एसेंशियल तेलों से घर पर बनाएं बाम, स्प्रे, मसाज ऑयल और बॉडीवॉश
एसेंशियल तेलों से तैयार घरेलू उपचार की सामग्रियां
एसेंशियल तेलों से तैयार घरेलू उपचार की सामग्रियां(फोटो: iStock)

एसेंशियल तेलों से घर पर बनाएं बाम, स्प्रे, मसाज ऑयल और बॉडीवॉश

एसेंशियल तेलों को जब इनके शुद्ध रूप में इस्तेमाल किया जाता है, तो ये आश्चर्यजनक रूप से काम कर सकते हैं. करीब एक दशक पहले एसेंशियल तेलों के बारे में मुझे जानने का मौका मिला और तब से इसका इस्तेमाल जारी है.

एसेंशियल तेलों का उपयोग वयस्कों के साथ-साथ बच्चों के लिए भी किया जा सकता है. मां बनने के बाद मैं अपने जुड़वा बच्चों के लिये बेहतर और प्राकृतिक उत्पाद की तलाश में थी ताकि केमिकल युक्त उत्पादों के इस्तेमाल से बचा जा सके और उनमें मौजूद केमिकल की वजह से किसी भी तरह साइड इफेक्ट्स का खतरा ना रहे.

Loading...

मैंने अपने जुड़वा बेटों के लिए एसेंशियल तेलों का इस्तेमाल शुरू किया जब उनकी उम्र 4 साल से ज्यादा हो गई थी, इससे पहले इसका इस्तेमाल सिर्फ डिफ्यूजर के तौर पर ही सीमित था.

एसेंशियल तेलों के इस्तेमाल से पहले पैच टेस्ट कर लेना बेहतर और सुरक्षित होता है, साथ ही इसे दूसरे तेलों (नारियल, जैतून, बादाम तेल आदि) के साथ मिलाकर इस्तेमाल करना चाहिए. 

तो चलिए मैं यहां एसेंशियल तेलों के इस्तेमाल के कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताती हूं, जो बच्चों के लिये सुरक्षित और फायदेमंद हैं.

हां, यहां बताए जा रहे तरीकों को इस्तेमाल में लाने से पहले यह जरूर जांच लें कि कहीं आपके बच्चे को किसी भी सामग्री से एलर्जी तो नहीं है.

1. अच्छी और गहरी नींद के लिए जरूरी तेलों इस्तेमाल

अलग-अलग तेलों के मिश्रण को डिफ्यूजर में मिलाएं और बच्चे के कमरे के बाहर रख दें, इससे बच्चें को बहुत अच्छी नींद आएगी. 
अलग-अलग तेलों के मिश्रण को डिफ्यूजर में मिलाएं और बच्चे के कमरे के बाहर रख दें, इससे बच्चें को बहुत अच्छी नींद आएगी. 
(फोटो: iStock)
लैवेंडर, लोबान और दूसरे एसेंशियल तेलों की एक-एक बूंद में देवदार लकड़ी के तेल की 2 बूंद मिलाएं. इस मिश्रण को डिफ्यूजर में डालें और बच्चों के कमरे के बाहर रख दें, इसकी खुशबू से निश्चित ही आपके बच्चों को चैन की नींद आएगी.

बच्चे को आराम देने के लिये और शांत करने के लिए चिकित्सीय ग्रेड लैवेंडर एसेंशियल तेल का उपयोग करें.

2. बच्चों के पसंदीदा बुलबुले

घर पर खुद बबल मिक्स बनाएं
घर पर खुद बबल मिक्स बनाएं
(फोटो: iStock)

ज्यादातर बच्चों को बुलबुले उड़ाना पसंद होता है. बचपन में मुझे भी ऐसा करना काफी पसंद था, हम प्रतिस्पर्धा करते थे कि सबसे बड़ा बुलबुला कौन उड़ाएगा. अब दुकान की जगह खुद का बबल मिश्रण बनाएं.

1/2 कप ग्लिसरीन में 25 बूंद लैवेंडर और किसी भी टेंगेरिन एसेंशियल तेलों के साथ मिलाएं. अब इन्हें ढाई कप पानी और आधा कप शुद्ध तरल कास्टाइल साबुन के साथ मिलाएं. फिर इस मिश्रण को एक बोतल में डालें और रात भर छोड़ दें. इसके बाद इस सॉल्यूशन (मिश्रण) में एक स्टिक (डंडी) को डुबोएं और इसकी मदद से बुलबुले उड़ाएं. 

3. बच्चों के खेलने के लिये सुगंधित आटे की लोई

आटे की लोई से खेलना बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय है. यह उन्हें घंटों तक व्यस्थ रख सकता है!

(फोटो: फिट)

4. बग स्प्रे

एसेंशियल तेलों का उपयोग करके बग स्प्रे बनाएं
एसेंशियल तेलों का उपयोग करके बग स्प्रे बनाएं
(फोटो: iStock)
50 मिलीलीटर एप्पल साइडर सिरका में सिट्रोनेला तेल, देवदार लकड़ी के तेल और कैटनीप तीनों तेलों की 15-15 बूंदों को मिलाएं. अच्छी तरह से मिलाने के बाद मिश्रण जब यूनिफॉर्म (एक-समान) हो जाए, तो इसे 50 मिलीलीटर पानी से भरे एक स्प्रे बोतल में डालें और हिलाएं ताकि मिश्रण अच्छी तरह मिक्स हो जाए.

ये मिश्रण बग्स (कीड़े, खटमल) को दूर भगाने में बहुत कारगर साबित होते हैं और प्राकृतिक तरीके से बने होने के कारण इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है.

अगर कमरे में बग्स हैं तो इस मिश्रण को स्प्रे करें और बग्स को दूर करने के लिए स्प्रे करने के बाद कम से कम 30 मिनट के लिए कमरे का दरवाजा बंद कर दें.

5. पैरों के लिए मसाज ऑयल

फुट मसाज से पैरों को आराम मिलता है और अच्छी नींद आती है.
फुट मसाज से पैरों को आराम मिलता है और अच्छी नींद आती है.
(फोटो: iStock)

मेरे बच्चों को अभी भी सोने से पहले पैरों की मालिश पसंद है. वीकेंड में, वे मेरे हाथों में तेल देकर पैरों की मालिश करने के लिए कहते हैं. खाने के कम से कम 30 मिनट बाद पैरों की मालिश करनी चाहिए. पैरों की मालिश से उन्हें काफी आराम मिलता है और बेहतर नींद आती है.

1/4 कप वर्जिन नारियल के तेल में लैवेंडर एसेंशियल तेल की 20 बूंदें मिलाएं. इसे एक बोतल या डब्बे में रख लें और सोने से पहले इस तेल से पैरों की मालिश करें. ऐसा करने से आपको बहुत अच्छी और गहरी नींद आती है, साथ ही बॉडी को आराम मिलता है. 

6. घर का बना वेपर रब

अक्सर सर्दी-खांसी या नाक बंद होने पर हम वेपर रब का इस्तेमाल करते हैं, खासकर बच्चों के लिये. लेकिन अब मैंने दुकान से वेपर रब खरीदना बंद कर दिया है क्योंकि मेरे बेटों की स्किन काफी संवेदनशील है. इसलिये मैं ऐसे वेपर रब की तलाश में थी, जो नैचुरल हो और मेरे बेटों की स्किन के लिये नुकसानदायक ना हो. मैंने इसे घर पर बनाने का सोचा और इसे बनाने के लिये कई तरह के तरीकों के बारे में पढ़ा और सर्च किया, इसके बाद मैंने अपने बेटों की जरूरत के अनुसार इसे बनाने की विधि में कुछ बदलाव कर वेपर रब घर पर ही बनाना शुरू कर दिया.

(फोटो: फिट)

7. बग बाइट बाम

किसी भी तरह के कीड़े के काटने पर इस बाम का इस्तेमाल करें.
किसी भी तरह के कीड़े के काटने पर इस बाम का इस्तेमाल करें.
(फोटो: iStock)

अगर आपको किसी कीड़े या खटमल ने काट लिया है, तो घर पर बनें इस बाम का इस्तेमाल करें और जलन से राहत पाएं.

एक डबल बॉयलर का उपयोग कर 1 बड़ा चम्मच ऑर्गेनिक बीवैक्स और 2 चम्मच कोका बटर पिघलाएं. अब इसमें एक चम्मच लैवेंडर तेल और एक चम्मच टी-ट्री तेल डालें और अच्छी तरह मिलाएं. अब इस बाम को एक डब्बे में रख लें. 

कीड़े के काटने पर इस बाम को प्रभावित क्षेत्र पर लगाने पर जलन को शांत किया जा सकता है और काफी आराम मिलता है.

8. बच्चों के लिए खास बेडटाइम बॉडी वॉश

बच्चों के बेडटाइम बॉडी वॉश को आरामदायक बनाएं
बच्चों के बेडटाइम बॉडी वॉश को आरामदायक बनाएं
(फोटो: iStock)

क्या आपके बच्चे को सोने से पहले हल्के गर्म पानी से नहाना पसंद है? मेरी जानकारी में भी ऐसे बहुत से बच्चें हैं, जिन्हें सोने से पहले नहाना बेहद पसंद है. अगर आपके बच्चे को भी ऐसा करना पसंद है तो आप अपने बच्चे के लिये बेड टाइम बॉडी वॉश को और आरमदायक व बेहतर बना सकती हैं.

सबसे पहले एक जार या बोतल में 1/2 कप साफ पानी डालें, फिर इसमें 1/2 कप कास्टाइल साबुन और 1 चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं, इसके बाद इस मिश्रण में 2 चम्मच नारियल का तेल और 15 बूंद लैवेंडर एसेंशियल तेल भी मिलाएं. इस्तेमाल से पहले इस मिश्रण को अच्छी तरह हिलायें. 

9. फोमिंग हैंडवाश

मुझे अपने हैंडवॉश खुद बनाने के बारे में वास्तव में क्या पसंद है कि मैं हर बार इसे एक अलग सुगंध (फ्रैग्नेंस) का बना सकती हूं.

(फोटो: फिट)

10. रिफ्रेशिंग बॉडी स्प्रे

अपने बच्चों को उनका खुद का रिफ्रेशिंग बॉडी स्प्रे दें
अपने बच्चों को उनका खुद का रिफ्रेशिंग बॉडी स्प्रे दें
(फोटो: iStock)

बच्चों को सुगंध या फ्रैग्नेंस पसंद होते हैं, है ना? तो क्यों ना हम उन्हें एक ऐसा बॉडी स्प्रे दें, जो उनकी त्वचा के लिये नुकसानदायक भी ना हो और उन्हें खुशबू के साथ ही ताजगी का भी एहसास कराए.

वनिला के 16 बूंदों को ऑरेंज एसेंशियल तेल की 4 बूंदों और 1/4 कप विच हेजल के साथ मिलाएं. अब इस सॉल्यूशन (मिश्रण) को एक बोतल में डाल लें और नहाने के बाद बॉडी पर स्प्रे करें.  

कृपया ध्यान दें कि एसेंशियल तेलों के स्वास्थ्य लाभ होते हैं, लेकिन अगर आपके बच्चे को किसी भी तरह की बीमारी, परेशानी या किसी भी तरह की एलर्जी है तो एसेंशियल तेलों के इस्तेमाल से पहले बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

(प्रतिभा पाल ने अपना बचपन ऐसी खूबसूरत जगहों पर बिताया है, जिनके बारे में सिर्फ फौजियों के बच्चों ने ही सुना होगा. वो किताबें पढ़ते हुए और कल्पना की उड़ान भरते हुए बड़ी हुई हैं. जब वो अपने पाठकों के साथ शेयर करने के लिये किसी DIY रेसिपी तैयार करने का काम नहीं कर रही होती हैं, तब प्रतिभा सोशल मीडिया पर अपनी लिखने की कला का जादू बिखेर रही होती हैं. उनके विचारों को आप उनके ब्लॉग www.pratsmusings.com पर पढ़ सकते हैं या उनसे ट्विटर पर @myepica पर संपर्क कर सकते हैं.)

(क्या आपने अभी तक FIT के न्यूजलेटर को सब्सक्राइब नहीं किया? यहां क्लिक कीजिए और सीधे अपने इनबॉक्स में अपडेट पाइये.)

Follow our हटके इलाज section for more stories.

    Loading...