जब प्रदूषण से दम घुट रहा हो, तो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाएंगे ये 5 फूड
 संक्रमण से लड़ने के लिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करें.
संक्रमण से लड़ने के लिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करें.(फोटो:AP/iStock/Altered by Fit)

जब प्रदूषण से दम घुट रहा हो, तो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाएंगे ये 5 फूड

धुएं और कोहरे की मोटी चादर में लिपटी दिल्ली वाले बेहाल है. उनकी सेहत पर सबसे ज्यादा असर पड़ रहा है. दिल्ली वाले प्रदूषण के कहर से बचने के कई उपाय आजमा रहे हैं. निराशा के इस समय में अधिक उपाय करने की जरूरत है. इसलिए जब आप एयर प्यूरिफायर, मास्क या घर के अंदर पौधे लगाने पर खर्च करें, तो ऐसी स्थिति में अपनी डाइट को नजरअंदाज न करें. संक्रमण से लड़ने के लिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करें.

1. गुड़

खाने में गुड़ को फिर से शामिल करने का समय आ गया है.
खाने में गुड़ को फिर से शामिल करने का समय आ गया है.
(फोटो: iStock)

जाइये और अपनी किचन की अलमारी या कैबिनेट में किसी जार में रखे गुड़ को निकालें. गुड़ में आयरन भरपूर मात्रा में होता है, जो आपके रक्त में ऑक्सीजन को पंप करने की क्षमता में सुधार लाता है. यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है.

खाने में गुड़ की हल्की मात्रा शामिल करने से रोग प्रतिरोधक प्रणाली मजबूत हो जाती है. यह शरीर को गर्म रखने और संक्रमण से लड़ने में मददगार है.
हुदा शेख, न्यूट्रिशियनिस्ट क्लिनिकल डायटिशियन और न्यूट्रीबॉन्ड की संस्थापक

2. अदरक

अदरक में पाए जाते हैं औषधीय अवयव
अदरक में पाए जाते हैं औषधीय अवयव
(फोटो: iStock)

गले में खराश होने पर अदरक को जादुई इलाज माना जाता है. याद कीजिए कैसे जब हमारी खांसी नहीं रुकती थी तो हमारी दादी हमें काढ़ा और अदरक वाली चाय पीने के लिए जोर डालती थीं.

हवा में प्रदूषक कणों के कारण अगर आप लगातार खांस रहें हैं तो आप अदरक के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर चाट लें. आप को अच्छा महसूस होगा. पुरानी खांसी को ठीक करने के लिए आप इसमें थोड़ी से पिसी हुई काली मिर्च भी मिला सकते हैं.

अदरक एक प्रभावी एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी सेप्टिक है. इसके एंटी-इन्फलेमेटरी गुण खून का जमाव खत्म करने और गले के दर्द में राहत देते हैं.
हुदा शेख, न्यूट्रिशनिस्ट, क्लिनिकल डायटिशियन और न्यूट्रीबॉन्ड की संस्थापक

3. ब्रोकली (हरी फूलगोभी)

अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ब्रोकली को डाइट में शामिल करें.
अपनी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ब्रोकली को डाइट में शामिल करें.
(फोटो: iStock)

जॉन हॉपकिंस ब्लूमबर्ग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोधकर्ताओं के स्टडी के मुताबिक रोजाना आधा कप अंकुरित ब्रोकली वाला ड्रिंक पीने से शरीर में से बेंजीन (कैंसर कारक) और एक्रोलिन (फेफड़ों में तकलीफ देने वाला) तेजी से बाहर निकल जाता है.

हुडा शेख के मुताबिक ऐसा ब्रोकली में मौजूद सल्फोरफेन के कारण होता है. सल्फोरफेन एक एंटी कार्सिनोजेनिक कंपाउंड है.

ब्रोकली में विटामिन सी और बीटा कैरोटीन की मौजूदगी इसे इस मौसम का सुपर फूड बना देती है.

इसके अतिरिक्त आप इसे कई तरीकों जैसे सलाद, सूप, पास्ता, फ्राई सब्जी या कच्चा भी खा सकते हैं. यह सुनिश्चित करें कि किसी भी तरह से यह आपके खाने में शामिल हो.

4. विटामिन सी से भरपूर फूड

खट्टे फलों में विटामिन सी पाया जाता है
खट्टे फलों में विटामिन सी पाया जाता है
(फोटो:iStock)

सर्दियों के मौसम में हमें आंवले की चटनी खाना बहुत अच्छा लगता है. आंवला विटामिन सी का प्रचुर स्रोत है. यह बाहरी (प्रदूषण वाले) कणों के खिलाफ हमारी प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करता है. खट्टे फल, अमरूद और नींबू में भी विटामिन सी प्रचुर मात्रा में मिलता है.

यदि आप संक्रमण या एलर्जी को खुद से दूर रखना चाहते हैं तो संतरे, अंगूर और शिमला मिर्च खाना शुरू कर दें.
हुदा शेख, न्यूट्रिशनिस्ट, क्लिनिकल डायटिशियन औरन्यूट्रीबॉन्ड की संस्थापक

5. विटामिन ई से भरपूर फूड

बादाम इम्यूनिटी बढ़ाने में बहुत मददगार है. 
बादाम इम्यूनिटी बढ़ाने में बहुत मददगार है. 
(फोटो: iStock)
बादाम, मूंगफली, अखरोट जैसी खाने की चीजों में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है. अपने मजबूत एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण ये इस मौसम में फायदेमंद होते हैं. ये फ्री रेडिकल्स डैमेज से शरीर को रिपेयर करने में मदद और कोशिकाओं की रक्षा करते हैं.
हुदा शेख, न्यूट्रिशनिस्ट, क्लिनिकल डायटिशियन और न्यूट्रीबॉन्ड की संस्थापक

विटामिन ई शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट बढ़ाता है और शरीर को मजबूत और अधिक लचीला बनाता है. बादाम, पालक, एवोकैडो (नाशपाती जैसा फल), पाम ऑयल विटामिन ई के अच्छे स्रोत हैं. ये खाने में सुपर विटामिन का काम करते हैं. आप दही, सलाद को भी अपने आहार में शामिल करें.

ग्रीन टी पीना (एंटीऑक्सीडेंट का प्रचुर स्रोत), खाने में तुलसी, लहसुन और शहद को शामिल करना आपकी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करेगा. खूब पानी पीएं, जिससे शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर निकालने में मदद मिलेगी.

याद रखिए फेफड़ों के नुकसान की भरपायी नहीं की जा सकती है. इसलिए संक्रमण से मुकाबला करने के लिए साल भर इन चीजों को अपने खाने में शामिल करना महत्वपूर्ण है.

Follow our हटके इलाज section for more stories.