इन फलों में छिपा है खूबसूरती का खजाना,आपने आजमाया क्या?
फलों के इस्तेमाल से आपकी स्किन चमक उठेगी
फलों के इस्तेमाल से आपकी स्किन चमक उठेगी(फोटो: iStock)

इन फलों में छिपा है खूबसूरती का खजाना,आपने आजमाया क्या?

आपकी सुंदरता आपके खान-पान पर काफी निर्भर करती है. ‘जैसा अन्न, वैसा मन’ यह कहावत सदियों बाद आज भी बरकरार है. आपके पसंदीदा फल आपको रोगों से दूर तो रखते ही हैं, साथ ही आपके चहरे पर चमक भी लाते हैं. अगर आपको फल खाने का शौक है, तो अपकी स्किन हमेशा स्वस्थ और सुंदर नजर आएगी.

फलों के इस्तेमाल से कैसे सुंदर दिख सकते हैं. पढ़ें ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के टिप्स:

Loading...

आम

आम कई विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है
आम कई विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है
फोटो:Twitter

आम में विटामिन ए, सी, ई, के और पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स की भरपूर मात्रा होती है. आम में एंटी आक्सीडेंट होता है, जो खराब हो चुकी स्किन को बेहतर बनाता है.

आम स्किन को फ्रेश और यंग बनाए रखने में मदद करता है और इस पर पड़ रही झुर्रियों और बुढ़ापे को रोकने में मदद करता है.

आम के गुदे को फ्रूट पैक में मिलाकर चेहरे पर और बालों में लगाया जा सकता है. ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने वाली कंपनियां अपने प्रोडक्ट्स में आम का जम कर यूज करती हैं.

नींबू

नींबू विटामिन-सी और मिनरल का अच्छा सोर्स माना जाता है
नींबू विटामिन-सी और मिनरल का अच्छा सोर्स माना जाता है
फोटो:Twitter

नींबू विटामिन-सी और मिनरल का अच्छा सोर्स माना जाता है. ब्यूटी प्रोडक्ट्स के लिए नींबू को कई तरह से यूज किया जा सकता है. नींबू को पानी में मिलाकर ही यूज करना चाहिए, वरना इससे स्किन को नुकसान भी हो सकता है.

नींबू के गाढ़े घोल को यूज करने से बचना चाहिए. हालांकि घुटनों और कोहनियों में नींबू के छिलकों को सीधे रगड़ कर बाद में पानी से धोया जा सकता है. नींबू के लगातार यूज से स्किन साफ होती है और रंगत में निखार आता है.

नींबू को हैंडलोशन की तरह भी प्रयोग किया जा सकता है. हल्के नींबू रस को गुलाब जल में मिलाकर हाथों में लगाया जा सकता है.

हाथों की सुंदरता के लिए नींबू का रस और दानेदार चीनी को हाथों की स्किन पर तब तक मलिए जब तक चीनी पूरी तरह घुल न जाए और उसके थोड़ी देर बाद हाथ को साफ पानी से धो लीजिए. इससे हाथ मुलायम होते हैं.

बालों को चमकीला और मुलायम बनाने के लिए नींबू के रस को टी वॉटर में मिलाकर धोया जा सकता है. उबली हुई चाय की पत्तियों को पानी में उबालकर इसे ठंडा होने दें. इस पानी में नींबू का रस मिलाकर, इससे बाल धोने से बाल मुलायम और चमकीले होते हैं. नींबू के छिलकों को सुखाकर इसका पाउडर बनाकर फेस पैक और स्क्रब में यूज किया जा सकता है.

पपीता

 पपीते में विटामिन ए, बी, सी,  पोटैशियम, काॅपर, मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है
पपीते में विटामिन ए, बी, सी, पोटैशियम, काॅपर, मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है
फोटो:Twitter

पपीते में विटामिन ए, बी, सी,  भरपूर मात्रा में होता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट भी होता है. पपीते में पपेन नाम का एंजाइम होता है, जो स्किन के डेड सेल को हटाकर, उसे मुलायम बनाता है. इससे स्किन में निखार आता है.

पपीते के रेगुलर यूज से स्किन की रंगत में निखार आता है. पके पपीते के गुदे को चेहरे पर लगाया जा सकता है. पपीते के गुदे को जौ के आटे, दही और शहद के साथ मिलाकर फेस मास्क तैयार किया जाता है. इस फेस मास्क को चेहरे पर लगाने के 20-30 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लेना चाहिए. पपीते के गुदे को दही में मिलाकर शरीर पर भी लगाया जा सकता है.

केला

केला पोटैशियम और विटामिन-सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है
केला पोटैशियम और विटामिन-सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है
फोटो:Twitter

केला पोटैशियम और विटामिन-सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. केला स्किन और बालों दोनों के लिए फायदेमंद है. केले में मौजूद पोटैशियम बाल और स्किन दोनों को मुलायम बनाता है. केले का छिलका हटाकर इसे चेहरे और बाल दोनों पर पैक की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है.

बार-बार बालों को रंगने से दूसरे केमिकल ट्रीटमेंट बालों को नुकसान पहुंचाते हैं. केले में अंडे का पीला भाग और दही मिलाकर, इसे हेयर पैक की तरह यूज किया जा सकता है.

अगर आपके बाल बहुत ड्राई हैं, तो एक चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन या शहद को केले के पैक में मिलाएं. केले के हेयर पैक में बादाम का तेल भी मिलाया जा सकता है.

केले को पैक की तरह चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से धोना भी फायदेमंद होता है.

सेब

रोजाना एक सेब खाते हैं आप?
रोजाना एक सेब खाते हैं आप?
फोटो:Twitter

सेब के लिए ये कहावत मशहूर है, An apple a day keeps the doctor away. मतलब रोजाना एक सेब खा कर बीमारी दूर भगाई जा सकती है. सेब में विटामिन-सी, बी-6, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मौजूद होता है.

सेब में पेक्टिन पाई जाती है, जो सेंसिटिव स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है. सेब स्किन को मजबूत बनाने और ब्लड सर्कुलेशन में अहम भूमिका अदा करते हैं. सेब में एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो कि स्किन को नुकसान से बचाते हैं. इससे झुर्रियों को रोकने में मदद मिलती है.

कच्चे सेब का जूस रोज स्किन पर 20 मिनट तक लगाकर, इसे ताजे पानी से धो लीजिए. सेब को पीसकर इसे फेस मास्क में मिला सकते हैं. जई को दही, शहद और मैश किए हुए सेब में मिलाकर पेस्ट बना लीजिए. इस मिश्रण को चेहरे पर 20-30 मिनट तक लगाने के बाद चेहरे को ताजे पानी से धो लें.

सेब के सिरके का इस्तेमाल कर डैंड्रफ से छुटकारा पाया जा सकता है. इससे बालों में चमक आती है. बालों में शैंपू के बाद एक मग पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका मिलाकर, इससे बालों को धो सकते हैं.

रोज एक सेब खाने से स्किन पर चमक भी आती है.

Follow our हटके इलाज section for more stories.

    Loading...