डायबिटीज के कारण पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के दिल को ज्यादा खतरा
डायबिटिक महिलाओं के हार्ट फेल होने का खतरा डायबिटिक पुरुषों की तुलना में काफी अधिक होता है.
डायबिटिक महिलाओं के हार्ट फेल होने का खतरा डायबिटिक पुरुषों की तुलना में काफी अधिक होता है.(फोटो: iStock)

डायबिटीज के कारण पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के दिल को ज्यादा खतरा

ये बात पहले ही साबित हो चुकी है कि डायबिटीज के कारण दिल की बीमारियों और हार्ट फेल होने का खतरा बढ़ जाता है, लेकिन एक स्टडी के मुताबिक ये खतरा डायबिटिक आदमियों के मुकाबले डायबिटीज से पीड़ित महिलाओं को ज्यादा होता है.

Diabetologia जर्नल में पब्लिश ये स्टडी कहती है कि डायबिटिक महिलाओं के हार्ट फेल होने का खतरा डायबिटिक पुरुषों की तुलना में काफी अधिक होता है.

CNN की रिपोर्ट के मुताबिक:

टाइप 1 डायबिटीज से पीड़ित महिलाओं में हार्ट फेल होने का खतरा पुरुषों के मुकाबले 47 फीसदी ज्यादा देखा गया और टाइप 2 डायबिटीज की शिकार महिलाओं में ये खतरा डायबिटिक मर्दों की तुलना में 9 फीसदी ज्यादा पाया गया.

यूके में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के जॉर्ज इंस्टिट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ में रिसर्च फेलो और इस पेपर की ऑथर सेन्न पीटर्स कहती हैं, 'सामान्य तौर पर डायबिटिक महिलाओं के हार्ट फेल होने का रिस्क उन महिलाओं के मुकाबले काफी ज्यादा होता है, जिन्हें डायबिटीज नहीं होती.'

सेन्न पीटर्स कहती हैं कि हेल्दी वेट मेंटेन करना बहुत जरूरी है, लोगों को हेल्दी लाइफस्टाइल अपनानी चाहिए, इसलिए हेल्दी चीजें खाएं और खूब एक्सरसाइज करें.

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन के मुताबिक दुनिया भर में डायबिटिक लोगों की तादाद 1980 में 10.8 करोड़ थी, जो 2014 में बढ़कर 42.2 करोड़ हो गई. वहीं भारत में साल 2015 में डायबिटिक लोगों की तादाद 6.9 करोड़ थी, जिसके 2030 तक 9.8 करोड़ होने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें : टाइप 2 डायबिटीज से दिल की बीमारियों का खतरा ज्यादा

Follow our चीनी-कम section for more stories.

Loading...