप खुद को खूबसूरत बनाने के तरीकों की खोज में हैं, तो किराने की दुकान (ग्रॉसरी शॉप) चले जाइए. जी हां, वहां मिलने वाले फल, सब्जियां, मछली और दूसरे हेल्दी फूड्स सिर्फ आपको फिट ही नहीं रखते बल्कि आपके चेहरे पर चमक भी ला सकते हैं.

अब कुछ सोचिए मत, दुकान जाकर उन सभी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने की तैयारी कर लीजिए.

1. नींबू

सिट्रस फल जैसे नींबू आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे हैं.
सिट्रस फल जैसे नींबू आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे हैं.
(फोटो: iStock)

अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी में नींबू और एक चम्मच शहद के साथ करें. ये आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर करने और मुहांसों (पिंपल) से बचाव करेगा. साथ ही नींबू में मौजूद विटामिन C आपकी स्किन को कोमल बनाने के साथ ही आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाएगा. इसके अलावा ये आंत की मूवमेंट में भी सुधार करता है, जो महत्वपूर्ण है क्योंकि कब्ज से पिंपल्स, धब्बे और ऑयली स्किन की परेशानी होती है.

2. नारियल पानी

इसे स्वर्ग का ओस कहा जाता है
इसे स्वर्ग का ओस कहा जाता है
(फोटो: iStock)

हर दिन नारियल पानी पीएं. ये पोटेशियम (केला से चार गुना अधिक) से भरपूर होता है, इसमें एंटीऑक्सीडेंट और साइटोकिन्स मौजूद होता है, जो सर्कुलेशन बूस्ट करने के साथ रोम छिद्रों को साफ करने में मदद करते हैं और आपकी त्वचा में चमक आती है.

हवाई द्वीप पर नारियल के पानी को ‘नोएलानी’ कहते हैं - जिसका मतलब है "स्वर्ग के ओस". इसके अलावा यह एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर भी है, जिसे आप अपनी त्वचा पर लगाकर उसे कोमल और खूबसूरत बना सकते हैं.

3. आंवला

 विटामिन सी से भरपूर आंवला.
विटामिन सी से भरपूर आंवला.
(फोटो: Pixabay)

खूबसूरत और चमकती त्वचा पाने के लिए आंवला खाएं. यह लिवर को डिटॉक्स करने के साथ ही पाचन में मदद करता है. आंवला विटामिन सी और दूसरे मिनरल्स का एक अच्छा सोर्स है, जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं.

4. अंडे

रोजाना एक अंडा खाना बहुत फायदेमंद होता है.
रोजाना एक अंडा खाना बहुत फायदेमंद होता है.
(फोटो: iStock)

अंडा खाएं और हां, उसकी जर्दी न निकालें. अंडे की जर्दी में विटामिन A होता है, जो त्वचा को संवारने में मदद करता है, बायोटिन नामक B कॉम्पलेक्स विटामिन प्रदान करता है, जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें लेसिथिन मौजूद होता है जो त्वचा को कोमल बनाने में मदद करता है.

वहीं अंडे के सफेद हिस्से के भी कई फायदे हैं, इसमें एल्ब्यूमिन नाम का सुपर हाई क्वालिटी (उच्च गुणवत्ता वाला) प्रोटीन होता है, जो त्वचा के लिए बहुत अच्छा है.

ये भी पढ़ें : फिटQuiz: अंडे का कितना फंडा जानते हैं आप?

5. सेब

 रोजाना एक सेब त्वचा की चमक बरकरार रखेगा.
रोजाना एक सेब त्वचा की चमक बरकरार रखेगा.
(फोटो: iStock)

सब में एंटीऑक्सीडेंट्स (पॉलीफेनॉल्स), विशेष रूप से विटामिन C होता है, जो स्वस्थ त्वचा और मसूड़ों के लिए बहुत अच्छा होता है. याद रखें कि सेब को कभी भी छिल कर ना खाएं क्योंकि इसके छिलके में गूदे की तुलना में पॉलीफेनॉल्स की मात्रा पांच गुना ज्यादा होती है.

6. ह्वीट-ग्रास (गेंहू की घास) या डीभी

दिन में एक बार गेहूं के घास का जूस पीएं. यह आपकी स्किन के लिए एक टॉनिक है. यह इम्यून सिस्टम (प्रतिरक्षा प्रणाली) को मजबूत करता है और मॉनसून के दौरान त्वचा को बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है.

स्वस्थ इम्यून सिस्टम से त्वचा स्वस्थ और चमकदार होती है. गेहूं के घास एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं और रक्त को डिटॉक्सिफाई (शुद्ध) करने में मदद करते हैं.

7. दही

दही एक बेहतरीन स्किन फूड है
दही एक बेहतरीन स्किन फूड है
(फोटो: iStock)

दही में दूसरे सभी डेयरी उत्पादों के फायदे होने के साथ ही प्रोबायोटिक्स मौजूद होते हैं, जो आंतों को स्वस्थ बैक्टीरिया का लाभ पहुंचाने में मदद करते हैं.

इसके अलावा, ये बेहतरीन स्किन फूड है क्योंकि यह कोलेजन के उत्पादन में सहायता करता है और इस तरह बढ़ती उम्र की निशानियों को कम करने में मदद करता है.

8. अखरोट

अखरोट स्वादिष्ट और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.
अखरोट स्वादिष्ट और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.
(फोटो: iStock)

अखरोट खाने में स्वादिष्ट होने के साथ बहुत पौष्टिक होता है. अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है, जिसके कई फायदे हैं. इसलिये इसे अपने रेग्यूलर डाइट में शामिल कर स्वस्थ रहें और अपनी त्वचा को युवा रखें.

9. गेहूं के आटे का चोकर

चोकर के बहुत से फायदे हैं
चोकर के बहुत से फायदे हैं
(फोटो: iStock)

अपने खाने पर हर दिन गेंहू के आटे का चोकर छिड़कें. यह बी-विटामिन बायोटिन प्रदान करता है, जो फैट की प्रोसेसिंग में कोशिकाओं की मदद करता है.

अगर आपके शरीर में पर्याप्त बायोटिन नहीं होगा, तो आपकी त्वचा ड्राई हो जाएगी. इससे जिंक मिलता है, जो शरीर में सीबम (तैलीय पदार्थ) के उत्पादन में कटौती करने में मदद करता है, जिससे मुंहासे का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा ये नई कोशिकाओं के निर्माण में सहायता करता है और त्वचा पर रौनक लाता है.

10. संतरा

एंटी-एजिंग फल है संतरा
एंटी-एजिंग फल है संतरा
(फोटो: iStock)

अपने चेहरे को झुर्रियों से दूर रखना चाहते हैं? ऐसे में संतरा एक बहुत ही शक्तिशाली एंटी-एजिंग फल है. इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है (एक संतरा आपकी दैनिक जरूरतों की 116.2% तक की आपूर्ति कर सकता है), जो एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है.

11. सैल्मन

सैल्मन ओमेगा -3s से भरपूर होता है.
सैल्मन ओमेगा -3s से भरपूर होता है.
(फोटो: iStock)

सैल्मन और दूसरी फैटी मछलियों में स्वस्थ फैटी एसिड (ओमेगा -3s) की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, जो त्वचा के लिये किसी वरदान से कम नहीं है. ये त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाने का काम करते हैं. ओमेगा -3’S शरीर के सूजन संबंधी एजेंटों के उत्पादन को भी कम करता है, जिससे त्वचा को नुकसान पहुंचने का खतरा कम होता है. हां, अगर आप शाकाहारी हैं, तो इसके बजाए फ्लैक्स सीड (अलसी के बीजों) का सेवन कर सकते हैं.

(कविता देवगन एक न्यूट्रिशनिस्ट, वजन प्रबंधन सलाहकार और हेल्थ राइटर हैं. इन्होंने Don't Diet! 50 Habits of Thin People (Jaico) किताब लिखी है. इनकी अगली किताब Ultimate Grandmother Hacks: 50 Kickass Traditional Habits for a Fitter You (Rupa) सितंबर में आने वाली है.)

(FIT अब वाट्स एप पर भी उपलब्ध है. अपने पसंदीदा विषयों पर चुनिंदा स्टोरी पढ़ने के लिए हमारी वाट्स एप सर्विस सब्सक्राइब कीजिए. यहां क्लिक कीजिए और सेंड बटन दबा दीजिए.)

Follow our फिट ज़ायका section for more stories.