आयुर्वेद में संजीवनी से कम नहीं एलोवेरा, जानें इसकी खूबियां
एलोवेरा को आयुर्वेद में संजीवनी कहा जाता है
एलोवेरा को आयुर्वेद में संजीवनी कहा जाता है(फोटो: iStock)

आयुर्वेद में संजीवनी से कम नहीं एलोवेरा, जानें इसकी खूबियां

दिल्ली और एनसीआर में हर तबका वायु प्रदूषण से परेशान है. ऐसे में अगर एलोवेरा, स्पाइडर प्लांट जैसे पौधों की संख्या बढ़ाई जाए तो कुछ हद तक प्रदूषण से निजात मिल सकती है.

एलोवेरा कार्बन डाइऑक्साइड और कार्बन मोनोऑक्साइड को अवशोषित करता है और ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाता है. ऐसा माना जाता है कि एलोवेरा का एक पौधा नौ एयर प्यूरीफायर के बराबर होता है.

एलोवेरा को आयुर्वेद में संजीवनी कहा जाता है. इसमें अमीनो एसिड की मात्रा भरपूर रहती है और विटामिन बी 12 की मौजूदगी से शरीर की इम्यूनिटी बनी रहती है. आयुर्वेद विशेषज्ञों का मानना है कि एलोवेरा त्वचा की देखभाल से लेकर बालों की खूबसूरती तक और घावों को भरने से लेकर कैंसर से निजात पाने तक, हर परेशानी में राहत दे सकता है.

आंखों की जलन को करे छू-मंतर

ज्यादातर देखा गया है कि कंप्यूटर के सामने घंटों बैठे रहने पर, टीवी को लगातार देखने पर या नींद पूरी न होने पर आंखों की परेशानी पैदा हो जाती है. ऐसे में दो चम्मच एलोवेरा जेल को पानी में मिलाएं और इससे आंखों को धो लें. ऐसा करने से आंखों को आराम मिलेगा, साथ ही जलन से छुटकारा मिलेगा.

एलोवेरा जेल को पानी में मिलाकर आंखों को धोने से आराम मिलेगा
एलोवेरा जेल को पानी में मिलाकर आंखों को धोने से आराम मिलेगा
(फोटोः Pixabay)

जख्म भरे, दर्द भगाए

अगर आपको कोई चोट लगी हुई है, या कोई घाव है, या फिर किसी कीड़े ने काट लिया है, तो होने वाली जलन से राहत पाने के लिए एलोवेरा का सेवन जरूर करें. ऐसा करने से आपके जख्म जल्दी भरेंगे. जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों के लिए भी एलोवेरा काफी फायदेमंद है. ताजा एलोवेरा जेल को जोड़ों पर लगाने से दर्द से राहत मिलती है.

झड़ते बाल और डैंड्रफ से छुटकारा

आजकल लोग कम उम्र में ही गंजेपन का शिकार हो रहे हैं, वहीं कई ऐसे भी होंगे, जो झड़ते बाल से निजात पाने के लिए रास्ता ढूंढ रहे होंगे. ऐसे में आप अपने कंडिशनर में केवल दो चम्मच एलोवेरा जेल मिला कर अगर बालों में लगाते हैं, तो आप देखेंगे कि बालों में चमक के साथ-साथ मजबूती भी आ जाएगी.

कंडिशनर में  एलोवेरा  मिला कर लगाने से बालों में चमक के साथ-साथ मजबूती भी आती है
कंडिशनर में एलोवेरा मिला कर लगाने से बालों में चमक के साथ-साथ मजबूती भी आती है
(फोटोः Pixabay)

मोटापे से मुक्ति, पिंपल्स करे दूर

अगर आप कसरत और डाइट चार्ट को फॉलो करते-करते थक गए हैं, तो अब आप एलोवेरा का सेवन करें. यह औषधि आपको प्राकृतिक रूप से वजन घटाने में आपकी सहायता करेगी.

इतना ही नहीं आप अगर एलोवेरा के जूस का सेवन करते हैं, तो आप पिंपल्स और पिंपल्स के दागों से भी दूर रह सकते हैं. साथ ही टैनिंग की समस्या से भी निजात पा सकते हैं.

साइनस भगाने में मददगार

सर्दियों में ज्यादातर लोगों को साइनस की परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में दवाई लेना मजबूरी हो जाती है. अगर आप एलोवेरा का सेवन करते हैं, तो साइनस की समस्या से भी दूर रह सकते हैं.

इसके साथ ही दातों में होने वाली समस्या जैसे कैविटी, दाग-धब्बे, मसूड़ों में दर्द आदि को एलोवेरा से दूर किया जा सकता है. सबसे बड़ी बात यह कि आप हमेशा फ्रेश रहते हैं.

एलोवेरा एक एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत कर शरीर में होने वाली बीमारियों के खिलाफ एक सुरक्षा कवच प्रदान करता है.

Follow our हटके इलाज section for more stories.